अंता नगर पालिका की उदासीनता से गंदगी का आलम, नालियां जाम

राहगीरों तथा दुकानदारों के लिए बनी गंभीर समस्या

अंता नगर पालिका की उदासीनता से गंदगी का आलम, नालियां जाम

नागरिको ने नगरपालिका अंता और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से तुरंत प्रभावी कदम उठाने की मांग की है।

अंता। नगरपालिका अंता की उदासीनता से कस्बे में जगह-जगह कचरा पात्र के अभाव में कचरे का ढेर लगा रहता है। जिसके कारण घुमंतु जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है तथा सदैव राह गीरो को इनसे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। कस्बे के मुख्य आवाजाही का केंद्र सीसवाली तिराहे पर स्वीट दुकान के पास कचरा पात्र रखा जाता था जिसमें इस पास के निवासी तथा दुकान दार अपने अपने घरों दुकानों का कचरा डालते थे किन्तु आश्चर्य की बात है कि विधानसभा चुनाव से पूर्व यहां का कचरा पात्र नगरपालिका अंता द्वारा हटा दिया गया तथा राजनीतिक दल के चुनाव कार्यालय में रखवा दिया गया था । लेकिन वह कचरा पात्र लोकसभा चुनाव के बाद भी नहीं रखा गया जिसके कारण सारी गंदगी दिन भर घुमंतु जानवरों की शरण स्थली बनी रहती है । इसके कारण भीड़ भाड़ वाले इस मुख्य मार्ग पर निकलने वाले वाहनों तथा गर्मी में चलने वाली तेज हवाओं के कारण यह गंदगी राहगिरो तथा दुकानदारों के लिए एक गंभीर समस्या बन गई है। नगर पालिका प्रशासन द्वारा इसी प्रकार हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के प्रवेश द्वार ट्रांसफार्मर के पास रखा कचरा पात्र भी हटा लिया गया है जिसके कारण भी दिनभर कचरा का ढेर लगा रहता है तथा घुमंतु जानवरों के जमावड़े से वाहन चालकों व आम नागरिकों को भारी परेशानी का शिकार होना पड़ रहा है।

श्रीराम नगर व हाउसिंग बोर्ड में नियमित सफाई की मांग
राजस्थान आवासन मंडल द्वारा निर्मित आवासीय योजना में नल बिजली तथा पानी की व्यवस्था की जिम्मेदारी अब नगरपालिका अंता के अधीन है किंतु नगरपालिका प्रशासन द्वारा वार्ड नंबर 11की प्रमुख बस्ती श्रीराम कॉलोनी तथा हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में नियमित साफ सफाई नहीं होने के कारण नालियों में गंदगी कचरा के कारण पानी का निकास नहीं होता है जिसके कारण मच्छरों की भरमार है रात हो या दिन बडेÞ-बड़े मच्छरों के कारण यहां के नागरिक परेशान हैं। एक और नगरपालिका अंता द्वारा स्थाई सफाई कर्मचारी नहीं लगायें जाने से मच्छरों से परेशान हैं दूसरी ओर चिकित्सा विभाग द्वारा भी मच्छर मारने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है जिसके कारण मौसमी बीमारी से पीड़ित रोगी अस्पताल व निजी डाक्टरो के पास ईलाज के लिए पहुंच रहे हैं। नागरिको ने नगरपालिका अंता और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से तुरंत प्रभावी कदम उठाने की मांग की है। 

 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी से सौतेला व्यवहार
अंता कस्बे के बीच में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी जिसे बसे करीब 10 साल से अधिक हो गया है जो नगर पालिका के वार्ड नंबर 11 में आती है नगर पालिका द्वारा ना तो यहां सफाई की व्यवस्था है और नहीं नालियों की सफाई की ओर कोई  ध्यान भी नहीं है। जिससे यहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अनेक बार नगर पालिका  प्रशासन को अवगत करवाकर मांग की जा चुकी है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है। 

वार्ड 11 में साफ सफाई के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लगाने के लिए अधिशासी अधिकारी  से मांग की है कि जल्दी ही व्यवस्था में सुधार होगा।
 -अजय मेहता, वार्ड पार्षद, नगरपालिका अंता। 

Read More बिजली-पानी की समस्या के विरोध में उतरे कांग्रेसी, मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में नालियों में मच्छरों की भरमार होने से मलेरिया जैसी बीमारी फैलने की आशंका है।
- विजय गौतम,  नागरिक, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी अंता।

Read More छह विभागों के 25 फैसलों पर मंथन, अगले सप्ताह फिर बैठक

श्रीराम कॉल़ोनी वार्ड नंबर 11 की एक मुख्य आवासीय कॉल़ोनी है लेकिन नगरपालिका की आवश्यक जन सुविधा का भारी अकाल है। मुख्य सड़क के दोनों नाले तथा गलियों में नाली में सफाई कर्मचारी सफाई नहीं करते हैं। कभी कभार एक-दो महिला सफाई कर्मचारी आते हैं। खानापूर्ति कर चले जाते हैं। इससे मकानों में मच्छरों का भयंकर प्रकोप है। नगर पालिका तुरंत जनहित में कार्रवाई करें।
- शंकरलाल नागर, शिवपाल मीणा, निवासी श्रीराम कोल़ोनी अंता। 

Read More सीएम भजनलाल का एक और बड़ा फैसला : पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण की सीमा 30% से बढ़ाकर 33% करने की घोषणा

वार्ड नंबर 11 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और श्रीराम कॉल़ोनी में पर्याप्त सफाई कर्मचारी लगाकर साफ सफाई की नियमित व्यवस्था जल्दी ही की जाएगी। 
- रविन्द्र पांचाल, सफाई निरीक्षक, नगर पालिका अंता। 

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव