सफेद हाथी साबित हो रही डबल डेकर बोट

किशोर सागर तालाब की डबल डेकर बोट को नहीं मिल रहे पर्यटक

सफेद हाथी साबित हो रही डबल डेकर बोट

पानी में सैर करवाने के साथ ही डीजे पर गाने भी बजते हैं। इसमें खाने की भी सुविधा शुरू की गई।

कोटा। शहर के बीचो बीच स्थित किशोर सागर तालाब में कुछ समय पहले तक जहां शाम के समय भारी भरकम दो मंजिला बोट चलती दिखती थी। जिसमें डीजे की धुन पर संगीत बजता रहता और लोग उसमें नाचते गाते नजर आते थे। लेकिन पिछले कुछ समय से यह शहर वासियों को और तालाब की पाल व सेवन वंडर्स घूमने आने वालों को नहीं दिख रहा है।  शिक्षा नगरी कोटा में जिस तरह से पिछली कांग्रेस सरकार में काम हुए उससे इसे पर्यटन नगरी के रूप में विकसित किया गया। उसी तरह की सुविधाएं यहां शुरू भी की गई। लेकिन हालत यह है कि उन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उतना पर्यटक नहीं मिल रहा है।  ऐसा ही हो रहा किशोर सागर तालाब में संचालित हो रही डबल डेकर बोट के साथ। शहर में आने वाले पर्यटकों को तालाब में पानी की सैर करवाने के लिए ही संगीत के साथ खाने-पाने का भी आनंद देने के लिए नगर विकास न्यास की ओर से तालाब में डबल डेकर डीजे बोट शुरु की गई है।  विधानसभा  चुनाव की आचार संहिता से पहले इस बोट को शुरू किया गया। सेवन वंडर्स की तरफ से संचालित इस बोट में शुरुआत में तो अच्छे पर्यटक आए।  बाहर से आने वालों के अलावा स्थानीय लोगों ने भी इसका आनंद लिया। लेकिन पिछले कुछ समय से न तो बाहर से पर्यटक आ रहे हैं और न ही स्थानीय लोगों की इस बोट में सैर की रुचि दिख रही है। यही कारण है कि पिछले कुछ समय से डबल डेकर डीजे बोट सफेद हाथी साबित हो रही है। 

सैर के साथ रेस्टोरेंट  की भी सुविधा
संवेदक के माध्यम से संचालित हो रही इस बोट में जहां एक साथ कई लोगों के बैठने और डीजे की धुन पर तेज संगेत बजता है। वहीं बोट में 40 मिनट के सफर के दौरान लोगों को खाने की भी सुविधा दी जा रही है। हालांकि डबल डेकर कम रेस्टोरेंट बोट बनाई गई है। जिससे लोगों को उनकी डिमांड पर यहां खाना भी दिया जा रहा है। लेकिन अभी तक यह भोजन पैकेट के रूप में ही दिया जा रहा है। पर्यटकों की संख्या अधिक होने व डिमांड अधिक होने पर बोट में ही रेस्टोरेंट से खाने की सुविधा का भी लाभ मिलने लगेगा। 

परीक्षाओं के  कारण  पर्यटकों का टोटा
डबल डेकर बोट का संचालन करने वाले संवेदक बनवारी ने बताया कि सेवन वंडर्स की तरफ से तालाब में बोट तो चल रही है लेकिन उसके लिए पर्यटक ही नहीं मिल रहे हैं। फरवरी के बाद से ही स्कूल-कॉलेजों में परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में अभी न तो बाहर से लोग आ रहे हैं और न ही स्थानीय लोग घरों से अधिक निकल पा रहे हैं। यही कारण है कि पिछले काफी समय से बोट जिस तरह से चलनी चाहिए उस तरह से नहीं चल पा रही है।  बनवारी ने बताया कि महीने में एक दो चक्कर ही हो पा रहे हैं। उसमें भी लोगों की संख्या बहुत कम है। 

डेढ़ लाख रुपए महीने का किराया
संवेदक बनवारी ने बताया कि शहर वासियों को पर्यटन की दृष्टि से बेहतर सुविधा देने के लिए शहर के बीच तालाब में डबल डेकर बोट संचालित की गई। इसमें डीजे के साथ ही खाने की भी सुविधा शुरू की गई। इस बोट को संचालित करने के लिए नगर विकास न्यास को हर साल 18 लाख 66 हजार रुपए  एक मुश्त देने पड़ रहे हैं। यानि करीब डेढ़ लाख रुपए महीना किराया देना पड़ रहा है। जबकि उस हिसाब से आमदनी नहीं हो पा रही है। 

Read More खबर का असर : स्मारकों और संग्रहालय में रखे बॉक्स, टूरिस्ट गाइड ऐसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

लोगों के मनोरंजन के लिए चलाई बोट
न्यास अधिकारियों ने बताया कि शहर के बीच पानी में डबल डेकर बोट लोगों के मनोरंजन के लिए चलाई गई है। शुरुआत में तो इसमें लोगों की संख्या अधिक रही। अभी परीक्षाओं के कारण हो सकता है लोग कम आ रहे हैं। लेकिन गर्मी की छुट्टियां शुरू होने के बाद यहां लोगों को सैर करने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। पानी में सैर करवाने के साथ ही डीजे पर गाने भी बजते हैं। इस बोट पर लोग पार्टी भी कर सकते हैं उसकी भी सुविधा दी गई है। 

Read More डिमेंशिया का शीघ्र पता लगाने के लिए एमिटी में एआई बेस्ड सेंटर स्थापित 

लोगों का कहना, अच्छी सुविधा, नियमित हो संचालन
  पर्यटन नगरी के रूप में विकसित हो रहे कोटा शहर के बीच डबल डेकर बोट की सुविधा शुरू की गई है। शुरुआत में परिवार समेत घूमने का आनंद लिया था।  शाम के समय पानी में बोट चलने और संगीत बजने का अलग ही आनंद आता है। लेकिन कुछ समय से यह नहीं चल रही है। शहर में यह अच्छी सुविधा है जिसका नियमित संचालन होना चाहिए। 
गिर्राज सिंह, रंगबाड़ी विस्तार 

Read More फर्स्ट टाइमर वोटर्स ने 60 प्रतिशत वोटिंग की

 तालाब में सामान्य बोट तो चलती है। उसमें कई बार बैठ चुके हैं। तालाब में डबल केडर बोट भी चलती है।  लेकिन वह नियमित नहीं है। ऐसे में अब गर्मी का मौशम शुरू होने वाला है। बच्चों की परीक्षाएं भी समाप्त हो जाएंगी। स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से भी लोग कोटा  में घूमने के लिए आएंगे। ऐसे में यदि डबल डेकर बोट का संचालन नियमित किया जाए तो लोगों के लिए यह एक आकर्षण के साथ ही मनोरंजन का भी अच्छा साधन होगा। 
रेखा जैन, दादाबाड़ी

शहर में डबल डेकर बोट की सुविधा शुरु की गई है तो यह अच्छा है। उसे नियमित चलाया जाए। कोई भी सुविधा एक बार बंद करना तो आसान है लेकिन उसे फिर से चालू करना मुश्किल हो जाता है। नगर विकास न्यास के अधिकारी और ठेकेदार प्रयास करेंगे तो इस सुविधा का लाभ लोगों को मिलेगा। हो सकता है कुछ समय के लिए लोग कम आ रहे हों लेकिन लोगों के विशेष रूप से बच्चों के घूमने का सीजन तो अब शुरू होगा। 
सुरेश माखीजा, सिंधी कॉलोनी 

हमारा प्रयास है कि एक से अधिक डबल डेकर बोट चलाई जाए। लेकिन यह तभी संभव है जब लोग आए। अब गर्मी की छुट्टियों में बाहर से पर्यटकों के आने और स्थानीय लोगों के भी घूमने आने की उम्मीद है। उस समय देखते हैं कैसा रेस्पोंस रहता है। 
बनवारी गौतम, संवेदक 

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार