भौतिक कनेक्टिविटी से डेस्टिनेशन वेडिंग्स में मिल रही है सहायता : मनीषा

वेड इन इंडिया' एक्सपो के उद्घाटन समारोह

भौतिक कनेक्टिविटी से डेस्टिनेशन वेडिंग्स में मिल रही है सहायता :  मनीषा

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की पहल, 'वेड इन इंडिया' एक्सपो का आयोजन ग्रेट इंडिया ट्रैवल के साथ पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

जयपुर। भारत के सांस्कृतिक पहलुओं के साथ-साथ, देश भर में हो रहे तेजी से विकास, विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होने के कारण पहुंच को सही और डिजिटल एवं भौतिक कनेक्टिविटी को सही करने से दुनिया में डेस्टिनेशन वेडिंग्स में काफी सहायता मिल रही है। यह कहना था मनीषा सक्सेना, महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय का। वह जयपुर के रामबाग पैलेस में 5 मई से 7 मई, 2024 तक आयोजित होने वाले पहले 'वेड इन इंडिया' एक्सपो के उद्घाटन समारोह के दौरान संबोधित कर रही थीं। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की पहल, 'वेड इन इंडिया' एक्सपो का आयोजन ग्रेट इंडिया ट्रैवल के साथ पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

 मनीषा सक्सेना ने आगे कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक परंपराओं के अपने अनूठे मिश्रण के साथ शादियों में जादू उत्पन्न कर सकता है, राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश, उड़ीसा, हरियाणा, केरल और गोवा वेड-इन-इंडिया के लिए पसंदीदा स्थान हैं। पूर्वोत्तर भी तेजी से एक पसंदीदा डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है, खासकर असम के चाय बागान, दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी, मिजोरम और मणिपुर इसमें शामिल हैं। भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान गोवा में आयोजित G20 टूरिज्म ग्रुप की बैठकों में से एक का अनुभव साझा करते हुए, सक्सेना ने कहा कि हमने 500 वर्ष पुराने घर में सभी मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधियों की मेजबानी की, जिसमें 200 साल पुरानी कटलरी रखी हुई है। भारत में ऐसी कई तरह की संपत्तियां हैं। हम, पर्यटन मंत्रालय में, मूर्त और अमूर्त दोनों संपत्तियों के इस भंडार का दस्तावेजीकरण करने की प्रक्रिया में हैं।

उद्घाटन सत्र के दौरान संबोधित करते हुए, गायत्री राठौड़, प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन विभाग  ने कहा, “पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार को पहली बार 'वेड इन इंडिया' एक्सपो आयोजित करने की प्रसन्नता है। राजस्थान अपनी राजसी और भव्य सेटिंग के कारण लंबे समय से सेलिब्रिटी शादियों के लिए एक पसंदीदा डेस्टिनेशन रहा है। राज्य के शानदार महल, किले और हवेलियां, जिन्हें लक्जरी हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है, वे इन भव्य समारोहों के लिए एक राजसी पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। राजस्थान का विश्व स्तरीय आतिथ्य, पारंपरिक व्यंजन और जीवंत मनोरंजन कपल्स और उनके मेहमानों के लिए अविस्मरणीय अनुभव बनाते हैं।

दीपक देवा, अध्यक्ष, फिक्की टूरिज्म एंड कल्चरल कमेटी और प्रबंध निदेशक, ट्रैवल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा, “यह पहल वेडिंग टूरिज्म इंडस्ट्री के विविध हितधारकों के लिए एक समावेशी मंच के रूप में कार्य करेगी, जिसमें वेडिंग प्लानर्स, होटल व्यवसायी, डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनीज, राज्य सरकार और पॉलिसीमेकर्स शामिल हैं। फिक्की की पूर्व प्रेसिडेंट और ललित सूरी हॉस्पिटेलिटी ग्रुप की सीएमडी, डॉ. ज्योत्सना सूरी ने कहा कि 'यह एक्सपो राजस्थान से बढ़कर अंतर्राष्ट्रीय बनाने की दिशा में एक लंबा सफर तय करने जा रहा है। धन्यवाद ज्ञापित करते हुए फिक्की के महासचिव एस. के. पाठक ने कहा कि भारतीय लोग देश में और प्रवासी भारतीय वैश्विक स्तर पर अधिक समृद्ध हो रहे हैं। अपने लोगों और अर्थव्यवस्था को लाभ पहुंचाने के लिए अपने ही देश में अधिक खर्च करना बेहतर है। इसलिए 'वेड इन इंडिया' एक बेहतरीन पहल है। उद्घाटन सत्र के दौरान 'से आई डू इन इंडिया' नामक 'वेड इन इंडिया' फिल्म का प्रीमियर आयोजित किया गया, जिसमें वेडिंग्स के लिए भारत के खूबसूरत स्थलों और आर्किटेक्चरल चमत्कारों को प्रदर्शित किया गया।

Read More International Museum Day : 200 साल पुराने बलि पत्र पर लगे धब्बे साधारण नहीं, बल्कि खून के, 2023 में मिली जानकारी

Tags: manisha

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे लोकतंत्र की बातें करते है मोदी, लोकतांत्रिक मूल्यों का खुद पालन नहीं करते : खड़गे
महाराष्ट्र की सरकार धोखा और विश्वासघात के आधार पर बनाई गई है, जिसका समर्थन खुद मोदी कर रहे हैं। वह...
भविष्य को नई दिशा देकर प्रदेशवासी राष्ट्र के विकास में निभाएं सक्रिय भागीदारी : देवनानी 
राहुल गांधी को 21 बार लॉन्च कर चुकी सोनिया गांधी, भ्रष्टाचारी कांग्रेस को अच्छे से समझती है जनता : भजनलाल
राहुल गांधी को मालूम नहीं अपना इतिहास, घमंडिया गठबंधन बनाकर सरकार बनाने का देख रहे है सपना : यादव
लोकसभा चुनावों के बाद सरकार में होगी राजनीतिक नियुक्तियां, संगठन में बेहतरीन काम करने वालों को मिलेगा पुरस्कार
भाजपा का विभाजनकारी सपना कभी नहीं होगा सच, नफरत के बीज बो रहे हैं मोदी : स्टालिन
दो पाटों के बीच पिस रही जनता, किसको सुनाएं अपना दुखड़ा?