रोजगार की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर बना रहे हैं नीति : मोदी

रोजगार मेले में 71,000 नवनियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र बांटे

रोजगार की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर बना रहे हैं नीति : मोदी

आधुनिक अवसंरचना के क्षेत्र में पहल हो, ग्रामीण विकास हो या जीवन की बुनियादी जरूरतों का विस्तार हो सरकार की प्रत्येक नीति युवाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रही है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार युवाओं को रोजगार की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर नीति तैयार कर रही है। मोदी ने  मंगलवार को यहां वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय रोजगार मेले को संबोधित किया तथा विभिन्न सरकारी विभागों और संगनों में करीब 71,000 नवनियुक्त कर्मचारियों को  नियुक्ति पत्र वितरित किए। रोजगार मेला देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया गया। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले नौ वर्षों के दौरान रोजगार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नीतियों का निर्माण किया है।

आधुनिक अवसंरचना के क्षेत्र में पहल हो, ग्रामीण विकास हो या जीवन की बुनियादी जरूरतों का विस्तार हो सरकार की प्रत्येक नीति युवाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रही है।

रोजगार के अवसरों का सृजन 
मोदी ने बताया कि पिछले नौ साल में सरकार ने पूंजीगत व्यय और बुनियादी सुविधाओं पर करीब 34 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इस साल के बजट में भी पूंजीगत व्यय के लिए 10 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इस धनराशि के परिणामस्वरूप नए राजमार्ग, नए हवाई अड्डे, नए रेल मार्ग, पुल जैसी अवसंरचनाओं का निर्माण हो रहा है। इससे देश में रोजगार के विभिन्न नए अवसरों का सृजन हो रहा है।

भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाया
प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्मचारी चयन बोर्ड, नई भर्तियों में मोटे तौर पर 15 से 18 महीने का समय लेता था, जबकि आज इसमें केवल छह से आठ महीने लगते हैं। भर्ती को आॅनलाइन प्रक्रिया के जरिए सरल बनाया गया है, जिसके लिए दस्तावेजों के स्व-सत्यापन का प्रावधान भी  किया गया है। 

Read More यूपी में राजनीतिक उठापठक पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, उप्र में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया

Post Comment

Comment List

Latest News

छत्तीसगढ़ कोल ब्लॉक पर दोनों सीएम के बयानों से विरोधाभास: गहलोत छत्तीसगढ़ कोल ब्लॉक पर दोनों सीएम के बयानों से विरोधाभास: गहलोत
इस मुद्दे पर गुमराह कर रहे हैं या दोनों मुख्यमंत्री मिलकर अपने-अपने राजनीतिक हितों के अनुरूप जनता को गुमराह कर...
RPF ने पिछले 7 वर्षों में 'ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते' के तहत 84,119 बच्चों को बचाया
सुस्त निवेश से 10 वर्ष में घाटी आर्थिक विकास की रफ्तार : कांग्रेस
आतंकी हमलों की रोकथाम के लिए केंद्र करे गम्भीरता से प्रयास: गहलोत
बड़ी बड़ी बातें नहीं कर केन्द्र आतंकियों के खिलाफ करें सख्त कार्यवाही: डोटासरा
जयपुर संभाग में हुआ 9 लाख 92 हजार से ज्यादा वृक्षारोपण
औषधि के उच्च मानक तय करना जरूरी, विश्व स्तरीय विनियामक ढांचे की आवश्यकता है: नड्डा