अंता नगर पालिका की उदासीनता से गंदगी का आलम, नालियां जाम

राहगीरों तथा दुकानदारों के लिए बनी गंभीर समस्या

अंता नगर पालिका की उदासीनता से गंदगी का आलम, नालियां जाम

नागरिको ने नगरपालिका अंता और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से तुरंत प्रभावी कदम उठाने की मांग की है।

अंता। नगरपालिका अंता की उदासीनता से कस्बे में जगह-जगह कचरा पात्र के अभाव में कचरे का ढेर लगा रहता है। जिसके कारण घुमंतु जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है तथा सदैव राह गीरो को इनसे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। कस्बे के मुख्य आवाजाही का केंद्र सीसवाली तिराहे पर स्वीट दुकान के पास कचरा पात्र रखा जाता था जिसमें इस पास के निवासी तथा दुकान दार अपने अपने घरों दुकानों का कचरा डालते थे किन्तु आश्चर्य की बात है कि विधानसभा चुनाव से पूर्व यहां का कचरा पात्र नगरपालिका अंता द्वारा हटा दिया गया तथा राजनीतिक दल के चुनाव कार्यालय में रखवा दिया गया था । लेकिन वह कचरा पात्र लोकसभा चुनाव के बाद भी नहीं रखा गया जिसके कारण सारी गंदगी दिन भर घुमंतु जानवरों की शरण स्थली बनी रहती है । इसके कारण भीड़ भाड़ वाले इस मुख्य मार्ग पर निकलने वाले वाहनों तथा गर्मी में चलने वाली तेज हवाओं के कारण यह गंदगी राहगिरो तथा दुकानदारों के लिए एक गंभीर समस्या बन गई है। नगर पालिका प्रशासन द्वारा इसी प्रकार हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के प्रवेश द्वार ट्रांसफार्मर के पास रखा कचरा पात्र भी हटा लिया गया है जिसके कारण भी दिनभर कचरा का ढेर लगा रहता है तथा घुमंतु जानवरों के जमावड़े से वाहन चालकों व आम नागरिकों को भारी परेशानी का शिकार होना पड़ रहा है।

श्रीराम नगर व हाउसिंग बोर्ड में नियमित सफाई की मांग
राजस्थान आवासन मंडल द्वारा निर्मित आवासीय योजना में नल बिजली तथा पानी की व्यवस्था की जिम्मेदारी अब नगरपालिका अंता के अधीन है किंतु नगरपालिका प्रशासन द्वारा वार्ड नंबर 11की प्रमुख बस्ती श्रीराम कॉलोनी तथा हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में नियमित साफ सफाई नहीं होने के कारण नालियों में गंदगी कचरा के कारण पानी का निकास नहीं होता है जिसके कारण मच्छरों की भरमार है रात हो या दिन बडेÞ-बड़े मच्छरों के कारण यहां के नागरिक परेशान हैं। एक और नगरपालिका अंता द्वारा स्थाई सफाई कर्मचारी नहीं लगायें जाने से मच्छरों से परेशान हैं दूसरी ओर चिकित्सा विभाग द्वारा भी मच्छर मारने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है जिसके कारण मौसमी बीमारी से पीड़ित रोगी अस्पताल व निजी डाक्टरो के पास ईलाज के लिए पहुंच रहे हैं। नागरिको ने नगरपालिका अंता और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से तुरंत प्रभावी कदम उठाने की मांग की है। 

 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी से सौतेला व्यवहार
अंता कस्बे के बीच में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी जिसे बसे करीब 10 साल से अधिक हो गया है जो नगर पालिका के वार्ड नंबर 11 में आती है नगर पालिका द्वारा ना तो यहां सफाई की व्यवस्था है और नहीं नालियों की सफाई की ओर कोई  ध्यान भी नहीं है। जिससे यहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अनेक बार नगर पालिका  प्रशासन को अवगत करवाकर मांग की जा चुकी है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है। 

वार्ड 11 में साफ सफाई के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लगाने के लिए अधिशासी अधिकारी  से मांग की है कि जल्दी ही व्यवस्था में सुधार होगा।
 -अजय मेहता, वार्ड पार्षद, नगरपालिका अंता। 

Read More नीट को लेकर सरकार के पास कोई जवाब नहीं, वह इस पर पर्दा डालने की कर रही है कोशिश : पायलट

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में नालियों में मच्छरों की भरमार होने से मलेरिया जैसी बीमारी फैलने की आशंका है।
- विजय गौतम,  नागरिक, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी अंता।

Read More शिव भक्तों की सुरक्षा को अलर्ट वन विभाग

श्रीराम कॉल़ोनी वार्ड नंबर 11 की एक मुख्य आवासीय कॉल़ोनी है लेकिन नगरपालिका की आवश्यक जन सुविधा का भारी अकाल है। मुख्य सड़क के दोनों नाले तथा गलियों में नाली में सफाई कर्मचारी सफाई नहीं करते हैं। कभी कभार एक-दो महिला सफाई कर्मचारी आते हैं। खानापूर्ति कर चले जाते हैं। इससे मकानों में मच्छरों का भयंकर प्रकोप है। नगर पालिका तुरंत जनहित में कार्रवाई करें।
- शंकरलाल नागर, शिवपाल मीणा, निवासी श्रीराम कोल़ोनी अंता। 

Read More ईआरसीपी में कठूमर के गांव जोड़ने के सवाल पर पक्ष-विपक्ष में बहस

वार्ड नंबर 11 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और श्रीराम कॉल़ोनी में पर्याप्त सफाई कर्मचारी लगाकर साफ सफाई की नियमित व्यवस्था जल्दी ही की जाएगी। 
- रविन्द्र पांचाल, सफाई निरीक्षक, नगर पालिका अंता। 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में