खदानों में 13 दिन का ही बचा कोयला

बिजली उत्पादन इकाइयों में संकट के हालात बढ़ते जा रहे हैं

खदानों में 13 दिन का ही बचा कोयला

बिजली उत्पादन के लिए कोयला संकट के बीच फिलहाल संकट कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे। बिजली उत्पादन की थर्मल इकाइयों में महज 4 से 6 दिन का कोयला ही बचा है।

जयपुर। बिजली उत्पादन के लिए कोयला संकट के बीच फिलहाल संकट कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे। बिजली उत्पादन की थर्मल इकाइयों में महज 4 से 6 दिन का कोयला ही बचा है। छत्तीसगढ़ में आवंटित कोयला खदान में भी 13 से 15 दिन का कोयला ही बचा है। दूसरे चरण की खदान में खनन शुरू नहीं हो पाने से बिजली उत्पादन इकाइयों में संकट के हालात बढ़ते जा रहे हैं। राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम को कोयला संकट से निपटने के लिए बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिल पा रही।

इस कारण प्रदेश के 4340 मेगावाट बिजली उत्पादन यूनिट में आगामी दिनों में उत्पादन को लेकर फिलहाल संशय बना हुआ है। निगम अधिकारियों का कहना है कि नियम के अनुसार कोयला स्टॉक 26 दिन तक रखा जाता है, लेकिन अभी 23 इकाइयों में सात इकाइयां ठप पड़ी हैं और शेष इकाइयों में 4 से 6 दिन का कोयला ही बचा है। छबड़ा सुपर क्रिटिकल, छबड़ा सब क्रिटिकल, कालीसिंध, सूरतगढ़ सब क्रिटिकल, सूरतगढ़ सुपर क्रिटिकल, कोटा प्लांट में 4 से सात दिन का कोयला स्टॉक ही है।

महंगी बिजली खरीद से ही सहारा
ऊर्जा विकास निगम ने संकट को देखते हुए अन्य राज्यों और अक्षय ऊर्जा इकाइयों से बिजली खरीद व्यवस्था तेज कर दी है। एनटीपीसी, सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, विंड एनर्जी, हाइब्रिड एनर्जी बिजली उत्पादकों से अधिक बिजली खरीद के अनुबंध किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के सरगूजा में 841 हेक्टेयर भूमि में दूसरी खदान को चालू कराने के लिए भी प्रयास तेज कर दिए हैं। काफी प्रयासों के बावजूद छत्तीसगढ़ से बहुत कम रैक कोयला मिल रहा।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत