मोदी ने कौशल संस्थान का किया उद्घाटन, युवाओं को वैश्विक अवसरों के लिए तैयार कर रही है सरकार

सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में अपार अवसर हैं

मोदी ने कौशल संस्थान का किया उद्घाटन, युवाओं को वैश्विक अवसरों के लिए तैयार कर रही है सरकार

वैश्विक समुदाय भारत को मानव संसाधन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में देखता है, जहां दुनिया में शिक्षा, कौशल, स्वास्थ्य सेवा और सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में अपार अवसर हैं।

नई दिल्ली। युवाओं को राष्ट्रीय और वैश्विक अवसरों के लिए रोजगार के योग्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) का उद्घाटन किया। मोदी ने आईआईएस का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार देश के युवाओं के कौशल को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप ढालकर उन्हें वैश्विक अवसरों के लिए तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक समुदाय भारत को मानव संसाधन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में देखता है, जहां दुनिया में शिक्षा, कौशल, स्वास्थ्य सेवा और सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में अपार अवसर हैं।

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई) के भीतर विशाल परिसर में निर्मित, आईआईएस का उद्देश्य उद्योग 4.0 के लिए उद्योग-तैयार कार्यबल तैयार करना है, जो फैक्ट्री ऑटोमेशन, डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग, मेक्ट्रोनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग सहित कई ट्रेडों में अत्याधुनिक तकनीक और व्यावहारिक प्रशिक्षण से लैस है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के माध्यम से स्थापित, यह संस्थान कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, केन्द्र सरकार और टाटा आईआईएस (टाटा ट्रस्ट के तहत एक सेक्शन 8 कंपनी) के बीच एक सहयोग है। यह संस्थान हर साल 5 हजार छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखता है।

 

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर के मुख्यमंत्री होंगे उमर अब्दुल्ला, नेकां विधायक दल के चुने गए नेता  कश्मीर के मुख्यमंत्री होंगे उमर अब्दुल्ला, नेकां विधायक दल के चुने गए नेता 
अब्दुल्ला ने कहा कि कांग्रेस से पत्र मिलने के बाद वह सरकार गठन की तारीख तय करने के लिए उपराज्यपाल...
भजनलाल सरकार ने प्रदेश को दी बड़ी सौगात, 6 नई नगर पालिकाओं का किया गठन
कुसुम योजना में 5.38 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्रों से उत्पादन हुआ शुरू
निकायों का नहीं हुआ लैंड बैंक तैयार, फिर से दिए निर्देश
राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगा जेम स्टोन शो
मोदी ने कौशल संस्थान का किया उद्घाटन, युवाओं को वैश्विक अवसरों के लिए तैयार कर रही है सरकार
मुहाना मंडी के ओम तंवर सब्जी ब्लॉक C में नए डोम लगाने की मांग