एलन कोचिंग के 61 स्टूडेंट की जान पड़ी जोखिम में

एक छात्र ने कूदकर बचाई जान, पैर में फ्रैक्चर, आधा दर्जन हुए चोटिल

एलन कोचिंग के 61 स्टूडेंट की जान पड़ी जोखिम में

समय पर पहुंचे फायरमैन व पुलिस ने किया बच्चों को रेस्क्यू ।

कोटा। शहर के कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लक्ष्मण विहार प्रथम स्थित आदर्श रेजीडेंसी हॉस्टल में रविवार सुबह अचानक भीषण आग लग गई। जिससे हॉस्टल में रह रहे एलन कोचिंग  के 61 स्टूडेंट की जान जोखिम पड़ गई। आग से बचने के लिए एक छात्र ने तो दूसरी मंजिल से कूदकर जान बचाई। जिससे उसके पैर में फ्रैक्चर हो गया। वहीं अन्य बच्चों को मौके पर पहुंची फायर व पुलिस की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला। हालांकि हादसे में करीब आधा दर्जन बच्चे चोटिल हुए हैं। जिला कलक्टर के निर्देश पर नगर निगम के फायर अनुभाग ने हॉस्टल को सीज कर दिया। नगर निगम कोटा दक्षिण के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि सुबह करीब 6.25 बजे सूचना मिली थी कि लक्ष्मण विहार के हॉस्टल में आग लग रही है। इस सूचना पर सबसे पहले सब्जीमंडी स्थित फायर स्टेशन से एक दमकल मौके पर भेजी । करीब 18 मिनट में दमकल मौके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया। आग अधिक होने पर श्रीनाथपुरम्, भामाशाह मंडी व रानपुर फायर स्टेशनों से भी एक के बाद एक करीब आधा दर्जन दमकलें मौके पर पहुंची। वे स्वयं भी मौके पर पहुंच गए थे और आग बुझाना शुरू किया।  व्यास ने बताया कि मौके पर अफरा-तफरी व हडकंप मचा हुआ था। हॉस्टल में रह रहे बच्चे घबरा रहे थे। आग बुझाने के साथ ही बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। हॉस्टल का मालिक नरेश धाकड़ है। उन्होंने हितेष जैन को हॉस्टल लीज पर दे रखा था। 

हॉस्टल के ट्रांसफार्मर में लगी थी आग 
सीएफओ राकेश व्यास ने बताया कि आदर्श रेजीडेंसी हॉस्टल के ग्राउंड फ्लोर पर रखे ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी। जिससे आग तेजी से फैली और उसका धुंआ ऊपर की तरफ बढ़ने लगा। जिससे पहली और दूसरी मंजिल पर रहने वाले एलन कोचिंग के छात्र घबरा गए और हॉस्टल में हड़कम्प मच गया। हॉस्टल में फंसे करीब 7 बच्चों को दमकलों के लेडर से निकाला बाकी बच्चों को धुंआ कम होने के बाद  हॉस्टल की सीढ़ियों से बाहर निकाला। 

एक का पैर फैक्चर, 6 बच्चे चोटिल
आदर्श रेजिडेंसी में एलन कोचिंग संस्थान के बच्चे रह रहे थे। आग से बचने के लिए बच्चे इधर भागे जिससे कई बच्चों के हाथ, नाक, पैर झुलस गए। साथ ही धुंएÞ से दम घुटने की शिकायत होने पर उन्हें निजी अस्पताल व एमबीएस अस्पताल भेजा गया। पुलिस उप अधीक्षक राजेश सोनी ने बताया कि हॉस्टल में सभी बच्चे एलन कोचिंग के थे जो नीट की तैयारी कर रहे थे।  एक छात्र अर्पित पांडे हॉस्टल की दूसरी मंजिल की खिड़की से कूद गया था। जिससे उसके पैर में फ्ैक्चर हो गया। जबकि विपिन, प्रदीप, अरविंद,लोकेश, पीयूष को एमबीएस अस्पताल भेजा गया था। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। 

मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी
घटना की गम्भीरता को देखते हुए जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, शहर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन, एएसपी दिलीप सैनी, एडीएम सिटी इंद्रराज सिंह, पुलिस उप अधीक्षक राजेश सोनी, कुन्हाड़ी थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज समेत पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुच गए थे। अधिकारियों के निर्देशन में सभी बच्चों को हॉस्टल से सुरक्षित निकाला गया और उन्हें हादसे से नहीं घबराने के लिए समझाइश की गई। 

Read More Loksabha Election के बाद शहरों को मिलेगी सौगात, 3000 करोड़ की परियोजनाओं का खाका  तैयार

हॉस्टल मालिक व संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज
कुन्हाड़ी थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज ने बताया कि छात्र अर्पित पांडे के पर्चा बयान के आधार पर हॉस्टल मालिक नरेश धाकड़ व लीज धारक हितेष जैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। 

Read More Ebrahim Raisi के निधन के बाद ईरान में 28 जून को होगा राष्ट्रपति चुनाव

एलन प्रबंधन ने नहीं उठाया फोन
आर्दश रेजिडेंसी में आगजनी की घटना में एलन कोचिंग के सात विद्यार्थियों के चोटिल होने पर कोचिंग संस्थान के निदेशक गोविंद माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी, संस्था के नितेश शर्मा को फोन किया और व्हाट्सअप पर मैसेज भी किया गया। लेकिन आग की घटना ैके संबंध में किसी ने ना तो फोन उठाया ना ही व्हाट्सअप मैसेज का कोई जवाब दिया। गोविंद माहेश्वरी ने व्हाट्सअप मैसज पढ़ लिया लेकिन प्रतिउत्तर नहीं दिया। 

Read More टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित

कोटा हॉस्टल में आग घटना पर सीएम भजनलाल ने दुख जताया
कोटा के एक हॉस्टल में हुई आग की घटना पर सीएम भजन लाल शर्मा ने दु:ख जताया है। शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि कोटा में एक हॉस्टल में आग की चपेट में आने से छात्रों के झुलसने का समाचार अत्यंत दु:खद और हृदय विदारक है। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि इस हादसे में घायल बच्चों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन को उचित निर्देश दे दिए हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित टीबी दवाओं की आपूर्ति स्थानीय स्तर पर खरीद कर उपलब्ध करवाई जा रही दवा, केंद्र से आपूर्ति बाधित
विगत दिनों कुछ समय के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत क्षय औषधियों की केन्द्र से आपूर्ति बाधित हुई...
जहां पर समर्थन मूल्य पर सरसों चना की खरीद रहेगी शून्य, वे खरीद केंद्र अगले सीजन में होंगे बंद
फर्जी चेकिंग निरीक्षक बन कर रहा था बस चैक, पकड़ा
डंपर की टक्कर से बाइक सवार की मौत, एक घायल
लाखेरी का जिग जेग बांध प्रशासन की अनदेखी के चलते खाली हुआ
उत्पादकों और निर्यातकों के साथ संवाद कर समाधान का प्रयास करे सरकार - आरतिया
ओवेरियन मॉस का दूरबीन से सफल ऑपरेशन