नवाचार मिशन ज्ञान, ई-कक्षा के तहत वातारण करें तैयार : यादव

सक्षम अभियान को लेकर जिला कलक्टर ने ली बैठक

नवाचार मिशन ज्ञान, ई-कक्षा के तहत वातारण करें तैयार : यादव

जिला कलक्टर अमित यादव ने बताया कि सक्षम अभियान के माध्यम से विद्यालयों में किशोरवस्था के दौरान मानसिक, शारीरिक, विधिक जागरूकता आदि कार्यक्रमों की जानकारी प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाना आवश्यक है। 

सीकर। सक्षम अभियान को लेकर जिला परिषद हॉल में एक दिवसीय कार्यशाला जिला कलक्टर अमित यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला में जिला कलक्टर अमित यादव ने बताया कि नवाचार मिशन ज्ञान, ई-कक्षा के तहत सक्षम बनों के लिए वातावरण तैयार करें एवं वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सभी विद्यालय स्टाफ, मास्टर ट्रेनर स्टाफ को निर्देश प्रदान किए की मिशन ज्ञान, ई-कक्षा उड़ान तारा एवं सक्षम अभियान के माध्यम से विद्यालयों में किशोरवस्था के दौरान मानसिक, शारीरिक, विधिक जागरूकता आदि कार्यक्रमों की जानकारी प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाना आवश्यक है। 

महिला अधिकारिता सहायक निदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने बताया कि ई-कक्षा के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर 5 दिन का प्रशिक्षण व ग्राम पंचायत पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रथम चरण में भामाशह बनवारी लाल मित्तल के द्वारा सक्षम अभियान के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किशोर बालक-बालिकाओं के लिए 16 एलईडी ट्रि कैम्पस एकेडमी के माध्यम से महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों को प्रदान की गई तथा शेष 74 विद्यालयों में इसी प्रकार का कार्य किया जाएगा। मिशन ज्ञान निदेशक जनेन्द्र कुमार ने बताया कि मिशन ज्ञान के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि मिशन एप डाउनलोड़ कर अपने प्रश्न बालक-बालिकाएं सर्च कर स्वयं उत्तर प्राप्त कर सकते है एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते है। इसी दौरान कार्यशाला में जिला कलेक्टर अमित यादव ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी मास्टर ट्रेनरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यशाला में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, आई.पी.ई ग्लोबल निलम दुबे, भामाशाह बी.एल मित्तल व उनके प्रतिनिधि संदीप छीपा व सभी मास्टर ट्रेनर एवं इंदिरा महिला शक्ति केन्द्र की टीम उपस्थित रहें।

Tags: workshop

Post Comment

Comment List

Latest News

हिन्दू-मुसलमान के आंकड़े जारी करना चुनावी स्टंट, पिछले चुनाव में एनएसएसओ के छुपाए : गहलोत हिन्दू-मुसलमान के आंकड़े जारी करना चुनावी स्टंट, पिछले चुनाव में एनएसएसओ के छुपाए : गहलोत
यह सर्वे बहुत महत्वपूर्ण होता है, जिसके आधार पर  भारत सरकार के सभी विभागों की सीमाएं बनती हैं। ये आंकड़े...
अय्यर के पुराने बयानों को लेकर कांग्रेस पर हमला कर रही है भाजपा, असली मकसद मोदी की गलतियों को छुपाना : खेड़ा
कांग्रेस के समय लिखी गई भ्रष्टाचार और घोटालों की इबारतें :  भजनलाल
सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को जमानत देना स्वागत योग्य फैसला, सोरेन को भी रखना चाहिए अपना पक्ष : गहलोत
एयर इंडिया ने यूरोपीय देशों में बढ़ाई अपनी सेवाएं, सीधी उड़ानें करेगा शुरू
भाजपा में चुनाव के बाद छुट्टी का माहौल, कार्यालय में राजनीतिक हलचल ना के बराबर
वाहन चोरी के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, आरोपी गिरफ्तार