बीसलपुर बांध में पेयजल के लिए 8.1 टीएमसी पानी आरक्षित

पीने के पानी आरक्षित करने की प्रक्रिया जारी

बीसलपुर बांध में पेयजल के लिए 8.1 टीएमसी पानी आरक्षित

जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल कनेक्शन देने की मुहिम के साथ ही पीने के पानी की डिमांड में भी बढ़ोतरी हो रही है।

जयपुर। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल कनेक्शन देने की मुहिम के साथ ही पीने के पानी की डिमांड में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के अनुसार पानी मुहैया करवाने के लिए बांधों में पीने के पानी आरक्षित करने की प्रक्रिया जारी है। इसके तहत पांच बांधों में जल संसाधन विभाग ने जल आरक्षण पर सहमति प्रदान कर दी है। इससे 12 जिलों के 6911 गांवों में 13.24 लाख जल कनेक्शन हो सकेंगे। हालांकि अभी धौलपुर-भरतपुर के 600 से अधिक गांवों में जल कनेक्शन के लिए चंबल से पानी मुहैया करवाने पर निर्णय नहीं हो सका है।

इन बांधों में पेयजल के लिए पानी आरक्षित

बीसलपुर बांध
जयपुर, अजमेर और टोंक जिले की आठ पेयजल परियोजनाओं के लिए 8.1 टीएमसी पानी का आरक्षण। इससे 1992 गांवों में 2.72 लाख जल कनेक्शन।

चंबल प्रोजेक्ट, कोटा बैराज
कोटा, बूंदी, राजसमंद और चित्तौड़गढ़Þ की आठ पेयजल परियोजनाओं के लिए 1.23 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 3022 गांवों में 5 लाख 38 हजार जल कनेक्शन।

जाखम बांध
राजसमंद और चित्तौड़गढ़ की अलग-अलग परियोजनाओं के लिए 2.75 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 1899 गांवों में 2.78 लाख हजार जल कनेक्शन।

माही बांध
डूंगरपुर की दो परियोजनाओं के लिए माही बांध से बेणेश्वर एनीकट भरने के लिए 0.6 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 212 गांवों में 60 हजार जल कनेक्शन।

माही नदी
डूंगरपुर, बांसवाड़ा की दो परियोजनाओं के लिए 1.33 टीएमसी जल आरक्षण। इससे 600 गांवों के लिए 1.62 लाख जल कनेक्शन।

22.24 करोड़ के कार्यो को मंजूरी
पीएचईडी के एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता वाली राजस्थान वाटर सप्लाई एवं सीवरेज मैनेजमेंट बोर्ड (आरडब्ल्यूएसएसएमबी) की वित्त समिति ने बाड़मेर जिले की पचपदरा तहसील के कल्याणपुर ब्लॉक के 10 गांवों में 22 करोड़ 24 लाख के जेजेएम के कार्यों को मंजूरी दी है। इसमें पटाउकला, पटाउ खुर्द एवं कुन गांव में हर घर जल कनेक्शन, पाइप लाइन बिछाने, उच्च जलाशय एवं पंप हाउस निर्माण सहित अन्य कार्यों के लिए 9.54 करोड़ की निविदा मंजूर की गई है। समिति ने पचपदरा तहसील के कल्याणपुर ब्लॉक के 7 गांवों चरलाई कला, चरलाई खुर्द, धातरवालो केडी, नेवरी, तीरसिंगरी सोढ़ा, तीरसिंगरी चौहान एवं नेवारी धान के लिए 12.70 करोड़ के कार्यों की निविदा मंजूर की है।

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रकाश राजपुरोहित ने संभाला जयपुर जिला कलेक्टर का कार्यभार, कहा, 'सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता' प्रकाश राजपुरोहित ने संभाला जयपुर जिला कलेक्टर का कार्यभार, कहा, 'सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता'
जयपुर। जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने मंगलवार को कार्यभार ग्रहण किया।
जापानी जलक्षेत्र में घुसे दो चीनी जहाज
काटली नदी के अतिक्रमियों को सुनवाई का मौका देकर करें कार्रवाई
एक बार फिर सलमान-शाहरुख दिखेंगे एक साथ
हिस्ट्रीशीटर के घर के बाहर आधा दर्जन लोगों ने किया हवाई फायर
ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचीं सानिया, पहली बार विम्बलडन के मिश्रित युगल में बनाई जगह
सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए टीम का गठन