दिल्‍ली में शुरू हुआ पहला वर्चुअल स्‍कूल 

नौवीं से बारहवीं कक्षाओं के छात्र ले सकेंगे एडमिशन

दिल्‍ली में शुरू हुआ पहला वर्चुअल स्‍कूल 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लड़कियों कों उनके अभिभावक पढ़ाते नहीं हैं, ऐसे में लड़कियां घर बैठे शिक्षा ले सकेंगी।

नई दिल्ली। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के पहले वर्चुअल स्कूल की शुरुआत दिल्ली में की। इस वर्चुअल स्‍कूल में कक्षाएं पूरी तरह ऑनलाइन होंगी। छात्र अपने घर से ही कक्षा की पूरी पढ़ाई कर सकेंगे। इस स्‍कूल का नाम 'दिल्‍ली मॉडल वर्चुअल स्‍कूल' होगा। यह स्कूल नौवीं से बारहवीं कक्षाओं के छात्रों के लिए होगा। केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत भर के छात्रों के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसमें नीट, सीयूईटी और जेईई की परीक्षाओं की तैयारी कराने के साथ-साथ कौशल आधारित अन्य प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लड़कियों कों उनके अभिभावक पढ़ाते नहीं हैं, ऐसे में लड़कियां घर बैठे शिक्षा ले सकेंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में वर्चुअल क्लासेज होती थी, वहीं से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का पहला ‘वर्चुअल स्कूल’ शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि कई बच्चे ऐसे हैं, जो स्कूल के दूर होने या अन्य कारणों के चलते स्कूल नहीं जा सकते। कई माता-पिता अपनी बेटियों को शिक्षा नहीं दिलाते क्योंकि वे उन्हें बाहर नहीं भेजना चाहते। हम यह वर्चुअल स्कूल शुरू कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसे बच्चे शिक्षित हों। 

ऑनलाइन होंगे एडमिशन
स्‍कूल में पहले सेशन के लिए 9वीं क्लास के लिए आवेदन बुधवार से शुरू किए जा रहे हैं। जो छात्र वर्चुअल स्‍कूल में एडमिशन पाना चाहते हैं वे www.dmbs.ac.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं। देशभर के किसी भी राज्य के बच्चे इस वर्चुअल स्‍कूल में एडमिशन ले सकेंगे। ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल जल्‍द ही लाइव हो जाएगा। ऑनलाइन कक्षाओं वाले इस स्‍कूल में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी होगी। कक्षाएं रिकॉर्ड की जाएंगी, जिसे बच्चे 24 घंटे में कभी भी देख पाएंगे, बच्‍चों को किसी भी वर्चुअल कक्षा से जुड़ने की आजादी रहेगी, कोर्स, एडमिशन और कक्षाओं की पूरी जानकारी जल्‍द ही एडमिशन पोर्टल पर जारी की जाएगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत