आकिया परमार स्कूल जर्जर : बच्चों की शिक्षा पर लगा ग्रहण

स्कूल मैदान में भर जाता है पानी, कमरों का फर्श क्षतिग्रस्त, कई बार बच्चों की कर देते हैं छुट्टी , बरसात में टपकता है पूरा भवन, बच्चों के बैठने की जगह नहीं

आकिया परमार स्कूल जर्जर : बच्चों की शिक्षा पर लगा ग्रहण

चौमहला उपखण्ड क्षेत्र के नन्हे नन्हे छात्र छात्राओं को पढ़ाई करने के लिए पानी व कीचड़ में होकर गुजरना पड़ रहा है। जैसे तैसे छात्र स्कूल पहुंच जाते है तो बरसात में उनके बैठने की जगह नहीं होती, जिससे छात्रों और अभिभावकों में काफी रोष व्याप्त है।

चौमहला। चौमहला उपखण्ड क्षेत्र के नन्हे नन्हे छात्र छात्राओं को पढ़ाई करने के लिए पानी व कीचड़ में होकर गुजरना पड़ रहा है। जैसे तैसे छात्र स्कूल पहुंच जाते है तो बरसात में उनके बैठने की जगह नहीं होती, जिससे छात्रों और अभिभावकों में काफी रोष व्याप्त है। तहसील गंगधार की ग्राम पंचायत सुनारी के गाँव आकिया परमार के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का भवन जर्जर हो रहा है तथा बरसात में पूरा भवन टपकता है, जिससे बच्चों को स्कूल में बैठने की जगह नहीं रहती। कई बार अधिक बरसात में मजबूरन बच्चों की छुट्टी करनी पड़ती है। विद्यालय ढलान पर होने से छोटे छोटे बच्चों को पानी में होकर गुजरना पड़ता है। राजकीय प्राथमिक विद्यालय आकिया परमार में कुल तीन कमरे है। भवन काफी पुराना हो चुका है, विद्यालय के तीनो कमरे बरसात में टपकते है तथा एक कमरा तो काफी क्षतिग्रस्त हो रहा है, इसकी छत नीचे की ओर झूल रही है तथा दरारे आ रही वहीं नीचे फर्श की फर्शी जगह- जगह से उखड़ रही है, जब बरसात होती है तब इस कमरे में खड़ा रहना भी मुश्किल हो जाता है। यह कमरा कभी भी भारी बरसात में गिर सकता है। स्कूल के आसपास ऊंची सड़क व मकान बन जाने से स्कूल ढलान में हो गया। सभी तरफ से बरसात का पानी बहकर स्कूल मैदान में एकत्र हो जाता है, जिससे छोटे छोटे बच्चों को पानी में होकर स्कूल जाना पड़ता है। पानी की निकासी नहीं होने से वहां गन्दगी व कीचड़ ही कीचड़ हो रहा है।

स्कूल जाते समय छोटे छोटे बच्चें फिसलकर नीचे गिर जाते है तथा उनके कपड़े खराब हो जाते है। ग्रामीण क्षेत्र के इस विद्यालय में कक्षा 1 से 5 वीं तक 62 छात्र छात्राएं अध्यनरत है तथा अभी प्रवेश प्रकिया जारी है। विद्यालय में दो अध्यापक कार्यरत है। सुनारी पंचायत क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में सबसे अधिक नामांकन इसी विद्यालय में है। ग्रामीणों ने कई बार क्षेत्रीय विधायक सांसद तथा उच्च अधिकारियों को विद्यालय की समस्या से अवगत कराया, लेकिन कोई समाधान नहीं हो पाया ग्रामीणों ने प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान भी आवेदन दिया था, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। ग्रामीणों द्वारा स्कूल भवन की मरम्मत व और नए कमरे बनाने की मांग की। ग्रामीण इस विद्यालय को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की भी मांग कर रहे है। वर्तमान में कक्षा 5 वीं उर्तीण करने के बाद छात्र छात्राओं को चार किलोमीटर दूर गंगधार जाना पड़ रहा है। कई छात्र छात्राएं उच्च प्राथमिक विद्यालय दूर होने के कारण 5 वीं पास करने के बाद पढ़ाई छोड़ देते है। स्कूल प्रशासन ने सरपंच सहित उच्च अधिकारियों को स्थिति से कई बार अवगत करा दिया, हाल ही वर्तमान स्थिति को देखते हुए उच्च अधिकारियों को लिखा गया।

 आकिया परमार का प्राथमिक विद्यालय काफी क्षतिग्रस्त हो रहा है, शिक्षा विभाग को इसकी मरम्मत करवा चाहिए। साथ ही इस विद्यालय को उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया जावे, उच्च प्राथमिक विद्यालय गांव से 4 कि मी दूर होने के कारण कई बच्चें आगे पढ़ाई नहीं कर पाते।
-पिरु सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत सुनारी

विद्यालय परिसर में पानी भरा रहता है, छोटे छोटे बच्चों को पानी में होकर जाना पड़ता है बच्चे परेशान होते है।
-गोपाल सिंह, ग्रामीण

 विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त हो रहा है तथा विद्यालय का शौचालय भी सही नही है, भवन की शीघ्र मरम्मत कराई जावे।
-रूपनारायण व्यास, ग्रामीण

 विद्यालय भवन जर्जर हो रहा है, कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन समाधान नहीं हुआ,कक्षा एक से पाँच तक मात्र 3 कमरे है। अतिरिक्त कमरों का निर्माण करवाया जावे। साथ ही विद्यालय को क्रमोन्नत कराया जावे।
-शिवपाल परमार, ग्रामीण

 स्कूल के तीनों कमरे बरसात में टपकते है, एक कमरा तो बच्चों के बैठने लायक भी नहीं है, भवन की शीघ्र मरम्मत करवाई जावे।
-भगवान सिंह, ग्रामीण

सोमवार को विद्यालय का निरीक्षण किया जावेगा, ऐसी कोई समस्या है तो उसका समाधान किया जावेगा।
-रमेश चंद वर्मा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी डग

 विद्यालय में तीन कमरे है, एक कमरा तो बच्चों के बैठाने लायक नहीं है। बरसात में पूरा भवन टपकता है। ग्राम पंचायत के सरपंच व उच्च अधिकारियों को भवन की मरम्मत के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवा दिया है। विद्यालय के मैदान में पानी भरा रहता है।
-निर्मला जांगिड़, प्रधानाध्यापिका , राजकीय प्राथमिक विद्यालय आकिया परमार

Post Comment

Comment List

Latest News