प्रदेश में इंग्लिश मीडियम स्कूलों की संख्या बढ़ी, नहीं मिल रहे शिक्षक

स्कूलों में 20 से 40 फीसदी शिक्षकों के पद खाली

प्रदेश में इंग्लिश मीडियम स्कूलों की संख्या बढ़ी, नहीं मिल रहे शिक्षक

जयपुर। प्रदेश में 559 महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम सरकारी स्कूल खुले हुए हैं। इस सत्र में प्रदेश के 211 और सरकारी स्कूलों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में परिवर्तित किया गया है, जिन में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के साथ नौ जुलाई से इनका संचालन शुरू होगा, लेकिन समस्या ये है कि जहां पहले से संचालित 559 अंग्रेजी स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं।

 जयपुर। प्रदेश में 559 महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम सरकारी स्कूल खुले हुए हैं। इस सत्र में प्रदेश के 211 और सरकारी स्कूलों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में परिवर्तित किया गया है, जिन में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के साथ नौ जुलाई से इनका संचालन शुरू होगा, लेकिन समस्या ये है कि जहां पहले से संचालित 559 अंग्रेजी स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। वहीं नएा खुले स्कूलों में अभी तक एक भी शिक्षक की नियुक्ति नहीं हो पाई है, जिस कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होगी। ये परिस्थितियां राज्य सरकार की बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को ठेंगा दिखा रही हैं।

770 तक हुए विद्यालय
इस सत्र खुले नए अंग्रेजी मीडियम स्कूलों के खुलने से इनकी संख्या 770 तक पहुंच गई है। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में जल्द शिक्षक लगाए जाएंगे। उन्होंने 10 हजार शिक्षकों को लगाने की बात कही हैं। ऐसे में जहां 559 स्कूलों में सत्र की शुरुआत हो चुकी है और 211 स्कूलों में नौ जुलाई से क्लासेज शुरू होंगी। ऐसी स्थिति में बिना शिक्षकों के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होगी।

स्कूलों में 20 से 40 फीसदी शिक्षकों के पद खाली
शिक्षक नेताओं का कहना है कि शुरुआती दौर में खुले अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अनुभवी शिक्षकों को साक्षात्कार की व्यवस्था के बाद नियुक्ति दी गई। हालांकि अगले कुछ चरणों तक खुले स्कूलों में ये व्यवस्था काफी सही रही, लेकिन शिक्षा विभाग अब बिना किसी तैयारी के लगातार इन स्कूलों की संख्या बढ़ाता जा रहा है। पिछले दिनों खुले इन स्कूलों में करीब 20 से 40 फीसदी  शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। वहीं शिक्षा विभाग जल्द ही 10 हजार पदों पर साक्षात्कार की बात करीब दो महीनों से दोहरा रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

फर्जी दस्तावेज लेकर सेना मे भर्ती होने आया था युवक, कार्रवाई के डर से पत्थर की खान में उतरा  फर्जी दस्तावेज लेकर सेना मे भर्ती होने आया था युवक, कार्रवाई के डर से पत्थर की खान में उतरा 
आर्मी भर्ती प्रक्रिया के दौरान दस्तावेज संदिग्ध पाये जाने पर सेना के अधिकारी ने पकड़ लिया। इस दौरान वह कार्रवाई...
अकासा एयरलाइन ने दी पालतू पशुओं को विमान से ले जाने की सुविधा  
इक्वाडोर की जेल में 2 गिरोहों में संघर्ष, 5 कैदियों की मौत
स्वयंसेवकों ने स्वच्छता के लिए किया श्रमदान
छात्र संघ अध्यक्ष का निर्वाचन रद्द, कॉलेज प्रशासन ने उपाध्यक्ष को सौंपा चार्ज
गांधी और डॉ. अम्बेडकर के सिद्धांतों का करें अनुसरण : यादव
भारत फाइनेंस के ऑफिस में हुई लूट का खुलासा, 2 लुटेरे गिरफ्तार