बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी

प्रकट भए रघुराई, अवधपुर में बाजे बधाई

बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी

आतिशबाजी व शाही लवाजमे के साथ शोभायात्रा निकाली

बगरू। क्षेत्र का सुप्रसिद्ध धार्मिक तीन दिवसीय जुगल दरबार मेला मंगलवार को आगाज हुआ, इसमें एक ऐसा दृश्य देखा कि लोग मंत्रमुग्ध हो गए। नजारा कुछ ऐसा था कि हर कोई उसे निहारता रहा। नजारा कुछ ऐसा था राजस्थान की प्राचीन ढोल-शहनाई की गूंज हुई व इसके पीछे ऊंट व घोड़ों का लवाजमा तथा बग्गी पर विराजित सजीव झांकियां व शहनाई पर भजनों की धुन। इसके पीछे-पीछे शाही लवाजमा और राजस्थानी पोशाक में बैण्ड वादक की स्वर लहरियों के साथ शानदार आतिशबाजी। यह दृश्य था सोमवार को बगरू में शुरू हुए श्रीजुगल दरबार की शाही शोभायात्रा का था। श्रीजगुल दरबार मेला समिति एवं नगरपालिका के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय जुगल दरबार मेला भगवान के युगल स्वरूप के मेला स्थल पर विहार के साथ ही प्रारम्भ हुआ।

शोभायात्रा भगवान रामकुंवारजी मंदिर के सामने से नई बस्ती एवं विश्वकर्मा मंदिर होते हुए जुगल बाजार के नुक्कड़ पहुंची। यहां पहला विश्राम हुआ जहां भगवान राम के जन्मोत्सव का बधाई गान हुआ। दूसरा विश्राम रघुनाथजी के मंदिर के सामने हुआ। दोनों स्थानों पर पं. कन्हैयालाल शर्मा, लादूराम शर्मा, जगदीश पण्डा, जुगलकिशोर पण्डा, गोपाललाल शर्मा पुजारी गोनेर सहित अन्य कलाकारों ने बधाई गान से श्रद्धालुओं को भक्ति रस में सराबोर कर दिया। इस अवसर पर प्रकट भए रघुराई, अवधपुर में बाजे बधाई... व नवमी के दिन बनत नगारा प्रकट भए रघुराई आदि भजन प्रस्तुत किए। श्रद्धालुओं ने बधाई गान पर मिठाई, फल, आइसक्रीम सहित खिलौने आदि उछाले। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जमकर उछाल की। जगह-जगह पर व्यापारियों व श्रद्धालुओं ने देशी घी की जलेबी का भोग लगाया। भोग लगाने के लिए लोगों में होड़ सी मच गई। शोभायात्रा में श्रद्धालु नाचते-गाते चल रहे थे। व्यापारियों व सामाजिक संगठनो द्वारा शोभायात्रा में जगह-जगह पुुष्पवर्षा की गई। वहीं लोगों ने भी छतों से शोभायात्रा पर फूल बरसाए। रास्ते के विभिन्न मंदिरों के महंतों की ओर से जुगल दरबार की विधि-विधान से आरती की। शोभायात्रा दोपहर सवा बारह बजे मेला स्थल लिंक रोड़ स्थित राजकीय महात्मा गॉधी विद्यालय परिसर में पहुंची, जहां भगवान को विराजमान करने के बाद मन्दिर सेवायत ने आरती उतारी और प्रसाद वितरण किया। इसी के साथ जुगलदरबार का ऐतिहासिक तीन दिवसीय मेला प्रारम्भ हुआ।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 
बगरू थानाधिकारी हरिषचन्द्र सोलंकी के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बगरू, कलवाड़ा सेज, भांकरोटा व बिंदायका पुलिस थाने का जाब्ता तैनात किया गया है। मेले के समापन तक करीब 200 जवानों की तैनाती की गई है। मेले में कई प्याऊ पर तेज आवाज में बजाने वाले डीजे को पुलिस प्रशासन ने पाबन्द किया गया है। वहीं पालिका की ओर से मेला परिसर में जगह-जगह 26 सीसीटीवी लगाए गए हैं, वहीं 5 से 7 ड्रोन कैमरो से जेबकतरों व हुड़दंगियों पर नजर रखी जा सके। साथ ही यातायात व्यवस्था के लिए कस्बे के मुख्य जगहों पर व लिंक रोड सहित आठ मुख्य रास्तों पर बेरिकेड्स लगाए गए हैं ताकि भीड़ में दुपहिया वाहन प्रवेश नहीं कर सके।

समिति की ओर से किया गया सम्मान
मेला समिति के संयोजक अजय चौहान, अध्यक्ष राजकुमार नदंवाना, महामंत्री सतीश भारद्वाज, कोषाध्यक्ष प्रभुनारायण पण्डा, उपाध्यक्ष कैलाश जांगिड़, लालचन्द पण्ड़ा, कमल कुमार जॉगिड़, गोपाल चलावरिया, संगठन मंत्री विजेन्द्र सिंह राठौड़, गोविंद नारायण टेलर, कार्यालय मंत्री राजेश नामा, कन्हैयालाल जांगिड़, मंत्री नवल किशोर पंड़ा, अनिल कुमार नंदवाना, सुरेश पंड़ा, विमल कुमावत सहित अन्य पदाधिकारियों ने बधाई गायकों एवं बैड मास्टर को सम्मानित किया। मेलार्थियों के लिए गुरूवार तक रासलीला सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Read More 16 आईएएस की चुनावों में लगी ड्यूटी, पिछले दो चरणों मे भी 14 आईएएस गए थे दूसरे राज्यों में चुनाव कराने

25 तक श्री जुगल सरकार करेंगे वन विहार
मंदिर में बगरू के आराध्य जुगल दरबार की पूजा पाठ का जिम्मा बागड़ा ब्राह्मण समाज के लोगों ने संभाल रखा है, जिन्हें आदर से श्रद्धालु पंडा जी कहकर संबोधित करते है, वर्तमान ने मंदिर सेवायत पुजारी बताते है कि करीब 450 साल से वन विहार के रूप में इस तीन दिवसीय प्राचीन मेले की परंपरा चली आ रही है, चैत्र मास की पूर्णिमा को प्रतिवर्ष यह मेला आयोजित किया जाता है, जो इस बार यह तीन दिवसीय मेला 25 अप्रैल तक लगेगा, इस दौरान जुगल दरबार तीन दिन तक अपने निज मंदिर को छोड़कर कस्बे के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय प्रांगण में वन विहार करते है।

Read More विधानसभा में रिटायर्ड आईएएस की ओएसडी पद पर होगी पुनर्नियुक्ति, निर्वाचन आयोग ने दी मंजूरी

आकर्षण का केन्द्र
मेला देखने आने वाले लोगों में झूला चक्करी, सर्कस आदि मनोरंजन के संसाधनों के प्रति विशेष आकर्षण को केन्द्र है, लेकिन इन मनोरंजन के संसाधनों की टिकट दरें ज्यादा होने के कारण कई लोग इनका भरपूर आनंद नही ले पाते है, इस बार नगर पालिका प्रशासन ने इसको लेकर अलग इंतजाम किए है, पालिकाध्यक्ष मालूराम मीणा ने बताया की इस बार मेला मैदान में झूला-चक्करी, सर्कस सहित अन्य सभी मनोरंजन के साधनों के संचालकों को नगर पालिका की ओर से तय की गई दरों के अनुसार ही टिकट दरें लेने के लिए अनुबंधित किया गया है, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा मेले का आनंद उठा सकें।

Read More कोक्लियर इंप्लांट नि:शुल्क; स्पीच थैरेपी संचालक वसूल रहे 15 हजार

Post Comment

Comment List

Latest News

विधानसभा में रिटायर्ड आईएएस की ओएसडी पद पर होगी पुनर्नियुक्ति, निर्वाचन आयोग ने दी मंजूरी विधानसभा में रिटायर्ड आईएएस की ओएसडी पद पर होगी पुनर्नियुक्ति, निर्वाचन आयोग ने दी मंजूरी
सर्कुलरेशन के जरिए कैबिनेट से अनुमोदन कराने के बाद स्वीकृति के लिए राज्यपाल के पास भेजा जाना है। 
कोक्लियर इंप्लांट नि:शुल्क; स्पीच थैरेपी संचालक वसूल रहे 15 हजार
मदन दिलावर ने संभाली चुनाव-प्रचार की कमान, बीजेपी के मंडल कार्यकर्ताओं की ली बैठक
मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती कांग्रेस, सत्ता में आने पर किसानों का कर्जा होगा माफ : सैलजा 
अवसर मिलने पर आकाश छू सकती है लड़कियां : कलराज 
लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद डोटासरा, पायलट के सियासी भविष्य पर सबकी नजरें
म्यांमार में भीषण गर्मी के कारण 50 लोगों की मौत