10 सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में नहीं भारत

यूएई ने दसवां स्थान हासिल किया है

10 सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में नहीं भारत

दुनिया के शीर्ष शक्तिशाली देशों की रैंकिंग में अमेरिका पहले, चीन दूसरे, रूस तीसरे, जर्मनी चौथे, ब्रिटेन पांचवें, साउथ कोरिया छठे, फ्रांस सातवें, जापान आठवें, सऊदी अरब नौवें और यूएई ने दसवां स्थान हासिल किया है।

वॉशिंगटन। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट हाल ही में अमेरिका की मीडिया ने ने जारी है। कुछ कंपनियों के सहयोग से अलग-अलग क्षेत्रों में विकास को पैमाना बनाते हुए ये लिस्ट तैयार की है। इसे तैयार करने में पांच आधार- सैन्य शक्ति, देश की दुनिया में अगुवाई करने की क्षमता और उसका राजनीतिक प्रभाव, आर्थिक स्थिति और दुनिया के मजबूत गठबंधनों में उसके प्रभाव को देखा है। 2024 में दुनिया के शीर्ष शक्तिशाली देशों की रैंकिंग में अमेरिका पहले, चीन दूसरे, रूस तीसरे, जर्मनी चौथे, ब्रिटेन पांचवें, साउथ कोरिया छठे, फ्रांस सातवें, जापान आठवें, सऊदी अरब नौवें और यूएई ने दसवां स्थान हासिल किया है।

भारत इस लिस्ट में 12वें नंबर पर है। टॉप-10 में शामिल कई देशों के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था और सेना मजबूत है। भारत का कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भी प्रभाव है लेकिन वह लिस्ट में शीर्ष 10 में शामिल नहीं हो सका है। भारत के लिस्ट में ना आने पाने की वजह कुछ हद तक बता दी है। रिपोर्ट में भारत के बारे में कहा गया है कि दक्षिण एशिया का देश भारत एक बड़े और कुशल कार्यबल के साथ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है लेकिन बड़ी आबादी के कारण यह प्रति व्यक्ति आय और सकल राष्ट्रीय उत्पाद के आधार पर दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है।

अमेरिका टॉप पर, चीन का नंबर दूसरा
भारत संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक सहित कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों का सदस्य है लेकिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता अभी भी नहीं मिल सकी है। इस वजह से वह मजबूत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अमेरिका या चीन जैसी ताकत अभी नहीं बन पाया है। सैन्य ताकत की बात की जाए तो भारत दुनिया के शीर्ष 5 देशों में शामिल है। हालांकि भारत अपने हथियारों का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है। स्वीडन की स्टॉकहोम इंटनरेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की बीते महीने मार्च में आई रिपोर्ट कहती है कि पिछले पांच सालों में भारत दुनिया का सबसे बड़ा हथियार खरीदने वाला देश रहा है। वहीं रिपोर्ट में शामिल अमेरिका, चीन जैसे शीर्ष देश बड़े स्तर पर हथियार खुद बना रहे हैं।

प्रति व्यक्ति कम आय भारत के लिए सबसे बड़ा झटका
भारत की अर्थव्यवस्था 3.39 ट्रिलियन डॉलर की है। भारत दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है लेकिन प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 8,379 डॉलर है, जो इस लिस्ट में शामिल शीर्ष देशों के सामने काफी कमजोर दिखती है। लिस्ट में नौवें नंबर पर मौजूद सऊदी अरब की जीडीपी 1.11 ट्रिलियन डॉलर की है यानी भारत से वह काफी पीछे है लेकिन उसकी प्रति व्यक्ति आय 59 हजार डॉलर से ज्यादा है। जो उसकी ताकत को दर्शाता है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल चीन की आबादी अगर तकरीबन भारत के बराबर है तो उसकी कुल जीडीपी 18 ट्रिलियन डॉलर की है। ऐसे में इस मामले में भारत को बड़ा झटका लगा है।

Read More पाकिस्तान, ईरान ने देश में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला

 

Read More अर्जेंटीना में शिक्षा नीतियों के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन

Tags: list

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार