देशवासियों को गुलामी की निशानी से मुक्ति दिलाने वाले कानूनों को प्रभावी करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार : भजनलाल

सामुदायिक सेवा को शामिल किया गया

देशवासियों को गुलामी की निशानी से मुक्ति दिलाने वाले कानूनों को प्रभावी करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार : भजनलाल

पुलिस मित्र भी इसमें जुड़े। तीन नए कानूनों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि नए कानूनों में छोटे मोटे दंड के स्थान पर सामुदायिक सेवा को शामिल किया गया।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि शासन, विधि और आपराधिक न्याय प्रणाली में आज से एक नए युग का प्रारंभ हुआ है। सीएम ने कहा कि कानून व्यवस्था में नीति, नीयत और न्याय को प्रतिस्थापित करने वाले तथा देशवासियों को गुलामी की निशानी से मुक्ति दिलाने वाले इन कानूनों को प्रख्यापित कर प्रभावी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  केंद्रीय गृहमंत्री अमित का हार्दिक आभार। मुख्यमंत्री सीएमआर पर वीसी के जरिए क्रूर अंग्रेजी शासन की ओर से दमन और दंडात्मक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए बनाए गए आपराधिक कानूनों को समाप्त कर  भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय न्याय संहिता 2023 एवं भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 के प्रभावी होने पर गृह विभाग (विधि विभाग) की बैठक को संबोधित किया। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के हजारों पुलिसकर्मी, सीएलजी सदस्य, सुरक्षा सखी, ग्राम रक्षक और पुलिस मित्र भी इसमें जुड़े। तीन नए कानूनों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि नए कानूनों में छोटे मोटे दंड के स्थान पर सामुदायिक सेवा को शामिल किया गया।

सीएम प्रधानमंत्री ने जो कहा वो करके दिखाया। इसके लिए मैं उन्हें आभार व्यक्त करते हुए बहुत–बहुत शुभकामनाएं देता हूं। सीएम नए कानून में पीड़ित को जल्द न्याय दिलाने का प्रावधान किया गया है। सीएम नए कानूनों में छोटे मोटे दंड के स्थान पर सामुदायिक सेवा को शामिल किया गया। सीएम नए कानूनों में परिवादी को 90 दिन होने पर पुलिस प्रकरण की प्रगति के बारे में अवगत कराएगी। सीएम नए कानूनों में बच्चों और महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता रखी गई है। कई तरह के बदलाव किए गए हैं। सीएम नए कानूनों में अंग्रेजी हुकूमत के राजद्रोह को समाप्त कर राष्ट्रद्रोह को लाया गया है। सीएम नए कानूनों की जानकारी सभी को मिले इसके लिए पुलिस थानों, चौकियों और कार्यालयों में बड़े बोर्ड पर इसकी जानकारी आमजन से साझा करें।

 

Tags: bhajanlal

Post Comment

Comment List

Latest News