बीसलपुर बांध में पेयजल के लिए 8.1 टीएमसी पानी आरक्षित

पीने के पानी आरक्षित करने की प्रक्रिया जारी

बीसलपुर बांध में पेयजल के लिए 8.1 टीएमसी पानी आरक्षित

जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल कनेक्शन देने की मुहिम के साथ ही पीने के पानी की डिमांड में भी बढ़ोतरी हो रही है।

जयपुर। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल कनेक्शन देने की मुहिम के साथ ही पीने के पानी की डिमांड में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के अनुसार पानी मुहैया करवाने के लिए बांधों में पीने के पानी आरक्षित करने की प्रक्रिया जारी है। इसके तहत पांच बांधों में जल संसाधन विभाग ने जल आरक्षण पर सहमति प्रदान कर दी है। इससे 12 जिलों के 6911 गांवों में 13.24 लाख जल कनेक्शन हो सकेंगे। हालांकि अभी धौलपुर-भरतपुर के 600 से अधिक गांवों में जल कनेक्शन के लिए चंबल से पानी मुहैया करवाने पर निर्णय नहीं हो सका है।

इन बांधों में पेयजल के लिए पानी आरक्षित

बीसलपुर बांध
जयपुर, अजमेर और टोंक जिले की आठ पेयजल परियोजनाओं के लिए 8.1 टीएमसी पानी का आरक्षण। इससे 1992 गांवों में 2.72 लाख जल कनेक्शन।

चंबल प्रोजेक्ट, कोटा बैराज
कोटा, बूंदी, राजसमंद और चित्तौड़गढ़Þ की आठ पेयजल परियोजनाओं के लिए 1.23 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 3022 गांवों में 5 लाख 38 हजार जल कनेक्शन।

Read More मुख्य सचिव की अध्यक्षता में “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित हुई बैठक 

जाखम बांध
राजसमंद और चित्तौड़गढ़ की अलग-अलग परियोजनाओं के लिए 2.75 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 1899 गांवों में 2.78 लाख हजार जल कनेक्शन।

Read More ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : सार्थक-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता

माही बांध
डूंगरपुर की दो परियोजनाओं के लिए माही बांध से बेणेश्वर एनीकट भरने के लिए 0.6 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 212 गांवों में 60 हजार जल कनेक्शन।

Read More पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत

माही नदी
डूंगरपुर, बांसवाड़ा की दो परियोजनाओं के लिए 1.33 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 600 गांवों के लिए 1.62 लाख जल कनेक्शन।

22.24 करोड़ के कार्यो को मंजूरी
पीएचईडी के एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता वाली राजस्थान वाटर सप्लाई एवं सीवरेज मैनेजमेंट बोर्ड (आरडब्ल्यूएसएसएमबी) की वित्त समिति ने बाड़मेर जिले की पचपदरा तहसील के कल्याणपुर ब्लॉक के 10 गांवों में 22 करोड़ 24 लाख के जेजेएम के कार्यों को मंजूरी दी है। इसमें पटाउकला, पटाउ खुर्द एवं कुन गांव में हर घर जल कनेक्शन, पाइप लाइन बिछाने, उच्च जलाशय एवं पंप हाउस निर्माण सहित अन्य कार्यों के लिए 9.54 करोड़ की निविदा मंजूर की गई है। समिति ने पचपदरा तहसील के कल्याणपुर ब्लॉक के 7 गांवों चरलाई कला, चरलाई खुर्द, धातरवालो केडी, नेवरी, तीरसिंगरी सोढ़ा, तीरसिंगरी चौहान एवं नेवारी धान के लिए 12.70 करोड़ के कार्यों की निविदा मंजूर की है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत