प्रदेश में 16 धार्मिक पर्यटन स्थलों पर बनेंगे रोप-वे

तीव्र गति से काम करने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को सौंपी है

प्रदेश में 16 धार्मिक पर्यटन स्थलों पर बनेंगे रोप-वे

विभाग ने पर्यटन विकास से स्थलों की सूची प्राप्त कर इसी माह 19 फरवरी तक भारत सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी में जुटा हैं।

जयपुर। डबल इंजन की सरकार में प्रदेश के मुख्य धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों पर नए रोप-वे परियोजनाओं की सौगात मिलने की उम्मीद मिली हैं। पीडब्ल्यूडी और एनएचएआई की ओर से इस दिशा में युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि अगले दो दिन में इसका प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेज दिया जाएगा। रोप-वे को लेकर पहले चरण में 12 जिलों के प्रमुख स्थलों को सौगात मिलने की उम्मीद है। इसमें सवाईमाधोपुर, बूंदी, जयपुर, राजसमंद, सीकर, जोधपुर, दौसा, बारां, बांसवाड़ा, अजमेर और चित्तौड़गढ़ में रोप-वे बनेंगे। मुख्य सचिव ने इस दिशा में तीव्र गति से काम करने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को सौंपी है। इसके बाद विभाग ने पर्यटन विकास से स्थलों की सूची प्राप्त कर इसी माह 19 फरवरी तक भारत सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी में जुटा हैं।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी को लिखे पत्र में कहा है कि मैं 12 फरवरी 2024 को आपके साथ हुई चर्चा की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं, जिसमें केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के तहत राज्य में रोप-वे के विकास को वित्त पोषित करने पर भी विचार-विमर्श किया गया था। आपके अवलोकन और विचार के लिए पर्यटन विभाग की ओर से रोप-वे प्रस्तावों की एक सूची संकलित की गई है। इन परियोजनाओं को धार्मिक स्थलों पर कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्यों के साथ सूचीबद्ध किया गया है। इन्हें मंजूरी मिलने से राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा और कनेक्टिविटी बढेÞगी। डिप्टी सीएम ने स्थलों की सूची भी प्रेषित की हैं।

 

Tags: tourist

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में