सूखा दिवस मनाकर मौसमी बीमारियों से रखें बचाव : फौजदार

जागरुक रहकर ही डेंगू जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है

सूखा दिवस मनाकर मौसमी बीमारियों से रखें बचाव : फौजदार

सूखा दिवस के अंतर्गत अपने घर और आस पास पानी इकट्ठा नहीं होने दें। गमले, पानी के कंटेनर और कूलर इत्यादि की साफ सफाई करें।

जयपुर। सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ. विजय सिंह फौजदार ने आमजन से अपील करते हुए सूखा दिवस मनाने की अपील की है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि बढ़ती मौसमी बीमारियों के मद्देनज़र सतर्क रहते हुए प्रत्येक अपने घरों और आस-पास मच्छरों से बचाव हेतु सूखा दिवस मनाएं।

उन्होंने कहा कि सूखा दिवस के अंतर्गत अपने घर और आस पास पानी इकट्ठा नहीं होने दें। गमले, पानी के कंटेनर और कूलर इत्यादि की साफ सफाई करें। परिंडों को सुखाकर पानी भरें। साथ ही छत पर पड़े कबाड व डिब्बों इत्यादि का पानी हटाकर सुखा लें। 

उन्होंने कहा कि प्रत्येक रविवार इस क्रिया विधि को दोहराएं। इससे मौसमी बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया इत्यादि पर अंकुश लगाने मे मदद मिलेगी और आप स्वस्थ और निरोग रहेंगे। डेंगू बुखार रोकथाम के लिए सजग और सतर्क रहने की अपील की है।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि डेंगू नियंत्रण के लिए अपने घर के आस-पास पानी एकत्रित न होने दें, जिससे मच्छरों की व्यत्पत्ति पर रोक लगाई जा सके। साथ ही घर के दरवाजे खिड़की बंद रखें, जिससे मच्छर अंदर ना आ सके। घर पर रखे कंटेनर, जिसमे पानी एकत्रित होता है उनको नियमित साफ करें। पूरी बांह के कपड़े पहने, जिससे मच्छर आपको न काट सके।

Read More राज्य सरकार की अनदेखी से प्रदेशवासियों की दीपावली होगी फीकी : जूली

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जागरुक रहकर ही डेंगू जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है। यदि फिर भी तबियत खराब हो और बुखार आ जाए तो तुरंत अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सालय में जाएं एवं निशुल्क इलाज प्राप्त करें।

Read More बिल्डिंग में आग लगने से लोगों में अफरा-तफरी, खिड़की तोड़कर अंदर घुसे दमकलकर्मी

Post Comment

Comment List

Latest News

दिल्ली में 27 साल से चुनाव हार रही भाजपा, अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती है कब्जा : संजय दिल्ली में 27 साल से चुनाव हार रही भाजपा, अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती है कब्जा : संजय
भाजपा दिल्ली में बार-बार चुनाव लड़ती है और हार जाती है। भाजपा दिल्ली में पिछले 27 साल से लगातार चुनाव...
हरियाणा में मोदी की गारंटी की जीत, जनता ने तीसरी बार बनाई भाजपा की सरकार : राठौड़
गहलोत सरकार के फैसलों की समीक्षा में उलझी कैबिनेट सब कमेटी, 40 प्रकरणों के रिव्यू का काम अभी बाकी
हरियाणा में भी नहीं कांग्रेस नेताओं का झूठ : दाधीच 
आईआईएस यूनिवर्सिटी में डांडिया उत्सव में छात्राओं ने किया सामूहिक नृत्य
सूखा दिवस मनाकर मौसमी बीमारियों से रखें बचाव : फौजदार
कश्मीर के मतदाताओं ने चुनाव में निभाया अपना कर्तव्य, अब हमारी जिम्मेदारी शुरू : उमर