राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान, अशोक गहलोत ने डाला वोट, शाम 5 बजे तक 59.19 फीसदी मतदान

लोगों का वोट डालने के लिए मतदान केन्द्रों पर पहुंचना शुरू हो चुका है

राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान, अशोक गहलोत ने डाला वोट,  शाम 5 बजे तक 59.19 फीसदी मतदान

पुलिस ने मतदान के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की है। अधिकारियों के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवानों के साथ-साथ बड़ी संख्या में होमगार्ड व अन्य जवान तैनात किए गए है। 

जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव-2024 के द्वितीय चरण के लिए हो रहे मतदान में दोपहर 1 बजे तक 40.39 फीसदी मतदान हो गया है। सुबह 7 बजे से लोगों का वोट डालने के लिए मतदान केन्द्रों पर पहुंचना शुरू हो चुका है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। शुरूआत में केन्द्रों पर लोगों की संख्या कम रही, लेकिन धीरे-धीरे लोगों के पहुंचने से पॉलिंग बूथों के बाहर कतारे लंबी होती जा रही है। प्रदेश में 13 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। पुलिस ने मतदान के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की है। अधिकारियों के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवानों के साथ-साथ बड़ी संख्या में होमगार्ड व अन्य जवान तैनात किए गए है। 

मतदान शुरु होने से पहले मतदान केन्द्रों पर मॉक पोल हुआ और इसके बाद ठीक 7 बजे मतदान शुरु कर दिया गया। हालांकि कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में तकनीकी खराबी एवं अन्य कारणों से मतदान में मामूली देरी होने एवं नागौर जिले के मेड़ता क्षेत्र में एक गांव में पेयजल की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार करने की सूचना मिली है, लेकिन शुरु में ही मतदान के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है और मतदाताओं में पहले वोट डालने की होड़ भी लगी हुई और मतदान केन्द्रों में लंबी लंबी लाइने लगी हुई हैं।     

राज्य की पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर एवं भीलवाड़ा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान चल रहा है, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। इन क्षेत्रों में दो करोड़ 80 लाख 78 हजार 399 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें एक करोड़ 44 लाख 48 हजार 966 पुरुष एवं एक करोड़ 36 लाख दो हजार 272 महिला और 324 थर्ड जेंडर मतदाता है, जबकि 26 हजार 837 सर्विस वोटर हैं। द्वितीय चरण में मतदान के लिए 28 हजार 758 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। इसमें 4778 शहरी, 23 हजार 327 ग्रामीण सहित 653 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। 

दूसरे चरण में राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। मतदान के लिए 28 हजार 757 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान कार्य संपन्न कराने के लिए लगभग एक लाख 72 हजार कर्मचारी लगाए गए हैं। इसके साथ ही राजस्थान पुलिस, होम गार्ड, आरएसी एवं सीएपीएफ  के 82 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग कर रही है। 

Read More चना और दाल के भाव में फिलहाल स्थिरता

राजस्थान में 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान 
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक पहले दो घंटों में लगभग 12 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। निर्वाचन विभाग के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरु हुआ और इसके दो घंटे बाद नौ बजे तक 11.78 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान सर्वाधिक 13.32 प्रतिशत मतदान कोटा लोकसभा क्षेत्र में हुआ। इसी तरह झालावाड़-बारां में 13.26 प्रतिशत, बांसवाड़ा में 12.75, बाड़मेर में 12.10, उदयपुर में 12.06, जालोर में 12.01, राजसमंद में 11.77, भीलवाड़ा एवं अजमेर में 11.66-11.66, टोंक-सवाईमाधोपुर एवं चित्तौडग़ढ़ में 10.89-10.89 , पाली में 10.50, जोधपुर में 10.45 प्रतिशत मतदाता अपना वोट डाल चुके।  

Read More अधिकारियों की टीम ने किया औचक निरीक्षण, विभिन्न इलाकों में देखी सफाई व्यवस्था

वासुदेव देवनानी ने किया मतदान

Read More  बीकानेर के नाम 5 बार निर्दलीय सांसद देने का रिकॉर्ड

विधानसभा अध्यक्ष एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने फॉयसागर रोड स्थित संत रामदास स्कूल में मतदान किया। मतदान के बाद उन्होंने आम जनता से भी मतदान करने की अपील की। देवनानी ने कहा कि जो लोग कहते थे, लोकतंत्र खतरे में है, संविधान को बदला जा रहा है, जनता उन्हें मतदान कर जवाब दे रही है। देवनानी कहा कि कुछ बूथों पर समस्या हुई थी लेकिन जिला प्रशासन ने तत्काल उन समस्याओं निवारण कर दिया।

गजेंद्र शेखावत ने काटी मतदाताओं की पर्ची
जोधपुर से भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रातानाडा स्थित न्यू गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास बूथ काउंटर पहुंचे और वोटरों की पर्ची बनाई। शेखावत अपने बूथ के पन्ना प्रमुख भी हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने चित्तौड़गढ़ के बूथ पर परिवार सहित डाला वोट
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ से लोकसभा प्रत्याशी सीपी जोशी  ने कालिका माता के दर्शन करने के बाद परिवार सहित चित्तौड़गढ़ में बूथ संख्या 147, मतदान केंद्र, सिद्धार्थ सामुदायिक भवन, मधुवन सेंथी पर अपना मतदान किया।

अशोक गहलोत, सीपी जोशी ने डाला वोट

कोटा से प्रत्याशी एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं उनके बेटे वैभव गहलोत ने जोधपुर में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने चित्तौडग़ढ़, केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बालोतरा में एवं विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमरे सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में नेताओं ने अपने क्षेत्रों में अपने मताधिकार का उपयोग किया। 

 

मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करें : भजनलाल
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दूसरे चरण में राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में प्रदेशवासियों से मतदान करने की अपील करते हुए एक संदेश में कहा कि सही मायने में यह लोकतंत्र का उत्सव हैं। आप सभी मतदाता भाई-बहिनों से मेरा निवेदन है कि आप सभी अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करें। आपका एक वोट देश को मजबूती प्रदान करेगा, आपका एक वोट देश को सुरक्षित करेगा, आपका एक वोट देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएगा, आपका एक वोट देश की अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूत करेगा, आपका एक वोट देश की महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों की प्रगति सुनिश्चित करेगा। आइए, आप और हम सब मिलकर राष्ट्रवाद के भाव को प्रबल करने के लिए भाजपा के पक्ष में कमल का बटन दबाकर सभी भाजपा प्रत्याशियों को भारी वोटों से विजय बनाकर और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पुन: प्रधानमंत्री बनाकर देश को विकास के पथ पर अग्रसर करें। ऐसा मेरा आप सभी से निवेदन हैं।

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे ने ली भाजपा की सदस्यता, मोहन यादव ने किया पार्टी में स्वागत  कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे ने ली भाजपा की सदस्यता, मोहन यादव ने किया पार्टी में स्वागत 
जिले के भाजपा नेता और विधायक भी मौजूद थे। यादव ने चुनावी सभा को भी संबोधित किया। 2023 के विधानसभा...
महिला ने 20 लोगों के खिलाफ दर्ज कराए रेप के झूठे मामले, अधिवक्ताओं ने पुलिस कमिश्नर को दिया ज्ञापन
भौतिक कनेक्टिविटी से डेस्टिनेशन वेडिंग्स में मिल रही है सहायता : मनीषा
भजनलाल शर्मा का दूसरे राज्यों में दौरा, चुनाव प्रचार की संभाल रहे जिम्मेदारी
अमेरिका में व्हाइट हाउस की चहारदीवारी के गेट से टकराया वाहन, चालक की मौत
अक्षय कुमार ने ब्रह्मा मंदिर में किए दर्शन, फिल्म की सफलता की मनोकामना की
यूनिसेफ इंडिया की नेशनल एंबेसडर बनी करीना कपूर, सोशल मीडिया पर पोस्ट किया नोट