उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन, मलबा आने से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित 

मार्ग सूचारू किये जाने के लिए मशीनरी कार्यरत हैं

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन, मलबा आने से राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित 

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हनुमान चट्टी, बनास और डाबर कोट के पास  अवरुद्ध हैं। उक्त स्थानों पर मार्ग सूचारू किये जाने के लिए मशीनरी कार्यरत हैं।

देहरादून। उत्तराखंड में मानसूनी बारिश के बीच लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इसके बावजूद, कांवड़ यात्रियों का जोश और उत्साह निर्भीक रूप से प्रतिलक्षित हो रहा है। उत्तरकाशी जनपद के आपदा प्रबंधन अधिकारी डीएस पटवाल के अनुसार जानकी चट्टी क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि से तीन खच्चर बह गए है, जबकि एक बाइक और जानकी चट्टी पार्किंग के नीचे का कटाव एवं दीवार क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हनुमान चट्टी, बनास और डाबर कोट के पास अवरुद्ध हैं। उक्त स्थानों पर मार्ग सूचारू किये जाने के लिए मशीनरी कार्यरत हैं।

यमुनोत्री धाम में पुजारी महासभा के यमुना नदी के किनारे क्षतिग्रस्त हुए हैं तथा स्ट्रीट लाइट भी क्षतिग्रस्त हुई है। यमुनोत्री धाम का जानकी चट्टी में स्थापित यात्री सत्यपान केंद्र पूरी तरह पानी में बह गया है। इसी तरह, यमुनोत्री में राम मंदिर पर स्थित पंजीकरण सत्यापन केंद्र के यमुना नदी के तीव्र बहाव के कारण पूर्णतया क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई है।

पटवाल ने बताया कि गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भटवाड़ी से आगे स्थान थिरांग के पास पहाड़ी से मलबा आने से बाधित हो गया है। उक्त मलबे में एक मोटर साइकिल दब गई है। मोटर साइकिल चालक सुरक्षित है। राजस्व विभाग की टीम मौके पर उपस्थित है। बीआरओ द्वारा हेल्गुगाड से जेसीबी भेजी गयी हैं। इसी तरह, घनसाली तिलवाड़ा राज्य मार्ग चौरंगी से छह किमी0 आगे (किमी 34) में मलवा/पत्थर आने से अवरुद्ध हैं। उत्तरकाशी लोक निर्माण विभाग द्वारा उक्त स्थान पर मशीनरी कार्यरत हैं।

 

Read More जापान ने चीन का मुकाबला करने के लिए की सैन्य बजट में बढ़ोतरी 

Tags: Landslide

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश