मुख्यमंत्री गहलोत की लोगों से अपील, ब्लैक फंगस से सजग रहें, घबराएं नहीं, सावधानियां अपनाएं

मुख्यमंत्री गहलोत की लोगों से अपील, ब्लैक फंगस से सजग रहें, घबराएं नहीं, सावधानियां अपनाएं

मुख्यमंत्री अशोक ने ब्लैक फंगस बीमारी से सजग रहने के साथ आवश्यक सावधानियां अपनाने की जरुरत बताते हुए कहा कि इससे घबराएं नहीं। गहलोत ने सोशल मीडिया पर शुक्रवार को यह बात कही। उन्होंने एक पोस्टर शेयर करते हुए कहा कि ब्लैक फंगस एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है, जो तेजी से नाक, साइनस, आंख एवं दिमाग में फैलता है।

जयपु। मुख्यमंत्री अशोक ने ब्लैक फंगस बीमारी से सजग रहने के साथ आवश्यक सावधानियां अपनाने की जरुरत बताते हुए कहा कि इससे घबराएं नहीं। गहलोत ने सोशल मीडिया पर शुक्रवार को यह बात कही। उन्होंने एक पोस्टर शेयर करते हुए कहा कि ब्लैक फंगस एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है, जो तेजी से नाक, साइनस, आंख एवं दिमाग में फैलता है। उन्होंने बताया कि कोरोना रोगी, अनियंत्रित डायबिटीज, कोरोना के इलाज में स्टेरॉयड का अत्यधिक उपयोग, अन्य रोग-प्रतिरोधक वाली स्थितियों से ग्रसित लोगों को ब्लैक फंगस होने का खतरा ज्यादा रहता है।  

उन्होंने बताया कि नाक बंद रहना, नाक से बदबूदार पानी, खून आना, चेहरे पर सूजन, दर्द, सुन्नपन होना, दांतों में दर्द एवं तालु, नाक या चेहरे पर काले निशान, छाले होना, आंख में सूजन, आंख खुल न पाना एवं दिखाई कम देना एवं ना देना आदि इसके लक्षण है। उन्होंने कहा कि ऐसे लक्षण आने पर डॉक्टर से जल्द से जल्द सलाह लेनी चाहिए एवं इलाज में देरी नहीं करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना, मास्क का उपयोग, चिकित्सक के निर्देशानुसार कोविड के इलाज में स्टेरॉयड का उचित उपयोग और ऑक्सीजन हूमिडिफायर में साफ पानी का उपयोग करें एवं पानी को प्रतिदिन बदलना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें