भारत ने 200 ब्रह्मोस मिसाइलों का दिया ऑर्डर 

कई शहरों में तबाही मचाने की क्षमता मिलेगी

भारत ने 200 ब्रह्मोस मिसाइलों का दिया ऑर्डर 

ब्रह्मोस मिसाइल ने अपनी विस्तारित रेंज और सटीक स्ट्राइक क्षमता का प्रदर्शन किया। यह सफल परीक्षण भारत की आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

नई दिल्ली। भारत ने चीन और पाकिस्तान की सेना के खतरे से निपटने के लिए खजाना खोल दिया है। ताजा डील में भारत ने 19 हजार करोड़ रुपये में ज्यादा रेंज वाली 200 ब्रह्मोस मिसाइलों क ऑर्डर दिया है। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरी कुमार ने कहा कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सतह से सतह पर हमला करने के लिए भारतीय नौसेना का मुख्य हथियार होगी। यही नहीं एयरफोर्स भी ब्रह्मोस पर ही दांव लगा रही है। ब्रह्मोस को भारत और रूस ने मिलकर बनाया है और यह मिसाइल लगतार अपडेट हो रही है। नेवल वर्जन वाली मिसाइल की रेंज भी अब 290 से बढ़कर करीब 500 तक पहुंच गई है। एक तरफ भारत जहां ब्रह्मोस मिसाइल पर अरबों रुपये खर्च कर रहा है। भारतीय नौसेना के लिए यह डील मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद हुआ है। ब्रह्मोस मिसाइल ने अपनी विस्तारित रेंज और सटीक स्ट्राइक क्षमता का प्रदर्शन किया। यह सफल परीक्षण भारत की आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

भारत-रूस ने बनाई है ब्रह्मोस
ब्रह्मोस मिसाइल को भारतीय नौसेना के विभिन्न युद्धपोतों पर तैनात किया गया है। मिसाइल की विस्तारित रेंज भारतीय नौसेना को दुश्मन के हमले की सीमा से बाहर रहते हुए समुद्र से रणनीतिक लक्ष्यों को तबाह करने की क्षमता प्रदान करती है। पनडुब्बी से ब्रह्मोस-ईआर मिसाइल दागना गेम चेंजर साबित हो सकता है। पनडुब्बियों से लरकाना के उत्तर के क्षेत्रों सहित पाकिस्तान में कई शहरों में तबाही मचाने की क्षमता मिलेगी।

Tags: missiles

Post Comment

Comment List

Latest News

कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर जीत के लिए है आश्वस्त, दूसरे फेज में भाजपा की हालत होगी खराब : गुर्जर
लोकसभा क्षेत्र में भाजपा नेताओं की यह हालत हो गई की वह अपने लोकसभा छोड़कर दूसरी जगह भी नहीं जा...
समित शर्मा ने पेयजल आपूर्ति का लिया जायजा, अवैध बूस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के दिए निर्देश
मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर फिर होगा मतदान
भाजपा के लिए एकतरफा जीत इस बार आसान लड्डू नहीं
दूसरे फेज की सीटों में कांग्रेस दलित-अल्पसंख्यकों तक पहुंचने में जुटी
अफगानिस्तान में एक चिपचिपी खदान में बम विस्फोट, एक व्यक्ति की मौत
महावीर जयंती पर निकाली शोभा यात्रा, घरों पर फहराया पचरंगा जैन ध्वज