बिसलपुर बांध का भी रोज घट रहा जलस्तर, उमस भरी गर्मी बारिश का इंतजार

बांध का जलस्तर घटकर 310.26 आरएलमीटर दर्ज किया गया

बिसलपुर बांध का भी रोज घट रहा जलस्तर, उमस भरी गर्मी बारिश का इंतजार

राजस्थान में मानसून की अब तक की स्थिति देखें तो 148.9 एमएम बारिश हो चुकी है जो सामान्य बारिश 143.8 एमएम से चार फीसदी ज्यादा है।

जयपुर। प्रदेश में मानसून की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई है। कुछ जिलों को छोड़कर अधिकांश जिले बारिश को तरस रहे हैं और ऐसे में तापमान लगातार बढ़ रहा है। गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। शनिवार को भीलवाड़ा, झालावाड़ और जैसलमेर में दोपहर बाद मौसम बदला और बारिश हुई। जैसलमेर के चांधन इलाके में तेज हवा की वजह से बिजली का पोल गिर गया। 

आज इन जिलों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम दिशा ओडिशा, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा एवं अगले 12 घंटों में उसके कमजोर होने की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य से दक्षिण में स्थित है एवं जैसलमेर, अजमेर से गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।
पूर्वी राजस्थान में 21 से 23 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश नहीं होने से प्रदेश के बांधों में भी पानी की आवक थम गई है। वहीं जयपुर, अजमेर, टोंक, दूदू सहित कई जिलों को पानी पिलाने वाला बीसलपुर बांध भी पानी की आवक को तरस रहा है। इसके कैचमेंट एरिया में बारिश नहीं होने से बांध का जलस्तर लगातार घट रहा है और बांध का जलस्तर घटकर 310.26 आरएलमीटर दर्ज किया गया। राजस्थान में मानसून की अब तक की स्थिति देखें तो 148.9 एमएम बारिश हो चुकी है जो सामान्य बारिश 143.8 एमएम से चार फीसदी ज्यादा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश