हमारे जीवन में पिता का योगदान और महत्व

पिता अपने बच्चों को बाहरी दुनिया से अवगत कराता है

हमारे जीवन में पिता का योगदान और महत्व

पिता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। फादर्स डे पिता का सम्मान करने का दिन है। एक पिता का रिश्ता बहुत ही गहरा होता है और यह दिन इस रिश्ते को और मजबूत करता है। फादर्स डे हमें पिता के प्रति अपने प्यार, प्रशंसा कृतज्ञता को व्यक्त करने का अवसर देता है। यह दिन दुनिया भर में पिता के बलिदानों की सराहना करता है।

पिता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। फादर्स डे पिता का सम्मान करने का दिन है। एक पिता का रिश्ता बहुत ही गहरा होता है और यह दिन इस रिश्ते को और मजबूत करता है। फादर्स डे हमें पिता के प्रति अपने प्यार, प्रशंसा कृतज्ञता को व्यक्त करने का अवसर देता है। यह दिन दुनिया भर में पिता के बलिदानों की सराहना करता है। हालांकि हर रोज उनके लिए खास माना जाता है ,लेकिन यह दिन उनके लिए की गई सारी मेहनत को संजोने के लिए बहुत खास है। यह दिन उस प्यार को मनाता है जो एक व्यक्ति अपने पिता के प्रति महसूस करता है। पिता का महत्व शब्दों से परे है क्योंकि पिता वह व्यक्ति है जो अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अथक प्रयास करता है ।

ऐसे सभी पिताओं की भावना का सम्मान करने के लिए हर साल फादर्स डे के रूप में एक विशेष दिन मनाया जाता है ताकि समाज में पिताओं के प्रयासों और योगदान को याद किया जा सके।  यह दिन हमें अपने पिता को उनके सभी बिना शर्त प्यार, स्रेह, योगदान और बलिदानों के लिए धन्यवाद व्यक्त करने का अवसर देता है। हमें अपने पिता को सम्मान देने और धन्यवाद कहने का बहुत बड़ा मौका देता है फादर्स डे, इसलिए इस दिन हर बच्चे को पूरे मन से अपने पिता के प्रति अपना प्यार का इजहार और अपने पिता के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करनी चाहिए। फादर्स डे का मुख्य उद्देश्य पिता का सम्मान और उनके योगदान को याद कराना हैं।

पहले गुरु: माता-पिता इंसान  के पहले गुरु या शिक्षक होते हैं जहां माता अपने बच्चों को मान मर्यादा सिखाती हैं। वही पिता अपने बच्चों को बाहरी दुनिया से अवगत कराता है और उन्हें बाहरी संसार में कैसे जीना है, किसी व्यक्ति की पहचान करना और करियर से जुड़ी कई अन्य चीजों के बारे में उन्हें बताते हैं।

पिता का प्यार: एक पिता अपने बच्चे के लिए और उसके उज्जवल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करता है वह खुद अपनी इच्छाओं का त्याग कर अपने बच्चों की इच्छाओं की पूर्ति करने के बारे में सोचता है।

Read More देश में चुनावी नवाचार एवं मतदान प्रतिशत


पिता की डांट : पिता की डांट के पीछे छुपी आपकी भलाई और आपके प्रति उनका प्यार शायद ही आपको दिखाई देता है परंतु पिता अपने बच्चों को इसलिए डांटता है ताकि वे किसी गलत रास्ते ना निकल जाए जिससे उसके भविष्य को सवारने में दिक्कतें आए। पिता की डांट में आपको वह प्यार और चिंता भी दिखनी चाहिए जो वे आपके लिए करते हैं।

Read More भारत में लोकसभा चुनाव का इतिहास

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें