अजमेर के एमके एकेडमी की मान्यता रद्द

अनाचार पीड़ित बालिका परीक्षा देने से वंचित करने का मामला 

अजमेर के एमके एकेडमी की मान्यता रद्द

स्कूल में ग्यारहवीं व बारहवीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की पढ़ाई नियमित रहे, इसके लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को जिम्मेदारी दी गई है कि इन विद्यार्थियों को आसपास के स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

जयपुर। अजमेर के चांचियावास स्थिति एमके एकेडमी स्कूल में अनाचार पीड़ित छात्रा को संरक्षण देने के बजाय उसकी टीसी काट देने के मामले में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सख्त कार्रवाई करते हुए सीनियर सैकेंडरी तक की मान्यता रद्द कर दी है। वहीं इस छात्रा को ओपन स्कूल में एग्जाम दिलाकर उसका सत्र बचाने का प्रयास किया जाएगा। दरअसल अजमेर के चांचियावास में स्थित एमके स्कूल ने पीड़ित छात्रा को संरक्षण देने के बजाय उसकी टीसी काटकर दे दी। इसे राज्य सरकार और शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है। स्कूल प्रबंधन को शुक्रवार को अपनी बात रखने के लिए जयपुर के शिक्षा संकुल स्थित प्रशासनिक भवन में बुलाया गया था और निदेशक के सामने स्कूल ने अपना पक्ष रखा। इसके बाद उसकी सीनियर सैकेंडरी की आगामी शैक्षिक सत्र 2024-25 से मान्यता वापस ले ली गई है। इस स्कूल में ग्यारहवीं व बारहवीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की पढ़ाई नियमित रहे, इसके लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को जिम्मेदारी दी गई है कि इन विद्यार्थियों को आसपास के स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने शिक्षा मंत्री के निर्देश पर की कड़ी कार्रवाई 
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देश पर बड़ी कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग के निदेशालय ने अजमेर के एमके एकेडमी, चांचियावास की उच्च माध्यमिक स्तर की मान्यता रद्द कर दी है। उल्लेखनीय है की इस निजी विद्यालय ने अनाचार पीड़ित बालिका को संरक्षण देने के बजाय उसे परीक्षा देने से वंचित कर दिया था। जांच में विद्यालय प्रबंधन को दोषी पाए जाने पर मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई शिक्षा मंत्री के निर्देश पर की गई।

जांच में आरोप सही पाए गए  
जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से इस एमके स्कूल को नोटिस दिया था। इसमें कहा गया कि जांच रिपोर्ट में छात्रा की ओर से की गई शिकायत प्रमाणित पाई गई है। इस कारण स्कूल की मान्यता समाप्त करने की अभिशंषा की गई है। पत्र में स्कूल संचालन संबंधी सभी दस्तावेज और लिखित प्रतिउत्तर सबूतों के साथ उपस्थित होने के लिए कहा गया है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार