साल 2021 से मार्च 2024 तक प्रदेश के 16 जिलों में 200 से अधिक शूटिंग, जयपुर पहली पसंद

वेबसीरीज, टीवी शो में दिख रहे हैं प्रदेश के ऐतिहासिक स्थान

साल 2021 से मार्च 2024 तक प्रदेश के 16 जिलों में 200 से अधिक शूटिंग, जयपुर पहली पसंद

पर्यटन विभाग से मिले आंकड़ों पर गौर किया जाए तो जनवरी, 2021 से मार्च, 2024 तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में विभिन्न वेबसीरीज, म्यूजिकल वीडियो, डॉक्यूमेंट्री फिल्म, टीवी शो, एडवरटाइजमेंट फिल्म सहित अन्य फिल्मों की शूटिंग हुई है।

जयपुर। प्रदेश के ऐतिहासिक किले-महल और संग्रहालय अपनी विशेषताओं के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी विख्यात हैं। इसी का नतीजा है कि हर साल लाखों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक प्रदेश की ओर रूख करते हैं। वहीं फिल्म शूटिंग की बात करें तो प्रदेश के ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट्स भी फिल्म, वेबसीरीज मेकर के लिए अच्छी साइट्स बनकर उभर रहे हैं। पर्यटन विभाग से मिले आंकड़ों पर गौर किया जाए तो जनवरी, 2021 से मार्च, 2024 तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में विभिन्न वेबसीरीज, म्यूजिकल वीडियो, डॉक्यूमेंट्री फिल्म, टीवी शो, एडवरटाइजमेंट फिल्म सहित अन्य फिल्मों की शूटिंग हुई है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार जयपुर में स्मारकों में आमेर महल और नाहरगढ़ दुर्ग फिल्म, वेबसीरीज, टीवी शो की शूटिंग्स अधिक होती है। 

सबसे अधिक जयपुर में हुई शूटिंग्स
पर्यटन विभाग के अनुसार प्रदेश में करीब 16 जिलों में 200 से अधिक शूटिंग्स हुई हैं, जिनमें वेबसीरीज, म्यूजिकल वीडियोज, टीवी शो आदि शामिल हैं। इन शूटिंग्स के मामले में जयपुर इन जिलों से आगे हैं। 2021 से 2024 में अब तक यहां 90 से अधिक वेबसीरीज, डॉक्यूमेंट्रीज फिल्म आदि की शूटिंग हो चुकी है। वहीं इसके बाद जोधपुर में 40, उदयपुर में 15, जैसलमेर में 13, अजमेर में 11, झुंझुनू में 11, जयपुर ग्रामीण में 10 सहित अन्य जिलों में भी शूटिंग्स हो चुकी हैं। 

प्रदेश के ऐतिहासिक किले-महल में आज कल फिल्म, वेबसीरीज, टीवी सीरियल्स की शूटिंग्स अधिक होने लगी है। इससे यहां की ऐतिहासिक विरासतों का प्रचार-प्रसार देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी हो रहा है। 
-संजय कौशिक, पर्यटन विशेषज्ञ 

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार