अस्पतालों में बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज

तेज गर्मी ने बढ़ाई आमजन की मुश्किलें

अस्पतालों में बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज

मौसम की मार के कारण छोटे बच्चे भी लू, उल्टी दस्त समेत कई समस्याओं से ग्रस्त होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। जेकेलोन अस्पताल में ओपीडी काफी बढ़ गई है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। भीषण गर्मी के इस दौर में इन दिनों आमजन को मौसमी बीमारियों ने अपनी चपेट में ले लिया है। घर घर में इन दिनों मौसमी बीमारियों के मरीज देखे जा सकते हैं। इसका असर अस्पतालों की ओपीडी में देखने को मिल रहा है। अचानक बढ़ी तेज गर्मी के कारण उल्टी, दस्त, सिरदर्द, खांसी जुकाम, बुखार, डी-हाईड्रेशन, दिमागी बुखार समेत कई बीमारिया अपना असर दिखा रही है। इन दिनों लू के प्रकोप के साथ ही तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। जिसका असर आमजन की सेहत पर पड़ रहा है। ऐसे में एसएमएस अस्पताल, जेकेलोन, कांवटिया, जयपुरिया, गणगौरी सहित अन्य अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इनमें हर उम्र के लोग शामिल हैं। वहीं चिकित्सकों की सलाह है कि आमजन को गर्मी के इस दौर में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही दिन के समय तेज धूप में घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए।

बच्चे भी आ रहे चपेट में
मौसम की मार के कारण छोटे बच्चे भी लू, उल्टी दस्त समेत कई समस्याओं से ग्रस्त होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। जेकेलोन अस्पताल में ओपीडी काफी बढ़ गई है। इनमें डायरिया, डी-हाईड्रेशन, उल्टी दस्त, नाक बहने, बुखार, टायफाइड समेत कई परेशानियों से बच्चे पीड़ित हैं। अकेले मई माह की बात करें तो अब तक 1800 से ज्यादा डायरिया से ग्रस्त होकर अस्पताल में इलाज के लिए आ चुके हैं। वहीं कई बच्चे भर्ती भी हैं।

अस्पतालों में इन दिनों ओपीडी
एसएमएस अस्पताल: 10 से 12 हजार प्रतिदिन
कांवटिया: 1800 से 2000 
जयपुरिया: 1500 से 1800 
जेकेलोन अस्पताल: 500 से 700 

यूं करें खुद का बचाव
-खानपान का विशेष ध्यान रखें।
-तेज धूप में घर से बाहर निकलने बचें।
-बाहर जाने की जरूरत हो तो शरीर को सूती कपड़ों से ढ़क कर निकलें।
-विशेषकर बच्चों को घर से बाहर दोपहर के समय नहीं निकलने दें।
 -तरल पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

दूषित पानी और खानपान से बढ़ी पेट की दिक्कतें
गर्मियों में इन दिनों बाजारों में धड़ल्ले से खुले आम बिक रहे ठंडे पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थों के सेवन से आमजन में पेट की परेशानियां बढ़ गई है। दूषित खान पान से डायरिया, पीलिया और हैजा होने की संभावना बढ़ जाती है। 

इन दिनों तेज गर्मी के कारण मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है। फूड प्वाइजनिंग, डायरिया, डी-हाईड्रेशन इन दिनों ज्यादा हो रहा है। इस मौसम में आमजन को विशेष तौर पर ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। खानपान का विशेष ध्यान रखें और तेज धूप में बाहर निकलने से बचें।
-डॉ. पुनीत सक्सैना, सीनियर फिजिशियन, एसएमएस अस्पताल

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित