प्रेमनगर में नाले पर पुलिया बना दी, सड़क के लिए अभी इंतजार

धूल मिट्टी उड़कर घरों में घुस रही, लोग फिसलकर हो रहे दुर्घटनाग्रस्त

प्रेमनगर में नाले पर पुलिया बना दी, सड़क के लिए अभी इंतजार

इस नाले पर पानी भरने की समस्या को कम करने के लिए यूआईटी ने यहां पुलिया का निर्माण करने की योजना बनाई गई थी।

कोटा। शहर के औद्योगिक क्षेत्र में प्रेमनगर के पास नाले पर बन रही पुलिया का काम कई दिनों से बंद पड़ा है। जिससे लोगों को आने जाने में बेवजह परेशानी उठानी पड़ रही है। पुलिया का निर्माण कार्य आधे में ही बंद होने से रेत और गिट्टी वाहनों के साथ चारों तरफ फैल रही है, जिसके कारण आने जाने वालों के साथ स्थानीय निवासियों को भी खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल अंनतपुरा से डीसीएम के रास्ते में प्रेमनगर द्वितीय के समीप बरसाती नाले पर कंपनी ने पुलिया बनाने का काम तो शुरू कर दिया लेकिन पूरा करना भूल गई। जिस कारण रेत गिट्टी सड़क पर चारों तरफ फैली है। 

बारिश में भर जाता है पानी
औद्योगिक क्षेत्र में मौजूद इस मार्ग पर रेलवे ओवर ब्रिज बनने के बाद यह स्थान नीचे हो गया था। जिससे बारिश के दौरान नाले में दो फुट तक पानी भर जाता है। पानी भरने से कई बार रास्ता बंद हो जाता है और वाहनों की आवाजाही भी रुक जाती है। क्षेत्र में वाहनों के आवागमन के लिए ये मार्ग बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मार्ग से औद्योगिक क्षेत्र और भामाशाह मंडी में आने वाले कई माल वाहक गुजरते हैं। ऐसे में इस मार्ग व्यस्तता और बढ़ जाती है। इसके अलावा बारिश के समय यहां लोग कई बार दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं जिसमें लोगों को गंभीर चोटें आ चुकी हैं। यह मार्ग कोटा के औद्योगिक क्षेत्र को राष्ट्रीय राजमार्ग 27 और 52 से जोड़ता है जिसके कारण इस मार्ग पर हमेशा ट्रैफिक रहता है। ट्रैफिक रहने से दिन भर धूल और गिट्टी उछलकर मकानों और दुकानों में घुस रही है। 

काम शुरू कर बीच में छोड़ दिया
इस नाले पर पानी भरने की समस्या को कम करने के लिए यूआईटी ने यहां पुलिया का निर्माण करने की योजना बनाई गई थी। जिसमें यूआईटी ने दो महीने पहने निर्माण कंपनी को ठेका देकर कार्य शुरू भी कर दिया था लेकिन तीन हफ्तों से ये काम बंद पड़ा है। जिसके कारण लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। वहीं यूआईटी के अधिकारियों का कहना है पुलिया के आगे सड़क को चौड़ा करना था जिसके लिए विद्युत खंभों को हटाने की अवश्यकता थी जिसकी समय पर अनुमति नहीं मिलने से कार्य रोक दिया गया था। लेकिन पुलिया के पास मौजूद निवासियों का कहना है कि खेभों को हटाए हुए करीब दो हफ्ते बीच जाने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ।

लोगों का कहना है
यहां यूआईटी द्वारा काम तो शुरू कर के पुलिया तो बना दी लेकिन उस पर गिट्टी और रेत डालकर यूंही छोड़ दिया। रेत और गिट्टी के कारण कई लोग फिसल कर गिर चुके हैं। लेकिन अभी तक सड़क नहीं बनी है।
- लोकेश प्रजापति, स्थानीय निवासी

Read More Major Accident : खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर की खदान में लिफ्ट की चेन टूटने से 15 अधिकारी फंसे

पुलिया पर बिखरी मिट्टी उड़कर घरों में घुस रही है, दिन के समय में तो हम खिड़कियां और दरवाजे तक नहीं खोल सकते हैं क्योंकि आधे घंटे में ही पूरे घर में धूल मिट्टी हो जाती है।
- अंतिमा बंंजारा, स्थानीय निवासी

Read More श्रमण संस्कार शिक्षण शिविर का भव्य शुभारंभ

यूआईटी ने काम शुरू कर दिया तो उसे अभी तक पुरा नहीं किया जब रास्ते में लगे खंभों को हटे तीन हफ्ते हो चुके हैं तो सड़क बनाने का काम पुरा करे।
- सुरेश शर्मा, स्थानीय निवासी

Read More बिजली की आंख मिचौली से आमजन बेहाल, विद्युत विभाग मौन

इनका कहना है
प्रेमनगर ओवर ब्रिज के पास मौजूद नाले के ऊपर पाइप डालकर पुलिया का निर्माण कर लिया गया था। लेकिन उसके बाद सड़क बनाने के लिए रास्ते को चौड़ा करना था ऐसे में बीच में आ रहे खंभों को हटाने के लिए बिजली कंपनी से बोला गया था। खंभें शिफ्ट हो गए हैं तो ठेकेदार को बोलकर सड़क काम शुरू करवाएंगे।
- शैलेंद्र जैन, सहायक अभियंता, यूआईटी

Post Comment

Comment List

Latest News

मुफ्त राशन गरीबों का हक, इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर कांग्रेस देगी 10 किलो अनाज मुफ्त राशन गरीबों का हक, इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर कांग्रेस देगी 10 किलो अनाज
मोदी सरकार गरीबों को फ्री में 5 किलो राशन दे रही है, लेकिन यदि इंडिया गठबंधन की सरकार केंद्र में...
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सभी विवि में पूरी तरह से लागू किया जाएगा : मिश्र
कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग, 6,600 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया
स्वास्थ्य संकेतकों में सुधार के लिए राज्य स्तरीय अधिकारियों को जिम्मेदारी
Fly Overs पर वॉल पेंटिंग का दिया जाएगा सफाई का संदेश
हुगली में बोले अमित शाह - PoK भारत का हिस्सा है और इसे वापस लिया जाएगा
Single Use Plastic का उपयोग करने वालों पर होगी कार्रवाई