आईपीएल 2022: चैंपियनशीप के लिए घमासान का दिन आज, राजस्थान दोहराएगा इतिहास या मिलेगा नया चैंपियन'

पहले सत्र की चैंपियन रॉयल्स का मुकाबला नई टीम गुजरात से

आईपीएल 2022:  चैंपियनशीप के लिए घमासान का दिन आज, राजस्थान दोहराएगा इतिहास या मिलेगा नया चैंपियन'

अहमदाबाद। आईपीएल के रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले खिताबी मुकाबले से टूर्नामेंट को नया चैंपियन मिलेगा या फिर राजस्थान 14 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार विजेता बनेगी।

अहमदाबाद। आईपीएल के रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और  राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले खिताबी मुकाबले से टूर्नामेंट को नया चैंपियन मिलेगा या फिर राजस्थान 14 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार विजेता बनेगी। लीग तालिका में गुजरात पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर रही था। अब देखना यह है कि राजस्थान पिछली हार का बदला निकाल पाता है या फिर लीग में शीर्ष पर रही गुजरात अपने पहले सत्र में राजस्थान की तरह खिताब ले उड़ेगी।  आईपीएल 2018 से फाइनल में भिड़ने वाली टीमों के बीच एक विचित्र सिलसिला चला आ रहा है। पिछले चार सीजनों से विजेता टीम ने पूरे सीजन में उपविजेता टीम का सूपड़ा साफ किया है। इस सीजन में गुजरात टाइटंस ने दो बार राजस्थान रॉयल्स को धूल चटाई है और अगर इतिहास पर गौर करें तो उनका पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

राजस्थान की उम्मीदें जोस बटलर पर
राजस्थान की 14 साल बाद अपना 2008 का इतिहास दोहराने की उम्मीदें उसके फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज जोस बटलर पर टिकी होंगी जिन्होंने दूसरे क्वालीफायर में बेंगलुरु के खिलाफ मैच विजयी नाबाद शतक बनाया था। बटलर इस सीजन खेले अब तक 16 मुकाबलों में 824 रन बनाकर ऑरेंज कैप होल्डर हैं। इस दौरान उनका 58 का औसत और 151 का स्ट्राइक रेट रहा है। सीजन के मध्य में लड़खड़ाने के बाद वह एक बार फिर लय में लौट आए हैं। प्लेऑफ के दो मुकाबलों में उन्होंने 89 और 106 नाबाद रनों की पारी खेली हैं और राजस्थान को उनसे ऐसी ही पारी की फिर उम्मीद रहेगी।

दिखेगी बटलर और राशिद की जंग
गुजरात टाइटंस के विरुद्ध इस सीजन के दोनों मैचों में बटलर अर्धशतक लगा चुके हैं लेकिन हर बार की तरह इस बार भी उन्हें राशिद खान से बचकर रहना होगा। राशिद बटलर को आईपीएल में तीन और कुल मिलाकर टी-20 मैचों में सात बार अपना शिकार बना चुके हैं। राशिद के खिलाफ बटलर की औसत 10 से नीचे गिर जाती है और उनका स्ट्राइक रेट 70 से भी कम का है। इन दोनों की जंग पर आईपीएल 2022 की ट्रॉफी टिकी हुई है।

टॉप टेन बल्लेबाजों में हैं कप्तान संजू
राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने इस सीजन निरंतरता के साथ बल्लेबाजी की है। संजू ने कुल 15 पारियों में 147 के स्ट्राइक रेट से 444 रन बनाए हैं। वह इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष दस बल्लेबाजों की सूची में भी शामिल हैं। भले ही वह इस सीजन कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए हैं लेकिन संजू ने कुल दस बार 20 या उससे अधिक का स्कोर बनाया है। उन्होंने विकेटों के पीछे इस सीजन में कुल 16 शिकार किए हैं जो कि इस सीजन बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक है।

453 रन बना चुके हैं गुजरात के कप्तान हार्दिक
गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने इस सीजन अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने 14 पारियों में 45 के औसत से 453 रन बनाए हैं। वह अपनी टीम के लिए इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। पांड्या ने इस सीजन गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट भी अपने नाम किए हैं जिनमें दो विकेट उन्होंने राजस्थान के खिलाफ खेले दो अलग-अलग मैचों में लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने राजस्थान के ख़लिाफÞ इस सीजन में 40 नाबाद और 87 नाबाद रनों की पारी भी खेली है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत