कैसे लगे लगाम, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

सड़कें भी होने लगी क्षतिग्रस्त, शहर के तीन क्षेत्रों में पाइप-लाइनों से हो रहा जल रिसाव

कैसे लगे लगाम, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

शहर में एक तरफ भीषण गर्मी का दौर चल रहा है वहीं दूसरी ओर शहर के कई क्षेत्रों में पेयजल लाइनों से व्यर्थ जल बह रहा है। पाइन-लाइनों से काफी समय से हो रहे रिसाव के कारण सड़कें भी क्षतिग्रस्त होने लगी है।

कोटा। शहर में एक तरफ भीषण गर्मी का दौर चल रहा है वहीं दूसरी ओर शहर के कई क्षेत्रों में पेयजल लाइनों से व्यर्थ जल बह रहा है। पाइन-लाइनों से काफी समय से हो रहे रिसाव के कारण सड़कें भी क्षतिग्रस्त होने लगी है। इस कारण राहगीरों को आवागमन में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के मौसम में आमजन को जल बचाव का संदेश देने वाला जलदाय विभाग ही रिसाव को रोकने के लिए गम्भीरता नहीं दिखा रहा है। इसके चलते दिनों-दिन परेशानी बढ़ती ही जा रही है।

यहां नहीं थमा पानी का रिसाव
छावनी से गुमानपुरा मार्ग पर पेट्रोल पम्प के सामने करीब एक माह से पेयजल लाइन से रिसाव हो रहा है। लगातार हो रहे रिसाव के कारण अब तो सड़क भी क्षतिग्रस्त होने लगी है। स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि पाइप-लाइन में रिसाव के कारण दुकानों की ग्राहकी भी प्रभावित होने लगी है। सड़क पर पानी बहता रहता है। जिससे ग्राहक दुकानों पर आने से भी कतराने लगे हैं। कई बार इस समस्या के बारे में जलदाय विभाग को अवगत करवाया, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया है। इस कारण एक माह बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है।

वनवे व बहते जल ने बढ़ाई परेशानी
शहर के कोटड़ी चौराहे पर विकास कार्यों के तहत गेट सेपरेटर का काम चल रहा है। इसके चलते इस मार्ग पर एकतरफा यातायात कर रखा है। ऐसे में केवल बीस फीट चौड़ी सड़क से ही आवागमन हो रहा है। चौराहे के पास ही एकतरफा यातायात वाली सड़क पर एक पाइप-लाइन फूटी हुई है। जिससे लगातार पानी का रिसाव हो रहा है। रिसाव के चलते पैदल राहगीरों और दुपहिया वाहन सवारों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। पानी के रिसाव से स्थानीन दुकानदार भी काफी दुखी हैं। दुकानदारों ने बताया कि एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाई वाली स्थिति उत्पन्न हो रही है। यहां पर पहले से ही निर्माण कार्य ने परेशानी बढ़ा रखी है वहीं पानी के रिसाव ने उनकी पीड़ा को दोगुना कर दिया है। दिनभर सड़क पर पानी भरा रहता है। इसकी शिकायत करने पर भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया।

सड़क बनाई, लेकिन काम नहीं आई
सकतपुरा में गेट नम्बर तीन के सामने भी एक पाइप लाइन काफी समय से फूटी हुई है। यह पाइप लाइन भी निर्माण कार्य के दौरान फूट गई थी। इस सम्बंध में शिकायत करने पर जलदाय विभाग के कर्मचारी मौके पर आए थे, लेकिन वह भी समस्या का समाधान नहीं कर पाए। कर्मचारियों ने पाइप लाइन से हो रहे रिसाव का पता लगाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए। इसके बाद यहां पर सीसी सड़क का निर्माण भी करवाया गया। फिर रिसाव नहीं रुक पाया। इसके चलते समस्या अभी भी बरकरार है। स्थानीय लोगों ने बताया कि पानी का रिसाव नहीं रुकने से सड़क पर गड्ढे होने लगे हैं। इन गड्ढों के कारण कई दुपहिया वाहन सवार चोटिल भी हो चुके हैं। 

इनका कहना है
पाइप लाइन फूटने से एक तरफ तो व्यर्थ जल बह रहा है। वहीं सड़कें भी गड्ढों में तब्दील हो रही है। पहले ही पूरे शहर में सीवरेज लाइन के कार्य के चलते सड़कें खोद रखी है। वहीं कुछ सड़क मार्गो को जल रिसाव ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। लगातार रिसाव के कारण सड़कें धंस गई हैं। ऐसे में इन मार्गों पर दुर्घटनाओं की सम्भावनाएं भी बढ़ गई है। यदि समय रहते रिसाव को नहीं रोेका गया तो क्षतिग्रस्त सड़क पर बड़ा हादसा हो सकता है।
-महेन्द्र मराठा, राहगीर

कोटड़ी चौराहे पर पाइन-लाइन फूटने की समस्या काफी समय से हो रही है। इससे चौराहे की वनवे सड़क भी क्षतिग्रस्त होने लगी है। चौराहे पर स्थित दुकानों के दुकानदार भी इस समस्या से परेशान हैं। पानी की वजह सड़क पर दुपहिया वाहन सवार के फिसलने का डर बना रहता है। वनवे ने पहले ही परेशानी बढ़ा रखी है। इसलिए इस समस्या का समय रहते समाधान जरूरी है।
-रीतेश मेवाड़ा, निवासी कोटड़ी

कुछ स्थानों पर पाइप लाइन रिसाव के सम्बंध में शिकायत आई थी। इसे ठीक करने के लिए कर्मचारी भेजे थे। फिर से इन क्षेत्रों के अधिकारियों को सूचित कर रिसाव को ठीक करवाया जाएगा।     
-श्याम माहेश्वरी, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत