अब बाड़मेर में धंसी जमीन

कई किलोमीटर तक आई लम्बी दरारें, प्रशासन कर रहा है जांच

अब बाड़मेर में धंसी जमीन

ग्रामीणों ने कहा: तेल कुएं की वजह से धंसी। बाड़मेर जिले के क्रूड ऑयल प्रोडेक्शन क्षेत्र के एमपीटी के वेलपेड नंबर 3 से 7 के बीच सोमवार को करीब दो किलोमीटर इलाके की जमीन धंस गई और दरारें आ गई, इसके बाद से गांव के लोगों में दहशत है।

बाड़मेर। बाड़मेर जिले के क्रूड ऑयल प्रोडेक्शन क्षेत्र के एमपीटी के वेलपेड नंबर 3 से 7 के बीच सोमवार को करीब दो किलोमीटर इलाके की जमीन धंस गई और दरारें आ गई, इसके बाद से गांव के लोगों में दहशत है।  दरअसल, बाड़मेर नागाणा इलाके में क्रूड ऑयल का प्रोडेक्शन का काम बीते 15 सालों से चल रहा है। कंपनी के अलग-अलग वेलपेड बने हुए हैं। सोमवार को ग्रामीण वेलपेड नंबर 3 के नजदीक से निकल रहे थे कि इस दौरान उसके पास से जमीन धंसने और दरारें दिखने पर प्रशासन को सूचना दी गई।

सूचना पर तहसीलदार, विकास अधिकारी सहित रेवून्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहीं प्रशासन ने भू गर्भ वैज्ञानिकों को भी बुलाया है। वहीं कंपनी के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे है। प्रशासन ने लोगों को आगाह किया कि जमीन धंसने व दरारें वाली जगहों से दूर रहें। एडीएम राजेंद्र सिंह चांदावत का कहना है कि  यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि दरारें पड़ने के पीछे क्या कारण है। कंपनी के भू-वैज्ञानिक और हमारे विभाग के वैज्ञानिक से पता करवा रहे हैं कि क्या दरारें आने के पीछे क्या कारण रहे हैं, जांच-पड़ताल चल रही है। डेढ़-दो किलोमीटर एरिया में दरारें आई हैं। कहीं ज्यादा हैं तो कहीं कम है। इसका पता करके पूरी रिपोर्ट लेने के बाद ही आगे कुछ बता पाऊंगा। क्रूड ऑयल प्रोडेक्शन इलाके के पास जमीन धंसने और दरारें आने के बाद स्थानीय ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों का कहना है कि वेलपेड 3 से लेकर 7 के बीच में करीब 2 किलोमीटर एरिया में दरारें आई हैं। कलक्टर निशांत जैन ने बताया कि जांच करने के लिए टीमें भेजी हैं, आखिर ऐसे होने की वजह क्या रही है। 

जहां जमीन धंसी, उसके निकट तेल के कुएं
नागाणा में धंसी जमीन-बाड़मेर जिला मुख्यालय से कुछ ही किलोमीटर दूर एमपीटी नागाणा के पास अचानकजमीन के ऊपर तेड़े आने से जमीन धंस गई। करीब 3 किलोमीटर लंबी लकीरें आ गई जहां जमीन धंसी है उसके आस-पास तेल के कुएं हैं, ये 3 नम्बर गेट के पास हुआ है। ग्रामीणों की मानें तो यह तेल के कुएं की वजह से ऐसा हुआ है। 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

प्लास्टिक के कट्टों में तस्करी कर लाए 21 क्विंटल अफीम की खेप पकड़ी, कीमत 3 करोड़ प्लास्टिक के कट्टों में तस्करी कर लाए 21 क्विंटल अफीम की खेप पकड़ी, कीमत 3 करोड़
सन्दिग्ध गाड़ी की तलाशी ली गई तो उसमें रखे चावल के 84 कट्टों के नीचे छुपा कर रखे गये 137...
Bhajan Lal ने जम्मू - कश्मीर के आतंकवादी हमले में घायल दंपती की हरसंभव मदद के दिए निर्देश
छत्तीसगढ़ में रेलवे स्टेशन के पास गिरा बिजली का पोल, एक यात्री का कटा हाथ 
दो दुकानों में चोरी करने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार
देश के विकास के लिए 'फिर एक बार मोदी सरकार' जरूरी : रामचरण बोहरा
तीन महिलाओं समेत पांच मादक पदार्थ तस्करों को किया गिरफ्तार
Forex Reserves : 2.6 अरब डॉलर के इजाफे के साथ 644.2 अरब डॉलर पर