अब घर और जमीन खरीदना होगा महंगा 

आवासन मंडल ने बढ़ाई आरक्षित दर : कीमतों में 8.51 से लेकर 66% तक की बढ़ोतरी

अब घर और जमीन खरीदना होगा महंगा 

करीब 3 साल बाद मंडल ने इन जमीनों की कीमतों में 8.51 से लेकर 66 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राजस्थान आवासन मंडल के आवास एवं जमीन खरीदने के लिए अब आम आदमी को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। इसके लिए मंडल प्रशासन ने प्रदेश में संचालित आवासीय योजनाओं के साथ ही वाणिज्यक एवं संस्थानिक दरों में बढ़ोतरी की है। करीब 3 साल बाद मंडल ने इन जमीनों की कीमतों में 8.51 से लेकर 66 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। मंडल ने सबसे ज्यादा बढ़ोतरी जयपुर कीमानसरोवर योजना में की है। मंडल के इस निर्णय से न केवल बोर्ड की योजनाओं में भविष्य में मकान खरीदना महंगा होगा, बल्कि पुराने मकानों की रजिस्ट्री करवाने में भी लोगों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। आवासन मंडल ने आखिरी बार जमीन की रिजर्व प्राइज साल 2019 में बढ़ाई थी। साल 2021 में भी सभी आवासीय अभियंताओं से जमीन की रिजर्व प्राइज बढ़ाने के प्रस्ताव मांगे थे, लेकिन उस समय भी कोविड की विषम परिस्थितियों का हवाला देते हुए मंडल ने कीमतें नहीं बढ़ाई थी।

जयपुर के मानसरोवर में बढ़ाई सबसे ज्यादा कीमत

आवासन मंडल में जो नई आवासीय आरक्षित दरें जारी की है उसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी जयपुर की मानसरोवर आवासीय योजना में की है। यहां साल 2019 तक आवासीय आरक्षित दर 15 हजार 815 रुपए प्रति वर्गमीटर थी, जिसे 66 फीसदी तक बढ़ाकर 26 हजार 180 रुपए प्रति वर्गमीटर कर दिया। आवासीय आरक्षित दर उस एरिया में किए गए डवलपमेंट पर होने वाले खर्चे पर होती है। मानसरोवर में वर्तमान में सिटी पार्क विकसित किया जा रहा है जो करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा है। साथ ही प्रताप नगर सांगानेर में 29 और इंदिरा गांधी नगर जगतपुरा में रिजर्व प्राइस 32 फीसदी बढ़ाई है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत