एलन कोचिंग के 61 स्टूडेंट की जान पड़ी जोखिम में

एक छात्र ने कूदकर बचाई जान, पैर में फ्रैक्चर, आधा दर्जन हुए चोटिल

एलन कोचिंग के 61 स्टूडेंट की जान पड़ी जोखिम में

समय पर पहुंचे फायरमैन व पुलिस ने किया बच्चों को रेस्क्यू ।

कोटा। शहर के कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लक्ष्मण विहार प्रथम स्थित आदर्श रेजीडेंसी हॉस्टल में रविवार सुबह अचानक भीषण आग लग गई। जिससे हॉस्टल में रह रहे एलन कोचिंग  के 61 स्टूडेंट की जान जोखिम पड़ गई। आग से बचने के लिए एक छात्र ने तो दूसरी मंजिल से कूदकर जान बचाई। जिससे उसके पैर में फ्रैक्चर हो गया। वहीं अन्य बच्चों को मौके पर पहुंची फायर व पुलिस की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला। हालांकि हादसे में करीब आधा दर्जन बच्चे चोटिल हुए हैं। जिला कलक्टर के निर्देश पर नगर निगम के फायर अनुभाग ने हॉस्टल को सीज कर दिया। नगर निगम कोटा दक्षिण के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि सुबह करीब 6.25 बजे सूचना मिली थी कि लक्ष्मण विहार के हॉस्टल में आग लग रही है। इस सूचना पर सबसे पहले सब्जीमंडी स्थित फायर स्टेशन से एक दमकल मौके पर भेजी । करीब 18 मिनट में दमकल मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया। आग अधिक होने पर श्रीनाथपुरम्, भामाशाह मंडी व रानपुर फायर स्टेशनों से भी एक के बाद एक करीब आधा दर्जन दमकलें मौके पर पहुंची। वे स्वयं भी मौके पर पहुंच गए थे और आग बुझाना शुरू किया।  व्यास ने बताया कि मौके पर अफरा-तफरी व हडकंप मचा हुआ था। हॉस्टल में रह रहे बच्चे घबरा रहे थे। आग बुझाने के साथ ही बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। हॉस्टल का मालिक नरेश धाकड़ है। उन्होंने हितेष जैन को हॉस्टल लीज पर दे रखा था। 

हॉस्टल के ट्रांसफार्मर में लगी थी आग 
सीएफओ राकेश व्यास ने बताया कि आदर्श रेजीडेंसी हॉस्टल के ग्राउंड फ्लोर पर रखे ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी। जिससे आग तेजी से फैली और उसका धुंआ ऊपर की तरफ बढ़ने लगा। जिससे पहली और दूसरी मंजिल पर रहने वाले एलन कोचिंग के छात्र घबरा गए और हॉस्टल में हड़कम्प मच गया। हॉस्टल में फंसे करीब 7 बच्चों को दमकलों के लेडर से निकाला बाकी बच्चों को धुंआ कम होने के बाद  हॉस्टल की सीढ़ियों से बाहर निकाला। 

एक का पैर फैक्चर, 6 बच्चे चोटिल
आदर्श रेजिडेंसी में एलन कोचिंग संस्थान के बच्चे रह रहे थे। आग से बचने के लिए बच्चे इधर भागे जिससे कई बच्चों के हाथ, नाक, पैर झुलस गए। साथ ही धुंएÞ से दम घुटने की शिकायत होने पर उन्हें निजी अस्पताल व एमबीएस अस्पताल भेजा गया। पुलिस उप अधीक्षक राजेश सोनी ने बताया कि हॉस्टल में सभी बच्चे एलन कोचिंग के थे जो नीट की तैयारी कर रहे थे।  एक छात्र अर्पित पांडे हॉस्टल की दूसरी मंजिल की खिड़की से कूद गया था। जिससे उसके पैर में फ्ैक्चर हो गया। जबकि विपिन, प्रदीप, अरविंद,लोकेश, पीयूष को एमबीएस अस्पताल भेजा गया था। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। 

मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी
घटना की गम्भीरता को देखते हुए जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, शहर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन, एएसपी दिलीप सैनी, एडीएम सिटी इंद्रराज सिंह, पुलिस उप अधीक्षक राजेश सोनी, कुन्हाड़ी थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज समेत पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुच गए थे। अधिकारियों के निर्देशन में सभी बच्चों को हॉस्टल से सुरक्षित निकाला गया और उन्हें हादसे से नहीं घबराने के लिए समझाइश की गई। 

Read More छत्तीसगढ़ में नदी में पलटी नाव, एक मछुआरे की मौत

हॉस्टल मालिक व संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज
कुन्हाड़ी थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज ने बताया कि छात्र अर्पित पांडे के पर्चा बयान के आधार पर हॉस्टल मालिक नरेश धाकड़ व लीज धारक हितेष जैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। 

Read More सूखा राहत आवंटन को लेकर कर्नाटक फिर जाएगा सुप्रीम कोर्ट : सुरजेवाला

एलन प्रबंधन ने नहीं उठाया फोन
आर्दश रेजिडेंसी में आगजनी की घटना में एलन कोचिंग के सात विद्यार्थियों के चोटिल होने पर कोचिंग संस्थान के निदेशक गोविंद माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी, संस्था के नितेश शर्मा को फोन किया और व्हाट्सअप पर मैसेज भी किया गया। लेकिन आग की घटना ैके संबंध में किसी ने ना तो फोन उठाया ना ही व्हाट्सअप मैसेज का कोई जवाब दिया। गोविंद माहेश्वरी ने व्हाट्सअप मैसज पढ़ लिया लेकिन प्रतिउत्तर नहीं दिया। 

Read More प्रेमनगर में नाले पर पुलिया बना दी, सड़क के लिए अभी इंतजार

कोटा हॉस्टल में आग घटना पर सीएम भजनलाल ने दुख जताया
कोटा के एक हॉस्टल में हुई आग की घटना पर सीएम भजन लाल शर्मा ने दु:ख जताया है। शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि कोटा में एक हॉस्टल में आग की चपेट में आने से छात्रों के झुलसने का समाचार अत्यंत दु:खद और हृदय विदारक है। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि इस हादसे में घायल बच्चों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन को उचित निर्देश दे दिए हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार