घर-घर में हुई गजानन की पूजा, गणेश मंदिरों में भव्य झांकियां सजाई एवं मेलों का आयोजन

घर-घर में हुई गजानन की पूजा, गणेश मंदिरों में भव्य झांकियां सजाई एवं मेलों का आयोजन

लालसोट कस्बे में शनिवार को गणेश चतुर्थी पर सभी गणेश मंदिरों में दिन भर विभिन्न कार्यक्रम एवं झांकियों का आयोजन हुआ।

दौसा। लालसोट कस्बे में शनिवार को गणेश चतुर्थी पर सभी गणेश मंदिरों में दिन भर विभिन्न कार्यक्रम एवं झांकियों का आयोजन हुआ। वहीं घर-घर एवं दुकानों पर रिद्धि सिद्धि के दाता भगवान गणपति की पूजा अर्चना की गई। गणेश चतुर्थी के पर्व को लेकर बाजारों में  गुड़-धानी व डंडों की बिक्री भी काफी हुई। नवविवाहिताओं एवं प्रसूताओं के यहां पीहर से गुड़-धानी भेजी गई। मंदिरों में अभिषेक के कार्यक्रम भी आयोजित हुए। शनिवार को कस्बे में घरों में प्रवेश द्वारों पर तथा प्रतिष्ठानों पर गल्ले के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना की गई। लालसोट कस्बे में कोथून रोड जगदंबा कॉलोनी स्थित गणेश मंदिर पर दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना करने में जुटी नजर आई। जगदंबा कॉलोनी स्थित हर मनोकामना सिद्ध विशाल मूर्ति श्री गणेश जी महाराज के मंदिर पर गणेश चतुर्थी के अवसर पर विशाल झांकी महोत्सव एवं मेले का आयोजन भी हुआ।

इस अवसर पर गणेश जी की भव्य फूल बंगला झांकी एवं रंगीन विद्युत सजावट कर झांकी महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर यहां आयोजित मेले में आने वाले हजारों श्रद्धालुओं ने गणेश जी के दर्शन कर पूजा-अर्चना के साथ मनोतियां मांगी। इस अवसर पर गणेश जी महाराज के 11 हजार एक सौ एक लड्डुओं का महाभोग भी लगाया गया। गणेश मंदिर परिसर को रंग बिरंगी पताकाओं से सजाया गया। यहां गणेश मेले में भीड़ भाड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन कर निकलने की व्यवस्था भी अलग से की गई। मेला स्थल पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का आवागमन प्रारंभ हो गया जो देर रात्रि तक जारी रहा। इस दौरान यहां चाट पकौड़ी,खिलौने,कपड़े सहित अन्य सामानों की दुकानें भी लगाई गई। जिन पर महिलाओं एवं बच्चों ने जमकर खरीदारी भी की। गणेश चतुर्थी के अवसर पर श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरण भी की गई। मेले में काफी तादाद में श्रद्धालुओं की भीड़ दिनभर बनी रही। वही पदयात्राएं भी यहां पहुंची। इसी तरह लालसोट कस्बे के तंबाकूपाड़ा एवं खोहरापाड़ा स्थित गणेश मंदिर सहित अन्य मंदिरों पर भी भव्य झांकियां सजाई गई। लालसोट उपखंड क्षेत्र में बिनोरी सुरतपुरा बंधा पर स्थित गणेश धाम यज्ञशाला पर गणेश चतुर्थी के दो दिवसीय मेला महोत्सव का आयोजन हुआ। यहां गणेश धाम यज्ञशाला के संत एवं आयोजन के संयोजक संत बालक दास महाराज ने बताया कि दो दिवसीय मेले में कन्हैया पद दंगल एवं हरि कीर्तन सहित रात्रि जागरण का भव्य आयोजन हुआ तथा आसपास के दर्जनों गांवों से हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन कर मनौतियां मांगी। कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र के गणेश मंदिरों पर पूजा अर्चना कर भव्य झांकियां सजाई गई। 

गणेश जी की पदयात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
लालसोट में कोथून रोड जगदंबा कॉलोनी स्थित गणेश मंदिर पर शनिवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर कई पदयात्राएं पहुंची। जिनमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं की मौजूदगी बनी रही। पदयात्रा में काफी संख्या में महिला एवं पुरुष सहित युवा श्रद्धालु गण गणेश जी के जयकारों के साथ गणेश मंदिर पहुंचे। गणेश मंदिर पर पहुंचकर श्रद्धालुओ ने गणेश जी के दर्शन कर पूजा-अर्चना कर मनौतियां मांगी। मंगलवार को देर रात्रि तक गणेश मंदिर पर आयोजित मेले में भारी तादाद में श्रद्धालुओं की भीड़ बनी रही।

Post Comment

Comment List

Latest News