सभी को मिलेगा बराबर मौका, नियमों और परम्पराओं से चलेगा सदन: वासुदेव देवनानी

विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक में दिया आश्वासन

सभी को मिलेगा बराबर मौका, नियमों और परम्पराओं से चलेगा सदन: वासुदेव देवनानी

देवनानी ने कहा कि जनहित के मुद्दों पर सार्थक चर्चा होगी। इसके लिए यदि सदन को देर तक चलाने की आवश्यकता होगी तो सदन को देर तक चलाया जाएगा। सदन में समस्याओं के निस्तारण का प्रयास होगा। 

जयपुर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सभी दलों को आश्वासन दिया है कि सदन में सभी को बराबर मौका दिया जाएगा। सदन नियमों और परम्पराओं के अनुसार ही चलेगा। 

16वीं राजस्थान विधानसभा के दूसरे सत्र को लेकर अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। देवनानी ने सभी दलों से सदन को शांतिपूर्वक चलाने में सहयोग करने और सार्थक बहस में अपनी बात समय सीमा में रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों को बोलने का मौका मिलेगा। सदन अधिक से अधिक दिन चले इसके लिए सभी सदस्यों को सकारात्मक सोच रखनी होगी। उन्होंने कहा कि सदन को चलाने की जिम्मेदारी सोलहवीं विधान सभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों की है। देवनानी ने कहा कि सभी दलों को चर्चा के लिए नियमानुसार समय आवंटित किया जाएगा। यह दलों के नेताओं कि जिम्मेदारी होगी कि उनके दल का सदस्य सदन में अपनी बात को आवंटित समय में ही रखने का प्रयास करे। 

जनहित में देर रात तक चलेगा सदन
देवनानी ने कहा कि जनहित के मुद्दों पर सार्थक चर्चा होगी। इसके लिए यदि सदन को देर तक चलाने की आवश्यकता होगी तो सदन को देर तक चलाया जाएगा। सदन में समस्याओं के निस्तारण का प्रयास होगा। 

स्वस्थ आलोचनाओं से कार्य में आती है नवीन गति
 मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सदन में अपनी अपनी बात रखने के लिए पक्ष व प्रतिपक्ष के सभी सदस्यों की भावना एक समान होती है। सभी सदस्यों को अपनी बात रखने का मौका मिले इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएं। सदस्य भी अपनी बात समय सीमा में रखने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्वस्थ आलोचनाओं से कार्य में नवीन गति आती है। 

Read More AGTF की कार्रवाई: तीन साल से फरार दो इनामी अभियुक्त गिरफ्तार

मुख्यमंत्री के महकमों से जुडे़ सवालों पर सदन में मंगलवार-गुरुवार को चर्चा
16वीं राजस्थान विधानसभा के द्वितीय सत्र में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के अधीन विभागों से जुडेÞ सवालों पर हर मंगलवार व गुरुवार को चर्चा होगी। इसके अलावा जलदाय विभाग से संबंधित सवालों पर बुधवार व शुक्रवार, सहकारिता के सवालों पर सोमवार व शुक्रवार, यूडीएच के सवालों पर बुधवार-शुक्रवार को चर्चा होगी।

Read More जेपी नड्डा से मिले किरोड़ीलाल मीणा, नहीं होगा इस्तीफा मंजूर! 

सदन में आज ये होंगे विधायी कार्य
राजस्थान विधानसभा में बुधवार को पहले दिन कई विधायी कार्य निपटाए जाएंगे। सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होगी। सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष बागीदौरा उप चुनाव में जीत कर आए विधायक जयकृष्ण पटेल को शपथ दिलवाएंगे। इसके बाद विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा राज्यपाल से मंजूर होकर आए तीन विधेयकों की सदन में जानकारी देंगे। इसके बाद सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग कार्य सलाहकार समिति के प्रतिवेदन को रखेंगे। इसके बाद 12 विभूतियों शोकाभिव्यक्ति होगी। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी। 

Read More देशवासी अपने आपको हिन्दू कहकर शालीनता का परिचय दें : शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती

कांग्रेस विधायक दल की आज ना पक्ष लॉबी में बैठक
विधानसभा सत्र में भजनलाल सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुधवार सुबह दस बजे विधानसभा की ना पक्ष लॉबी में होगी। नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली की अध्यक्षता में बैठक में सभी कांग्रेस विधायकों के साथ रणनीति पर चर्चा होगी। इस बैठक के बाद कांग्रेस विधायक दल की दूसरी बैठक नौ जुलाई को होगी, जिसमें सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने के लिए कांग्रेस विधायकों की शेडो कैबिनेट बनाकर भजनलाल सरकार पर विभागवार मुद्दों पर हमला बोलने के लिए जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 

20 साल में पहली बार केन्द्र से पहले राज्य बजट: जूली
केन्द्र से पहले राज्य बजट आने पर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने  भजनलाल सरकार का नौसिखियापन कहते हुए निशाना साधा। जूली ने कहा कि 20 साल के इतिहास में पहली बार होगा, जब राजस्थान का बजट केन्द्र के बजट से पहले आ जाएगा। सरकार बजट तो ला रही है,लेकिन किस प्रकार का बजट होगा और उसमें क्या रहेगा, यह बड़ा सवाल है। भजनलाल सरकार पूरी तरह केन्द्र सरकार पर निर्भर है। सीएम के दिल्ली जाने के बाद पीछे दोनों डिप्टी सीएम वहां पहुंच जाते हैं। राजस्थान को लेकर ये लोग गंभीर नहीं है,क्योंकि केन्द्र का बजट नहीं आने पर कैसे पता चलेगा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का राजस्थान की जनता को क्या फायदा मिलेगा। उसी के आधार पर राज्य बजट में बदलाव होते हैं। सरकार के नौसिखियापन की वजह से जुलाई तक लेखानुदान लाए और मजबूरी में बजट ला रहे हैं। अब दोबारा लेखानुदान लाते तो किरकिरी होती,लिहाजा केन्द्र से पहले बजट लेकर आ रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News