ज्यादातर महिलाओं में होती है हीमोग्लोबिन की कमी

एनीमिया खून से संबंधित एक बीमारी है

ज्यादातर महिलाओं में होती है हीमोग्लोबिन की कमी

58 फीसदी बच्चे और 53 फीसदी युवा महिलाएं तथा 50 फीसदी गर्भवती महिलाएं खून की कमी का शिकार होती हैं।

एनीमिया खून से संबंधित एक बीमारी है, जो ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अब इसकी जांच करने के तरीकों में बदलाव करने की तैयारी है।  एनीमिया खून से संबंधित एक बीमारी है, जिसे शरीर में खून की कमी होना भी कहा जाता है। इस बीमारी के कारण शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है।

ताजा रिपोर्ट बताती हैं
  58 फीसदी बच्चे और 53 फीसदी युवा महिलाएं तथा 50 फीसदी गर्भवती महिलाएं खून की कमी का शिकार होती हैं। इसे दूर करने के लिए हालांकि सरकार द्वारा कई तरह के काम किए जा रहे है ,लेकिन इसमें कुछ नीतिगत बदलावों की रुपरेखा भी तैयार होने लगी है। भारतीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ विश्व स्वास्थ्य संगठन  के साथ परामर्श कर एनिमिया जांच के मानकों में बदलाव करने की तैयारी कर रहे हैं।


एनीमिया के लक्षण
शरीर में आयरन की कमी होने लगती है। जब शरीर में ब्लड सेल्स धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं। ऐसा तब होता है जब बॉडी को जरूरत के मुताबित डायट नहीं मिलती है। ज्यादातर ये परेशानी किशोरावस्था में होती है।

Read More प्रेगनेंसी में तनाव दूर करने के असरदार टिप्स


क्या हैं इसके लक्षण  
इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें पीली स्किन, थकान, सांस लेने में तकलीफ , छाती में दर्द, ठंडे हाथ और पैर, सिरदर्द, चक्कर आना, थकान, दिल की धड़कन तेज होना।  


क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
एक्सपर्ट की मानें तो नए दिशा-निर्देशों को बेहद सरल तरीके से आम लोगों के सामने रखा जाएगा ताकि सामान्य पढ़ा-लिखा व्यक्ति भी उन्हें समझ सके और उसके अनुरूप अपना खान-पान सुनिश्चित कर सके। इसी के साथ नये दिशा-निर्देशों को तीन पैरामीटर पर केंद्रित रखा गया है। खाने की मात्रा, गुणवत्ता और खाने की चीजें। खाने की चीजों में सब्जी, फल, नट, फैट और मिल्क प्रोडक्ट शामिल हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन किया और 3650 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस मौके पर...
राष्ट्रीय दल बनते ही टीआरएस का बदला नाम, हुआ भारतीय राष्ट्र समिति
निचले स्तर पर ही सुनिश्चित हो रहा है लोगों की समस्याओं का निस्तारण - गहलोत
वर्तमान सरकार के राज में विकास का पहिया थम गया : राजेंद्र राठौड़
सोयाबीन की कम कीमत किसानों को दे रही पीड़ा , कम दाम से टूट रहे किसानों के अरमान
रावण के पुतले को कंकड़ मारने पहुंचे लोग, पुलिस ने की समझाइश
महबूबा बोली- मुझे घर में नजरबंद कर दिया है