भारत ने 200 ब्रह्मोस मिसाइलों का दिया ऑर्डर 

कई शहरों में तबाही मचाने की क्षमता मिलेगी

भारत ने 200 ब्रह्मोस मिसाइलों का दिया ऑर्डर 

ब्रह्मोस मिसाइल ने अपनी विस्तारित रेंज और सटीक स्ट्राइक क्षमता का प्रदर्शन किया। यह सफल परीक्षण भारत की आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

नई दिल्ली। भारत ने चीन और पाकिस्तान की सेना के खतरे से निपटने के लिए खजाना खोल दिया है। ताजा डील में भारत ने 19 हजार करोड़ रुपये में ज्यादा रेंज वाली 200 ब्रह्मोस मिसाइलों क ऑर्डर दिया है। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरी कुमार ने कहा कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सतह से सतह पर हमला करने के लिए भारतीय नौसेना का मुख्य हथियार होगी। यही नहीं एयरफोर्स भी ब्रह्मोस पर ही दांव लगा रही है। ब्रह्मोस को भारत और रूस ने मिलकर बनाया है और यह मिसाइल लगतार अपडेट हो रही है। नेवल वर्जन वाली मिसाइल की रेंज भी अब 290 से बढ़कर करीब 500 तक पहुंच गई है। एक तरफ भारत जहां ब्रह्मोस मिसाइल पर अरबों रुपये खर्च कर रहा है। भारतीय नौसेना के लिए यह डील मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद हुआ है। ब्रह्मोस मिसाइल ने अपनी विस्तारित रेंज और सटीक स्ट्राइक क्षमता का प्रदर्शन किया। यह सफल परीक्षण भारत की आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

भारत-रूस ने बनाई है ब्रह्मोस
ब्रह्मोस मिसाइल को भारतीय नौसेना के विभिन्न युद्धपोतों पर तैनात किया गया है। मिसाइल की विस्तारित रेंज भारतीय नौसेना को दुश्मन के हमले की सीमा से बाहर रहते हुए समुद्र से रणनीतिक लक्ष्यों को तबाह करने की क्षमता प्रदान करती है। पनडुब्बी से ब्रह्मोस-ईआर मिसाइल दागना गेम चेंजर साबित हो सकता है। पनडुब्बियों से लरकाना के उत्तर के क्षेत्रों सहित पाकिस्तान में कई शहरों में तबाही मचाने की क्षमता मिलेगी।

Tags: missiles

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में