चो जंग-ताई होंगे ताइवान के नए प्रधानमंत्री नियुक्त

चीनी संप्रभुता को निर्विवाद मानता है

चो जंग-ताई होंगे ताइवान के नए प्रधानमंत्री नियुक्त

रिपोर्ट में कहा गया है कि 65 वर्षीय राजनेता ने 2019 की शुरुआत से मई 2020 में तत्कालीन ताइवानी नेता त्साई इंग-वेन के द्वीप के प्रमुख के रूप में दूसरे कार्यकाल तक डीपीपी अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा दी थी।

ताइपे। ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने  सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के पूर्व अध्यक्ष चो जंग-ताई को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। ताइवान में जनवरी में आम चुनाव हुआ था जिसमें स्वतंत्रता-समर्थक उम्मीदवार श्री लाई ने 40.05 प्रतिशत वोट के साथ जीत हासिल की। जो सत्तारूढ़ डीपीपी में भी हैं। रिपोर्ट के अनुसार 20 मई को लाई और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति ह्सियाओ बी-खिम के गद्दी पर बै के बाद चो पदभार ग्रहण करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 65 वर्षीय राजनेता ने 2019 की शुरुआत से मई 2020 में तत्कालीन ताइवानी नेता त्साई इंग-वेन के द्वीप के प्रमुख के रूप में दूसरे कार्यकाल तक डीपीपी अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा दी थी। ताइवान 1949 से चीन से स्वतंत्र रूप से शासित है। जबकि चीन इस द्वीप को अपने प्रांत के रूप में देखता है। ताइवान की चुनी हुई सरकार का कहना है कि यह एक स्वायत्त देश है, लेकिन स्वतंत्रता की घोषणा करने से कतराता है। चीन ताइवान के साथ विदेशी राज्यों के किसी भी आधिकारिक संपर्क का विरोध करता है और द्वीप पर चीनी संप्रभुता को निर्विवाद मानता है।

Tags: tai

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार