रामगढ़ बांध में अतिक्रमण सर्वे को समिति बनी, सात दिन में रिपोर्ट देगी

अचरोल पहुंची बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण जांचें

रामगढ़ बांध में अतिक्रमण सर्वे को समिति बनी, सात दिन में रिपोर्ट देगी

समिति यह भी जांच करेगी कि अनापत्ति प्रमाण पत्र नियम विरुद्ध तो नहीं हुए हैं।

जयपुर। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने रामगढ़ बांध क्षेत्र में अतिक्रमण के संबंध में तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त करने के लिए विभागीय समिति का गठन करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद विभाग की ओर से अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय त्यागी की अध्यक्षता में चार सदस्य समिति का गठन कर दिया गया है।

समिति में अधीक्षण अभियंता सुरेश कठानिया, अधिशाषी अभियंता नीरज चौधरी और अनिल थालोर को शामिल किया गया है। समिति ने रविवार को बांध के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण की रिपोर्ट तैयार करने के लिए दौरा भी शुरू कर दिया है। समिति यहां अचरोल पहुंची और बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण जांचे। उन्होंने बताया कि रामगढ़ बांध के भराव एवं बहाव क्षेत्र का समिति दौरा करेगी और प्राप्त फोटो के संबंध में स्थल निरीक्षण कर तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। मुख्य अभियंता अमरजीत सिंह मेहरडा ने बताया कि रामगढ़ बांध में भराव एवं बहाव क्षेत्र में अतिक्रमणों के संबंध में संयुक्त जांच टीम गठन के निर्देश दिए थे ताकि तत्काल मौके पर जाकर रामगढ़ बांध क्षेत्र का मौका निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सके। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता जल संसाधन व्रत जयपुर एवं अधिशाषी अभियंता जल संसाधन खंड जयपुर को सम्मिलित करते हुए विभिन्न संबंधित विभागों जैसे जयपुर विकास प्राधिकरण, जिला कलक्टर जयपुर के प्रतिनिधि एवं विभाग, राजस्व विभाग एवं अन्य समिति विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त जांच टीम का गठन करने के लिए जिला कलक्टर जयपुर को पत्र के माध्यम से आग्रह किया गया है।

एनओसी की जांच भी होगी, दोषी अधिकारियों पर गाज गिरेगी
समिति ने पिछले 5 वर्षों में जल संसाधन विभाग से राजस्व विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण इत्यादि संस्थाओं को जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र की सूची तैयार करेगी। समिति यह भी जांच करेगी कि अनापत्ति प्रमाण पत्र नियम विरुद्ध तो नहीं हुए हैं। साथ ही जांच कर नियम विरुद्ध अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने वाले अधिकारियों पर गाज गिरेगी। 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश