जर्जर भवन: दहशत में शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल

मूण्डली राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के हाल

जर्जर भवन: दहशत में शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल

छत में लगा आरसीसी का सरिया भी गलकर पपडी गिरने लगी है। इस समस्या के साए में शाला परिवार संचालित है। संबंधित विभाग को समय पर अवगत करवाया जाने के बाद भी समस्या बनी हुई है।

भण्डेड़ा। क्षेत्र में मूण्डली के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा कक्षों की छत की पट्टियां टूट रही। वही कक्षों की दीवारों में भी दरारें आ चुकी है। इस सरकारी विद्यालय में कक्षा कक्ष कम कक्षाएं अधिक होने से खतरे के साए में शिक्षा ग्रहण करने को नौनिहाल मजबूर है। शाला के जिम्मेदार ने संबंधित विभाग को लिखित-पत्र के माध्यम से अवगत भी करवाया गया। अभी तक समस्या जस की तस बनी हुई है। जिसकी वजह से शाला परिवार परेशान हो रहा है।  जानकारी के अनुसार मूण्डली ग्राम में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में आठ कक्षाएं संचालित है। पर यहां कक्षा कक्ष पांच है। जिसमें एक प्रधानाध्यापक कक्ष, आठ कक्षाएँ, चार कक्ष वह भी जर्जर हाल में एक कक्ष में छत की चार पट्टियां टूटी हुई है। जिसमें लंबे समय से लोहे के सरिया का सहारा दे रखा है। इस सरिए को लगे भी बहुत समय हो गया है, जो यह कभी भी नीचे आ सकते है। विद्यालय में बरसाती समय सभी कक्षों की छत टपकती है। बारिश के समय छत टपकने से कक्षों में लगे छतों के पंखे भी खराब हो जाते है। बारिश निकलने पर हर वर्ष सभी पंखों को ठीक करवाने पड़ते है। एक कक्ष की दीवारों में दरारे हो रही है, जो इसमें भी सीलन आती है। सभी कक्षों की छत टपकने से बरसात में स्कूली बच्चों को अध्ययन कार्य सहित कक्षों में बैठना मुश्किल हो जाता है। पर संबंधित विभागीय जिम्मेदार समस्या का निदान नहीं कर रहे है। चारों कक्षों की छत पर पट्टियां होने से जर्जर छत की नीचे नौनिहालों को खतरा बना हुआ है। एक प्रधानाध्यापक का कक्ष है, जिसमें आरसीसी की छत है। जिसका छत का प्लास्तर छूटकर गिर रहा है। छत में लगा आरसीसी का सरिया भी गलकर पपडी गिरने लगी है। इस समस्या के साए में शाला परिवार संचालित है। संबंधित विभाग को समय पर अवगत करवाया जाने के बाद भी समस्या बनी हुई है।

खुले में शिक्षण कार्य प्रभावित
इस सरकारी विद्यालय में नौनिहाल खुले में पेड़ों के नीचे अध्ययन करते है, तो उनका शिक्षण कार्य भी प्रभावित हो रहा है। बच्चों की यह समस्या लंबे समय से बनी हुई है, पर जिम्मेदार अनदेखी कर रहे है।

अभिभावकों की जुबानी
इस स्कूल भवन की छत जर्जर हाल में है। स्कूल में भेजते है, जो जब तक बच्चा घर नही आता है। तब तक परेशान रहते है। बारिश के समय स्कूल में बच्चे भीग जाते है। इस समस्या को जिम्मेदार जल्द संज्ञान लेकर निराकरण करें।
-कौशल्या सेन, छात्र की माता निवासी मूण्डली

इस स्कूल में एक ही कक्ष में अधिक संख्या में छत की पट्टियां टूटी हुई है। जो इस कक्ष में बच्चों को खतरा रहता है। इस समस्या से हमें भी नौनिहाल की चिंता सताती है। संबंधित विभाग स्कूल की समस्या का जल्द समाधान करें, तो सभी को राहत मिलें। 
- चंद्रकांता चौपदार, छात्र की माता निवासी मूण्डली

Read More Gold & Silver Price: सोना और चांदी धड़ाम, एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट

स्कूल भवन बरसात के समय कक्षा कक्ष टपकते है। जो बरसात के दौरान अधिकतर समय बच्चों को घर पर आना पड़ता है। यहां पर जो छत है, वह भी जर्जर हाल में है। खतरे के साएं में नौनिहाल यहां अध्ययनरत है। संबंधित जिम्मेदार स्कूली समस्या का त्वरित समाधान करें, तो हमें भी बच्चों की चिंता से राहत मिले।
-रामप्यारी बाई, छात्र अभिभावक निवासी मूण्डली

Read More SI Paper Leak Case: आरपीए में ट्रेनिंग कर रही दो ट्रेनी रक महिला समेत पांच जने पकड़े

इनका कहना हैं
मैं यहा आया हूं, तब से समय-समय पर हमारे उच्चाधिकारियों सहित संबंधित विभागीय अधिकारियों को लिखित पत्र से अवगत करवा दिया है। पर समस्या का समाधान तो उच्चाधिकारी ही करेंगे।
- राकेश कुमार शर्मा, संस्था प्रधान राउप्रावि मूण्डली

Read More राज्य सरकार की अनदेखी से प्रदेशवासियों की दीपावली होगी फीकी : जूली

इस तरह की समस्या है, तो प्रधानाध्यापक से जानकारी करते है। जल्द प्रस्ताव बनाकर संबंधित विभाग को भिजवाया जाएगा।
- अनिल गोयल, सीबीईओ शिक्षा विभाग नैनवां

Post Comment

Comment List

Latest News

कुसुम योजना में 5.38 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्रों से उत्पादन हुआ शुरू कुसुम योजना में 5.38 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्रों से उत्पादन हुआ शुरू
डिस्कॉम्स चेयरमैन आरती डोगरा ने बताया कि भिवाड़ी जिले के जाट बहरोड़ में सोलर पावर जनरेटर मैसर्स सानोली सोलर एनर्जी...
निकायों का नहीं हुआ लैंड बैंक तैयार, फिर से दिए निर्देश
राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगा जेम स्टोन शो
मोदी ने कौशल संस्थान का किया उद्घाटन, युवाओं को वैश्विक अवसरों के लिए तैयार कर रही है सरकार
मुहाना मंडी के ओम तंवर सब्जी ब्लॉक C में नए डोम लगाने की मांग
जर्जर नहरों से कैसे होगा हरित क्रांति का संचार ?
Nobel Prize 2024: साहित्य के क्षेत्र में दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को मिला सम्मान