उपचुनावों में खुद मैदान में उतरे जोशी, दौरे कर नब्ज टटोल रहे

कमियों को दूर कर मजबूती की कवायद

उपचुनावों में खुद मैदान में उतरे जोशी, दौरे कर नब्ज टटोल रहे

इसमें उन्हें संगठन में व्याप्त कमियां और सरकार के स्तर पर इन क्षेत्रों के लिए संभावित जन हितैषी कार्यों के सुझाव आ रहे हैं।

जयपुर। राजस्थान में पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसमें सरकार की तो अग्नि परीक्षा होनी ही है, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को भी खुद को एक बार फिर से साबित करना है। ऐसे में वे खुद अब इन पांच सीटों पर जीत के लिए बागड़ोर संभालकर फील्ड में उतर गए हैं।
राजस्थान में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पांच विधायक जीतकर सांसद बन गए हैं। ऐसे में राजस्थान की झुंझुनूं, खींवसर, देवली उनियारा, दौसा और चौरासी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। जोशी खुद एक-एक सीट पर बारीकी से पार्टी की जीत के लिए स्टडी कर रहे हैं और सीटों पर दौरा करना शुरू कर चुके हैं। पिछले तीन दिन में उन्होंने पहले झुंझुनूं और उसके बाद सीकर का दौरा किया है। डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा को साथ लेकर दौसा विधानसभा सीट पर दौरा करने गए। वहां से टोंक गए। जिलों में दौरे के दौरान हुए भाजपा के स्थानीय, नेताओं, पदाधिकारी से मुलाकात कर सीधा संवाद कर रहे हैं। इन सीटों पर जीत के लिए पार्टी को क्या करना चाहिए, इसे लेकर उनके सुझाव ले रहे हैं। 

इसमें उन्हें संगठन में व्याप्त कमियां और सरकार के स्तर पर इन क्षेत्रों के लिए संभावित जन हितैषी कार्यों के सुझाव आ रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से भी इसी संबंध में मुलाकात की है ताकि सरकार के स्तर पर इन सीटों पर जनता के लंबित कार्यों को जल्द पूरा कराया जा सके। पार्टी को चुनाव में जीत का सेहरा बांधा सके। दौसा, टोंक के बाद आगामी एक सप्ताह के भीतर वे नागौर और फिर बांसवाड़ा की का भी दौरा करने जा रहे हैं।

प्रत्याशी चयन के समीकरण और चेहरे भी तलाश रहे
जोशी जिन उपचुनाव वाले जिलों में जा रहे हैं, वहां स्थानीय नेताओं और पदाधिकारियों से क्षेत्रीय जीत के जातिगत, सामाजिक समीकरणों को भी गहनता से समझ रहे हैं। ताकि जातिगत समीकरणों के मुताबिक प्रत्याशी चयन हो। साथ ही उन चेहरों का भी फीडबैक अप्रत्यक्षत: ले रहे हैं जो यहां भाजपा को जीत दिलवा सकते हैं। वे अभी से संभावित उम्मीदवारों की सूची भी बनाने का काम कर रहे हैं। 

डिप्टी सीएम सहित 8 मंत्री, बड़े नेता पहले से जुटे
इन पांच सीटों पर उपचुनाव में डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा सहित आठ मंत्रियों को जीत की जिम्मेदारी दी गई है। झुंझुनूं सीट पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा, खींवसर सीट पर जलसंसाधन मंत्री सुरेश रावत, जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी, दौसा सीट पर डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा, किरोड़ीलाल मीणा, देवली-उनियारा सीट पर ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, चौरासी सीट पर जनजाति मंत्री बाबूलाल खराड़ी को प्रभारी के रूप में लगाया गया है। बड़े नेताओं में पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी और पूर्व मंत्री व विधायक श्रीचंद कृपलानी सहित कुल कुल 22 नेता जुटे हैं। 

सीएम से मिले, उपचुनाव पर मंत्रणा
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने बुधवार को सीएम भजनलाल शर्मा से सीएम आवास जाकर मुलाकात भी की। उन्होंने पांचों उपचुनाव वाली सीटों को लेकर उनसे गहन मंत्रणा की। चुनावों की तैयारियों को लेकर पार्टी की रणनीति, क्षेत्र में लंबित कामों को लेकर दोनां के बीच बातचीत हुई। उन्होंने चित्तौडगढ़ को बजट में घोषित कामों के लिए भी आभार जताया। 

Read More RPSC ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, अब जालसाजी करने वालों पर लगेगी लगाम

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश