एक लाख मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी

पोस्टल बैलेट प्रेषित करने में समय की बाधा को दूर कर लिया किया गया है

एक लाख मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी

ईटीबीपी पर सेवानियोजत मतदाता के द्वारा मतदान की कार्यवाही पूरी किए जाने के बाद वह रिटर्निंग अधिकारी तक प्रेषित करना होगा।

जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए एक लाख 14 हजार 70 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं। सेवा मतदाताओं को ये पोस्टल बैलेट भारत निर्वाचन आयोग के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (इटीपीबीएमएस) के द्वारा भेजे गए हैं। सेवा मतदाताओं द्वारा अपना मत अंकित कर यह डाक मतपत्र स्पीड पोस्ट से रिटर्निंग अधिकारी को भेजे जाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 29 हजार 192, सीकर से 17 हजार 434 और अलवर से 15 हजार 205 और सबसे कम जयपुर लोकसभा क्षेत्र में 1443 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं। यूनिट आॅफिसर की ओर से सात अप्रैल तक ईटीबीपी ओटीपी के माध्यम से डाउनलोड कर सेवानियोजित मतदाता को देना होगा। 

ईटीबीपी पर सेवानियोजत मतदाता के द्वारा मतदान की कार्यवाही पूरी किए जाने के बाद वह रिटर्निंग अधिकारी तक प्रेषित करना होगा। ईटीबीपी संबंधित आरओ को चार जून को प्रात: आठ बजे से पहले प्राप्त हो जाना चाहिए।  गुप्ता ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक साधनों से प्रेषित किया जाता है। यह मतदाता को अपने वरीय स्थान जो उनके मूलरूप से आवंटित मतदान निर्वाचन क्षेत्र से बाहर स्थित होता है, से इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त पोस्टल बैलट फॉर्म पर अपना वोट देने में समर्थ बनाता है। यह सिस्टम निर्वाचकों द्वारा मतदान करने का एक आसान विकल्प उपलब्ध करवाता है क्योंकि इस सिस्टम का उपयोग करके पोस्टल बैलेट प्रेषित करने में समय की बाधा को दूर कर लिया किया गया है।

 

Tags: ballot

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार