प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान

विधानसभा चुनावों में विशेष तैयारियां की गई थी

प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान

राजस्थान विधानसभा चुनावों में सुगम और समावेशी मतदान के लिए यह मतदान केन्द्र को बनाया गया था।

जयपुर। संसदीय क्षेत्र जालौर-सिरोही में बने राजस्थान के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र पर 119 मतदाता लोकसभा चुनाव में पहली वोट डालेंगे। इसके लिए गुरुवार की शाम को मतदान दल वहां पहुंच गया और तैयारियां पूरी कर ली। यहां वन कर्मियों की मदद से जंगल के रास्ते से होकर यह मतदान दल पहुंचा। शेरगांव चार हजार 921 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। राजस्थान विधानसभा चुनावों में सुगम और समावेशी मतदान के लिए यह मतदान केन्द्र को बनाया गया था।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार कोई भी मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंच नहीं पाने के कारण मताधिकार से वंचित न रहे, इस दिशा में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा चुनावों में विशेष तैयारियां की गई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दुर्गम पहाड़ी इलाकों से लेकर, बहुत कम आबादी वाले मरुस्थलीय क्षेत्र में भी  मतदान केंद्र बनाए गए हैं। गुप्ता ने बताया कि जालौर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में चार हजार 921 फुट की ऊंचाई पर स्थित शेरगांव के मतदाता इस साल लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर पाएंगे। इससे पूर्व पांच महीने पहले भी विधानसभा चुनावों में पहली बार मतदान किया था। मतदान दल फोरेस्ट गार्ड की मदद से घने जंगल में करीब 18 किलोमीटर तक पगडंडियों पर पैदल चलकर इस मतदान केंद्र तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि यहां 119 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाया गया है। इनमें 68 पुरुष और 51 महिला मतदाता है। पहले शेरगढ़ के मतदाताओं को वोट देने के लिए दूरदराज के एक और उतरज गांव में मतदान केंद्र तक आना होता था। अब सिरोही जिले के पिण्डवाड़ा क्षेत्र के उतरज गांव में 243 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाया गया है।

बाड़मेर के पार गांव में 35 वोटर्स के लिए बूथ 
बाड़मेर जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब स्थित बाड़मेर का पार गांव में महज 35 मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र बनाया गया है। बाड़मेर जिले के ही एक अन्य गांव मंझोली में 52 मतदाताओं के लिए पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया है। लोकसभा चुनाव में इस बार इस गांव के मतदाताओं को वोट देने के लिए पांच किमी दूर नहीं जाना पड़ेगा। कांटल का पार गांव में 51 मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र बनाया गया है।

 

Read More Govt. Hospitals में इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज बना बड़ी परेशानी

Tags: voters

Post Comment

Comment List

Latest News

MBBS 1st Year का छात्र छोटे भाई के स्थान पर दे रहा था नीट-2024 का एग्जाम, दोनों गिरफ्तार MBBS 1st Year का छात्र छोटे भाई के स्थान पर दे रहा था नीट-2024 का एग्जाम, दोनों गिरफ्तार
बाड़मेर में थाना कोतवाली अंतर्गत अंतरी देवी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में रविवार को आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस...
NEET Paperleak मामले में भाजपा की कलई खुली : डोटासरा
केंद्र में सरकार बनी तो पेपरलीक के खिलाफ लाएंगे कड़ा कानून: गहलोत
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से सिविल सेवा परीक्षा-2023 में राजस्थान से चयनित युवाओं ने की मुलाकात
महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न निवारण को लेकर गंभीर सरकार
शहीद सैनिक की बेटी की शादी में सीआरपीएफ जवानों ने निभाई रस्में
राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सुमनदीप ने भाखड़ा नहर में कूदकर जान दी