सावे कम, फिर भी बाजार में बरसेगा धन

अप्रेल से जुलाई के बीच रहेगी धूम

सावे कम, फिर भी बाजार में बरसेगा धन

शादियों के सीजन में 350 करोड़ के कारोबार की उम्मीद।

कोटा। शहर में शादियों की गहमा गहमी शुरू हो गई है। बैंड, बाजा और बारात के बीच आगामी दिनों में शादियों की रंगत बिखरेगी। शादी वाले घर में हर कार्यक्रम के लिए प्लान बनाया जा रहा है। घरों में नए परिधान और सजावट की तैयारियां जोरों पर हैं। गर्मी के मौसम के बीच शादियों के लिए अप्रेल से जुलाई माह में काफी मुहूर्त हैं। ऐसी स्थिति में अभी से ही शहर की धर्मशालाएं, होटल आदि बुक हो गए हैं। आगामी दिनों में शादियों के सीजन को देखते हुए बाजार भी तैयार हैं। हालांकि इस साल सावे कम हैं। इसके बावजूद बाजार में लोगों के उत्साह को देखते हुए भरपूर धन बरसेगा। व्यापारियों ने इस वैवाहिक सीजन में करीब 350 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद जताई है।

बाजार तैयार, ग्राहकों का इंतजार
इस साल अप्रेल से जुलाई माह के दौरान विभिन्न सावों में शादियों की भरमार रहेगी। शादियों के सीजन को देखते हुए स्वर्ण आभूषण कारोबारी, कैटर्स, बैंडवादक दल समेत व्यापारियों में उत्साह है। शहर के ज्यादातर विवाह आयोजन स्थल, कैटर्स, बैंडवादक दल पहले से ही बुक हो चुके हैं। अक्षय तृतीया के सावों को देखते हुए लोगों ने पहले से ही बुकिंग करवा ली है। शादी समारोह से जुड़े कारोबारियों के रेट आसमान पर पहुंच गए हैं। व्यापारियों का कहना है कि इस बार अन्य वर्षो की तुलना में ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। 

कपड़ा व इलेक्ट्रॉनिक बाजारों में उमड़ रही भीड़
शादी वाले घरों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गणेश स्थापना के साथ ही वैवाहिक रस्में शुरू हो जाती हैं। आगामी दिनों में खास मेहमानों के आने का क्रम शुरू हो जाएगा। बाजारों में भी शादियों का उत्साह नजर आ रहा है। किराना, कपड़ा, सर्राफा बाजारों में काफी भीड़ है। सब्जी मंडी, घंटाघर, बहादुर बाजार, फर्नीचर मार्केट, इलेक्ट्रॉनिक बाजार खरीदारों से भरे हुए हैं। लोग शादियों के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं। न्यू क्लॉथ मार्केट में व्यापारी सोनू कुमार ने बताया कि इस वर्ष कारोबार का अच्छा रुझान देखने को मिल रहा है।

बुक हुए वैवाहिक स्थल और होटल
कोटा में साढ़े 600 के करीब वैवाहिक स्थल, होटल और मैरिज गार्डन हैं।  इनमें से अधिकांश बुक हो चुके हैं। इस बार टेंट व्यवसायी भी उत्साहित नजर आ रहे हैं। व्यापारी बताते हैं कि इस वर्ष फसल भी ठीक रही है। इसका शादियों पर असर देखने को मिलेगा। सावों को लेकर विशेष उत्साह है। अच्छे कारोबार की उम्मीद में उन्होंने ग्राहकों की मांग के अनुरूप तैयारियां की हैं। वहीं परेशानी से बचने के लिए लोगों ने पहले ही बुकिंग करवा ली है। 

Read More एआई जरूरी, लेकिन फैसले दिमाग से ही नहीं दिल से भी होते हैं : मिश्रा

ये हैं शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य पं. अमित कुमार ने बताया कि होली पर्व तक वैवाहिक कार्यक्रम के लिए कोई मुहूर्त नहीं थे। अब अप्रेल माह में अक्षय तृतीय से विवाह मुहूर्त शुरू हो जाएंगे। अप्रेल में 17, 18, 20, 21, 22, 23, 25, 26, मई में 10, 16, 23, जून में 16, जुलाई में 9, 11, 12, 13, 14, 15, 17, नवंबर में 12, 17, 22, 23, 24, 25, 27, 28, दिसंबर में 2, 4, 6, 7, 10, 11, 14 को मुहूर्त हैं।

Read More 3 अवैध कॉलोनीयों एवं सड़क सीमा के अतिक्रमण किए ध्वस्त

इनका कहना है
अप्रेल माह में वैवाहिक कार्यक्रम होने से इन दिनों लोग टीवी, फ्रिज, कूलर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदारी कर रहे हैं। इनके दाम की बढ़ने की संभावना के चलते पहले ही लोगों ने उपकरणों की बुकिंग करवा ली है। अभी भी रोजाना काफी संख्या में ग्राहक बुकिंग करवाने आ रहे हैं।
- भरत अग्रवाल, इलेक्ट्रॉनिक शोरूम संचालक 

Read More भारतमाला परियोजना में 25 प्रोजेक्ट शामिल, राजस्थान को सर्वाधिक छह एक्सप्रेस-वे मिले

टेंट डेकोरेशन, विवाह स्थल की सजावट, फूलों की सजावट, क्रॉकरी, कैटरिंग सेवाएं, पेशेवर स्वागत समूह, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंड, संगीत कलाकार, डीजे सेवाएं, विवाह बारात के लिए घोड़े, बग्घी, लाइट, ढोल, ताशे, नफीरी, शहनाई की पहले से ही बुकिंग करवा ली थी इस कारण शादी समारोह में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। 
- बलवीर सिंह, निवासी आदित्य आवास

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश में सड़कों पर चल रही है अवधिपार बसे  प्रदेश में सड़कों पर चल रही है अवधिपार बसे 
प्रशासन 1317 अवधिपार हो चुकी बसों को सड़कों पर चलाकर यात्रियों को सुविधा प्रदान कर रहा है। ऐसे में कभी...
छुट्टी के दिन कार से आकर एटीएम बदलकर ठगी करने वाला सरगना गिरफ्तार
गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं