जयपुर मेट्रो का सैकंड फेज: मेट्रो में ज्वाइंट वेंचर मॉडल, सीतापुरा से विद्याधर नगर तक एलीवेटेड ट्रैक!

 लोकसभा चुनावों के बाद राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में रखेंगे प्रस्ताव

जयपुर मेट्रो का सैकंड फेज: मेट्रो में ज्वाइंट वेंचर मॉडल, सीतापुरा से विद्याधर नगर तक एलीवेटेड ट्रैक!

लोकसभा चुनावों के बाद राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसकी डीपीआर तैयार करवाने और केन्द्र को ज्वाइंट वेंचर का प्रस्ताव भेजने पर निर्णय होने की संभावना हैं।

जयपुर। सीतापुरा से विद्याधर नगर तक जयपुर मेट्रो का सैकंड फेज ज्वाइंट वेंचर मॉडल पर होगा। यह पूरा रूट भूमिगत की बजाय एलीवेटेड ट्रैक पर होगा। लोकसभा चुनावों के बाद राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसकी डीपीआर तैयार करवाने और केन्द्र को ज्वाइंट वेंचर का प्रस्ताव भेजने पर निर्णय होने की संभावना हैं। जेएमआरसी इस संबंध में बोर्ड प्रस्ताव पारित कर चुकी है।

जॉइंट वेंचर मॉडल में क्या
राज्य सरकार मेट्रो के सैकंड फेज के लिए केन्द्र से सहयोग लेगी। इसमें कुल प्रोजेक्ट लागत की 20-20 प्रतिशत राशि केन्द्र व राज्य वहन करेंगे। शेष 60 प्रतिशत राशि का ऋण लिया जाएगा। मेट्रो के संचालन के लिए एक कंपनी बनेगी, जिसमें केन्द्र व राज्य के प्रतिनिधि होंगे। इसका चेयरमैन केन्द्र का होगा, जबकि निदेशक मंडल में राज्य और केन्द्र के अधिकारी शामिल होंगे। 2012 में भी सैकंड फेज के लिए राज्य की ओर से केन्द्र को प्रस्ताव भेजा था, लेकिन आखिर में सहमति नहीं बन सकी थी।

अब नए रूट में 6 किमी की बढ़ोतरी
पहले सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक 23.8 किलोमीटर का रूट प्रस्तावित था, जिसमें अंडरग्राउंड और एलीवेटेड ट्रैक का प्रस्ताव था। अब बीजेपी सरकार के विद्याधर नगर तक मेट्रो विस्तार के कारण रूट में करीब छह किलोमीटर की बढ़ोतरी की संभावना है। इसमें स्टेशनों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक
पार्टी जीतेगी तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी और सांसद भी हमारा होगा, तो फिर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी...
मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती कांग्रेस, सत्ता में आने पर किसानों का कर्जा होगा माफ : सैलजा 
अवसर मिलने पर आकाश छू सकती है लड़कियां : कलराज 
लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद डोटासरा, पायलट के सियासी भविष्य पर सबकी नजरें
म्यांमार में भीषण गर्मी के कारण 50 लोगों की मौत
वोटबैंक के लिए आरक्षण खत्म करने की साजिश में लगी हैं कांग्रेस : मोदी
बाजार में बढ़ी खरबूजा-तरबूज की मांग, शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा