कोचिंग छात्रों की आत्महत्या के मामलों में प्रशासन की कार्रवाई, हॉस्टल को किया सीज

कोचिंग छात्रों की आत्महत्या के मामलों में प्रशासन की कार्रवाई, हॉस्टल को किया सीज

कोचिंग छात्र चौधरी महावीर नगर क्षेत्र के जिस हॉस्टल में पिछले काफी समय से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में प्रवेश की तैयारी कर रहा था, उसके उस कक्ष की छत के पंखे के साथ एंटी हैंगिंग डिवाइस तक नहीं लगा हुआ था।

कोटा। राजस्थान के कोटा में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने के मामले में जिला प्रशासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर एक और हॉस्टल को सीज कर दिया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का परिणाम आने के तत्काल बाद मूल रूप से छत्तीसगढ़ प्रांत के सूरजपुर से कोटा आकर कोचिंग ले रहे छात्र शुभ कुमार चौधरी (18) के आत्महत्या करने के मामले में उस हॉस्टल संचालक की न केवल लापरवाही बल्कि नियमों को तोड़कर हॉस्टल का संचालन करने की बात स्पष्ट रूप से सामने आई है, जहां यह कोचिंग छात्र रह रहा था।   

पुलिस की शुरुआती जांच में ही यह तथ्य सामने आया है कि कोचिंग छात्र चौधरी महावीर नगर क्षेत्र के जिस हॉस्टल में पिछले काफी समय से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में प्रवेश की तैयारी कर रहा था, उसके उस कक्ष की छत के पंखे के साथ एंटी हैंगिंग डिवाइस तक नहीं लगा हुआ था। पिछले साल शहर में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने विधिवत रूप से होस्टल, पेइंग गेस्ट (पीजी) संचालकों को जिला मुख्यालय पर आयोजित बैठक में लिखित रूप से यह निर्देश दिया था कि हर हॉस्टल, पेइंग गेस्ट (पीजी) में उन सभी कक्षों की छत पर पंखों के साथ एंटी हैंगिग डिवाइस लगायी जाए।

जिला मजिस्ट्रेट डॉ. रवीन्द्र गोस्वामी ने बताया कि 13 फरवरी को उक्त हॉस्टल में एक छात्र द्वारा कमरे में पंखे से लटक कर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस की जांच रिपोर्ट के आधार पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने हास्टल को सीज करने के आदेश जारी किये गये हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत
प्रवक्ता ने कहा कि सभी पीड़ित आम नागरिक थे, पुलिस घटनास्थल पर पहुंच चुकी है और जांच शुरू कर दी...
महावीर जयंती पर निकाली शोभा यात्रा, घरों पर फहराया पचरंगा जैन ध्वज
मोदी को 20 करोड़ लोगों को देना था रोजगार, उल्टे छीन ली युवाओं की नौकरियां : खड़गे
लोकसभा चुनाव में शहर में मतदाताओं का रुझान कम 
अफ्रीकी-अमेरिकी देशों में राजस्थान से निर्यात के अपार अवसर
जापान में अभ्यास के दौरान 2 सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश, एक व्यक्ति की मौत
विकसित भारत के निर्माण में निरंतर योगदान करें लोक सेवक : धनखड़