Portrait Exhibition में कला के जरिए महिला सशक्तिकरण को किया साकार

जयपुर आर्ट फेयर संपन्न

Portrait Exhibition में कला के जरिए महिला सशक्तिकरण को किया साकार

फिक्की फ्लो जयपुर चैप्टर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में हुए जयपुर आर्ट फेयर का पुरस्कार समारोह के साथ समापन हुआ। ‘रंग दे जयपुर’ थीम पर हुए इस कला उत्सव में राजस्थान की जीवंत विरासत और संस्कृति की सुंदर प्रस्तुति देखने को मिली।

जयपुर। फिक्की फ्लो जयपुर चैप्टर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में हुए जयपुर आर्ट फेयर का पुरस्कार समारोह के साथ समापन हुआ। ‘रंग दे जयपुर’ थीम पर हुए इस कला उत्सव में राजस्थान की जीवंत विरासत और संस्कृति की सुंदर प्रस्तुति देखने को मिली। वहीं हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम में ख्याति प्राप्त लगभग 88 कलाकारों को अपनी कला और रचनात्मकता प्रदर्शित करने के लिए भी एक मंच प्राप्त हुआ। इनमें करीब 15 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आर्टिजंस भी शामिल थे। पुरस्कार समारोह में विजेता प्रतिभागियों और पुरस्कार विजेता आर्टिजंस को सम्मानित किया गया।

जयपुर चैप्टर की चेयरपर्सन रघुश्री पोद्दार ने कहा कि इस मंच के माध्यम से हमने राजस्थान की समृद्ध पारंपरिक कलाओं को जीवंत करने और सक्रिय रूप से बढ़ावा देने का प्रयास किया। आर्टिस्ट अशोक यू शाह की ओर से पोर्ट्रेट एग्जीबिशन लगाई गई। इसमें उन्होंने स्वयं के बनाए 25 से अधिक सफल महिलाओं के पोर्ट्रेट प्रदर्शित किए, जिनके जरिए वुमन एम्पावरमेंट को साकार किया। एग्जीबिशन में शाह ने नीता अंबानी, किरण मजूमदार शाह जैसी प्रख्यात महिलाओं के पोर्ट्रेट प्रदर्शित किए। शाह ने बताया कि युवाओं को इन आदर्श महिलाओं से प्रेरणा लेने के उद्देश्य से इस यूथ टॉक व एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। इसमें शाह ने स्वयं की लिखी व महिलाओं को समर्पित कुछ कविताएं व गीतों के बोल भी डिस्प्ले किए। 

कला को प्रदर्शित करने का मंच
राज्य के कई प्रख्यात कलाकारों को उनकी कला को प्रदर्शित करने का मंच प्रदान किया गया। इनमें से एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कलाकार विनोद जांगिड़ ने अपनी वुड मिनिएचर कार्विंग आर्ट को प्रदर्शित किया। उन्होंने बताया कि उनकी हर कलाकृति में एक सरप्राइज एलिमेंट होता है। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने एक झरोखा दिखाया, जिसमें सरप्राइज एलिमेंट के रूप में शिव दरबार था। इसके अलावा उन्होंने यहां सितार, पंखी सहित अन्य कृतियां भी प्रदर्शित की। प्रसिद्ध मिनिएचर आर्टिस्ट रामू रामदेव द्वारा यहां तीन पेंटिंग्स प्रदर्शित की गई। इनमें भगवान गणेश के साथ नौ ग्रह व 27 नक्षत्र की पेंटिंग के साथ-साथ गोल्ड और रूबी एमरल्ड से बनाई रामलला और भगवान राम की पेंटिंग शामिल थी। इसके अलावा कई आर्टिस्ट्स की पेंटिंग्स आकर्षण का केन्द्र रहीं।

Post Comment

Comment List

Latest News

पुलिस कमिश्नर की बगरू थाने में जनसुनवाई, 53 परिवादियों की समस्याओं का समाधान पुलिस कमिश्नर की बगरू थाने में जनसुनवाई, 53 परिवादियों की समस्याओं का समाधान
जोसफ ने कहा कि जनसुनवाई के दौरान परिवादियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। पुलिस...
स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 : आदर्श आत्मनिर्भर वार्ड बनाने की मुहिम, ओपन कचरा डिपो होंगे समाप्त
सूडान में अर्धसैनिक बलों ने किया गांव पर हमला, 8 लोगों की मौत
हेरिटेज किड्स फैशन शो में टैलेंट हुआ एक्सप्लोर
तेजी पर सवार चांदी नई ऊंचाई पर पहुंची, 92,100 रुपए प्रति किलो
संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया भारत का विकास अनुमान
मेजर ब्लॉक की नीलामी के लिए डेलिनियेशन कार्य में तेजी