युवाओं की ऊर्जा-विश्वास और जज्बा ही नए भारत निर्माण का आधार : बिरला

कोविड काल में सेवा कार्य करने वालों का किया सम्मान

युवाओं की ऊर्जा-विश्वास और जज्बा ही नए भारत निर्माण का आधार : बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि युवाओं की ऊर्जा, विश्वास और जज्बा ही नए भारत के निर्माण का आधार है। लोकसभा अध्यक्ष जयपुर प्रवास पर थे।

जयपुर। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि युवाओं की ऊर्जा, विश्वास और जज्बा ही नए भारत के निर्माण का आधार है। लोकसभा अध्यक्ष जयपुर प्रवास पर थे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। होटल रामबाग में युवा उद्यमियों की अग्रणी संस्था ईओ जयपुर चैप्टर की ओर से आयोजित युवा उद्यमी संवाद कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारे युवा देश का भविष्य हैं। सम्पूर्ण विश्व भारतीय युवाओं को बेहद आशा भरी नजरों से देखता है। उन्होंने कहा कि संवाद के दौरान एक बार फिर युवाओं में भारत को नवनिर्माण की दिशा में ले जाने वाली सकारात्मकता और उद्यमशीलता दिखाई दी। युवाओं को छोटी उम्र में ही अपने जीवन के लक्ष्य निर्धारित कर उनको हासिल करने के लिए संकल्प की भावना के साथ आगे बढ़ना चाहिए।  लगातार प्रयास करते रहेंगे, तो परिणाम जरूर आएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में अनुभव का बहुत महत्व है। युवा अपने पूर्ववर्तियों के अनुभव तथा अपने ज्ञान और विजन का उपयोग करते हुए आगे बढ़ें। जिस भी क्षेत्र में काम करें वहां सफलता की आकांक्षा रखें, लेकिन उसे महत्वाकांक्षा नहीं बनने दें। बिरला ने कहा कि राजस्थान में विकास की असीम संभावनाएं हैं। ऐसे कई अनछुए सेक्टर हैं जिन पर यदि फोकस किया जाए तो भविष्य में यह प्रदेश और देश के लिए लाभप्रद सिद्ध होंगे। युवा उद्यमियों के सवाल का जवाब देते हुए बिरला ने कहा कि संसद के नए भवन का कार्य इसी वर्ष पूरा होगा। उन्होंने अगले वर्ष युवा उद्यमियों को संसद के नए तथा वर्तमान भवन को देखने के लिए निमंत्रित भी किया। बनीपार्क में आयोजित माहेश्वरी समाज के बहुउद्देशीय शैक्षणिक संस्थान के लोकार्पण में बिरला ने कहा कि व्यक्ति और राष्ट्र निर्माण में शिक्षा का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान शिक्षा और कौशल विकास का उत्तम माध्यम सिद्ध होगा। यहां से शिक्षित और प्रशिक्षित युवा नए भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएंगे।

कोविड काल में सेवा कार्य करने वालों का किया सम्मान
बिरला ने महावीर स्कूल सभागार में राजेश कालानी फाउंडेशन की ओर से सम्मान समारोह में कहा कि कहा देश के 130 करोड़ लोगों को सामूहिक संकल्प था कि देश में कोई भी बड़ी चुनौती आती है, तो भारतवासी सम्पूर्ण शक्ति के साथ उसका मुकाबला करते हैं और देश हर चुनौती का सामना करने में सक्षम है। भारत ने वैक्सीनेशन का उत्पादन कर देशवासियों के साथ-साथ दुनिया के लोगों की जाने बचाई है। बिरला ने समारोह के दौरान कोविड काल में राजेश कालानी फाउंडेशन की ओर से वैक्सीनेशन के साथ कोरोना पीड़ितों को ऑक्सीजन कंसट्रेटर, नि:शुल्क दवाइयां, भोजन, राशन, मास्क सेनिटाइजर, गौशालाओं में पशुओं के लिए चारा एवं अन्य अनेक आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, सामाजिक संस्थाओं, संगठनों, 40 से ज्यादा समाजसेवियों एवं कार्यकर्ताओं को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत