मतदान प्रतिशत बढ़ाने की सियासी कवायद हुई फेल 

मतदान प्रतिशत में वृद्धि का दावा किया था

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की सियासी कवायद हुई फेल 

मतदान के बाद 9 बजे से ही गर्मी के बढ़ते प्रकोप ने मतदान को खासा प्रभावित किया। दोपहर 12 बजे से धूप की तेजी के कारण बूथ सूने होना शुरू हो गए। 

अजमेर। राज्य में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में कम मतदान होने के बाद दूसरे चरण के मतदान के लिए दोनों प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस ने अपने कैडर को अधिक से अधिक मतदान कराने वास्ते सक्रिय कर मतदान प्रतिशत में वृद्धि का दावा किया था। लेकिन शुक्रवार को अजमेर संसदीय क्षेत्र में हुए मतदान को लेकर मतदाताओं में वह उत्साह नजर नहीं आया जिसकी उम्मीद दोनों राजनीतिक दलों को थी। सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान के बाद 9 बजे से ही गर्मी के बढ़ते प्रकोप ने मतदान को खासा प्रभावित किया। दोपहर 12 बजे से धूप की तेजी के कारण बूथ सूने होना शुरू हो गए। 

तेज गर्मी के चलते अनेक मतदान केन्द्रों पर तो इक्के दुक्के मतदाता नजर आए। मतदान में उत्साह की कमी को लेकर मतदाताआें से हुई बातचीत में इसकी दो प्रमुख वजह सामने आर्इं। इनमें सबसे बड़ी वजह तो तेज धूप थी। दूसरी वजह यह थी कि कई मतदान केन्द्रों पर छाया के इंतजाम नाकाफी थे। वहीं अनेक मतदान केन्द्रों पर टेंट लगाने के बावजूद कई जगह मतदाताओं को धूप में खड़े रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। क्योंकि लगाए गए टेंट वांछित स्थानों पर नहीं लगाए गए। 

अजमेर संसदीय क्षेत्र में शुरुआत के दोे घंटों 9 बजे तक मतदान का प्रतिशत 11.61 प्रतिशत रहा। उसके बाद 11 बजे तक 18.84 प्रतिशत, 12 बजे तक 24.43 प्रतिशत, 1 बजे तक 35.77, 3 बजे तक 43.28 और शाम पांच बजे तक 52.38 प्रतिशत मतदान हुआ। उसके बाद देर शाम 7 बजे तक मतदान की कतार लगी रही। शाम पांच बजे तक सर्वाधिक मतदान अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 57.61 प्रतिशत हुआ। इसी तरह दूूदू विधानसभा क्षेत्र में 48.65 प्रतिशत, किशनगढ़ में 51.99 प्रतिशत, पुष्कर में 52.95 प्रतिशत, अजमेर दक्षिण में 55.42 प्रतिशत, नसीराबाद में 52.39 प्रतिशत, मसूदा में 50.66 प्रतिशत और केकड़ी में 51.01 प्रतिशत रहा।

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

दो साल में 86 हजार हैंडपंप सूखे दो साल में 86 हजार हैंडपंप सूखे
राज्य में वर्ष 2023 में अति दोहित ब्लॉक का प्रतिशत 71.52 प्रतिशत तक पहुंच गया। 302 ब्लॉक में से केवल...
तपती गर्मी में छप्पर और छतरी के सहारे यातायात पुलिसकर्मी
सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक 
मोहन यादव का राहुल पर निशाना, गांधी परिवार से कोई नहीं कर पाया गरीबी दूर 
निष्क्रिय कांग्रेसजनों की रिपोर्ट जाएगी दिल्ली, संगठन से छिनेंगे पद
आपसी रंजिश में युवक की चाकू से गोदकर हत्या, बीच-बचाव करने आए परिजन घायल
प्रदेश में हजारों की संख्या में सूख रहे है पेयजल स्रोत, भूजल स्तर में गिरावट