अब स्मार्ट लुक में नजर आएगा ग्रामीण हाट बाजार

न्यास द्वारा 4.50 करोड़ की लागत से किया जा रहा तैयार, ओपन थियेटर व गार्डन के साथ कैफेटेरिया का भी ले सकेंगे आनंद

अब स्मार्ट लुक में नजर आएगा ग्रामीण हाट बाजार

नगर विकास न्यास के अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण हाट बाजार पहले जिस दशा में था उसे पूरी तरह से बदल दिया है। अब यह स्मार्ट लुक में नजर आएगा। यहां आने वालों को अंदर प्रवेश करने से लेकर घूमने तक में आनंद आएगा। साथ ही यहां कैफेटेरिया भी बनाया गया है।

कोटा । स्मार्ट सिटी कोटा शहर में अब ग्रामीण हाट बाजार  भी स्मार्ट लुक में नजर आएगा। नगर विकास न्यास द्वारा स्मार्ट ग्रामीण हाट बाजार को तैयार किया जा रहा है। कला दीर्घा के सामने ग्रामीण हाट बाजार तो पहले से बना हुआ है। लेकिन वह काफी समय से उपयोग में नहीं आने से उसकी हालत जर्जर सी हो गई थी। दुकानें भी खस्ताहाल हो गई थी। परिसर में बड़ी-बड़ी झाड़ झंकार उग गए थे।  जिसे नगर विकास न्यास द्वारा नया रूप दिया जा रहा है।  न्यास द्वारा यहां करीब 4.50 करोड़ रुपए की लागत से काम करवाए जा रहे है। 

ओपन थियेटर में हो सकेंगे कार्यक्रम
ग्रामीण हाट बाजार में जिस तरह से काम करवाया जा रहा है उससे उसका क्षेत्र काफी बड़ा दिखने लगा है। इस परिसर में एक ओपन थियेटर बनाया  गया है। जहां मंच  पर कार्यक्रम हो सकेंगे। साथ ही गार्डन विकसित किया गया है। पूरे गार्डन में घूमने के लिए ट्रेक बनाए गए हैं। जहां हरी घास में लोग आराम से घूमने का आनंद ले सकेंगे।

दो प्रवेश द्वार व स्कल्पचर बनाए
ग्रामीण हाट बाजार में में आने-जाने के लिए दो प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। जिनमें से एक ज्वाला तोप के पास है और दूसरा कला दीर्घा के पास। जिससे यहां आने वाले लोग एक गेट से प्रवेश कर पूरे बाजार में घूमने  व खरीदारी करने के बाद दूसरे गेट से बाहर निकल सकेंगे। बाजार के परिसर में कलम दवात  समेत कई स्कल्चर भी बनाए गए हैं।  इसके साथ ही यहां आने वाले लोगों के वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग की भी सुविधा की गई है।  नगर विकास न्यास के अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण हाट बाजार पहले जिस दशा में था उसे पूरी तरह से बदल दिया है। अब यह स्मार्ट लुक में नजर आएगा। यहां आने वालों को अंदर प्रवेश करने से लेकर घूमने तक में आनंद आएगा। साथ ही यहां कैफेटेरिया भी बनाया गया है। जिसका भी लोग लुत्फ ले सकेंगे।  न्यास अधिकारियों ने बताया कि इसका काम तेजी से चल रहा है। इस काम के शीघ्र ही पूरा होने की संभावना है। 

25 दुकानें की गई तैयार
ग्रामीण हाट बाजार में 25 दुकानें तैयार की गई है। ये दुकानें पहले से हैं। लेकिन वे जर्जर हो गई थी। उनकी छतों पर पानी भरने की समस्या का समाधान किया गया। दुकानें के प्लास्तर से लेकर पानी के ड्रेनेज सिस्टम को सही किया गाय है। साथ ही इन दुकानों के आगे बने बरामदे को भी नया रूप दिया है। बरामदों को कांच के गेट से कवर किया है। इसमें आने व जाने के लए दो गेट दिए गए हैं। 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

ओडिशा में एसटीएफ ने नकली नोट रखने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार  ओडिशा में एसटीएफ ने नकली नोट रखने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार 
नकली जब्त किए गए नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड, मुद्रा नगर, सालाबोनी, पचिमा मिदनापुर, पश्चिम बंगाल...
फ्रांस के हेलीकाप्टर जापान, भारत और अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास में शामिल होंगे
झारखंड की दो 'केराकत' ने यूथ गेम्स में जमाया रंग
अलग-अलग किरदार निभाना चाहती है कृति सैनन
कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज
जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित होगा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो
ओवरलोड वाहनों के चलते संपर्क सड़कें हुई जर्जर