व्लादिमीर पुतिन को झटका, भारत ने रूस से तेल खरीदना किया बंद

अब इस पर संकट खड़ा हो गया है

व्लादिमीर पुतिन को झटका, भारत ने रूस से तेल खरीदना किया बंद

टैंकर की कड़ी जांच से रूसी तेल ले जाने वाले अन्य तेल के नाव भी फंस गई हैं, दो नाव बिना किसी संकेत के दक्षिण एशियाई तट पर कई हफ्तों तक इंतजार कर रहे हैं कि वे कब तेल उतारेंगे।

मॉस्को। भारत के सभी रिफाइनर ने पीजेएससी सोवकॉम्फ्लोट टैंकरों पर ले जाए जाने वाले रूसी कच्चे तेल को लेने से इनकार कर दिया है। अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण रिफाइनर्स की ओर से ये कदम उठाया गया है। इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन जैसे बड़े रिफाइनर समेत निजी और राज्य-संचालित प्रोसेसरों ने सोवकॉम्फ्लोट टैंकरों पर कार्गो लेना बंद कर दिया है। रिफाइनर प्रत्येक जहाज के स्वामित्व की जांच कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कंपनी या अन्य स्वीकृत समूहों से संबद्ध नहीं हैं। दो साल पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद इस व्यापार में तेजी आई थी लेकिन अब इस पर संकट खड़ा हो गया है। एक खबर के मुताबिक इस सप्ताह की शुरूआत में रिपोर्ट की गई भारत की सबसे बड़ी निजी रिफाइनर कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के इसी तरह के कदम के बाद व्यापक विरोध हुआ है। कहा जा रहा है कि टैंकर की कड़ी जांच से रूसी तेल ले जाने वाले अन्य तेल के नाव भी फंस गई हैं, दो नाव बिना किसी संकेत के दक्षिण एशियाई तट पर कई हफ्तों तक इंतजार कर रहे हैं कि वे कब तेल उतारेंगे।

कंपनियां नहीं दे रही हैं जवाब
इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड और नायरा एनर्जी लिमिटेड - रूस की रोसनेफ्ट पीजेएससी के स्वामित्व वाली 49% हिस्सेदारी ने टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया है। वहीं सोवकॉम्फ्लोट ने भी अपनी परिचालन गतिविधियों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। पिछले महीने अमेरिकी ट्रेजरी के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने सोवकॉम्फ्लोट को नामित करते हुए 14 कच्चे तेल टैंकरों की पहचान की थी। यह रूसी तेल की कीमत पर ग्रुप ऑफ सेवन कैप के उल्लंघन के लिए अक्टूबर से गैर-सोवकॉम्फ्लोट जहाजों और रूस-अनुकूल कंपनियों पर पहले से ही लगाए गए व्यापक उपायों के शीर्ष पर आया है। शिपर सोवकॉम्फ्लोट ने भी माना है कि जुर्माने से उसके परिचालन पर दबाव पड़ रहा है।

 

Tags: oil

Post Comment

Comment List

Latest News