राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत

उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79 प्रतिशत काम पूरा होने की खबरें आ रही हैं।

जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार को केन्द्र सरकार, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) से समन्वय स्थापित कर पचपदरा रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करना चाहिए।

गहलोत ने अपने बयान में यह बात कही। उन्होंने कहा कि पचपदरा में रिफाइनरी कम पेट्रो केमिकल कॉम्प्लेक्स विकसित राजस्थान के सपने के लिए एक बड़ा कदम है। पिछले कार्यकाल में हमने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार से विशेष आग्रह कर पचपदरा में रिफाइनरी स्वीकृत करवाई थी। वर्ष 2013 में ही इसका काम शुरू कर दिया गया लेकिन हमारी सरकार बदलने के बाद अगले पांच साल काम अटक गया। इस दौरान एमओयू में कुछ ऐसे बदलाव किए गए जिससे राज्य पर अनावश्यक वित्तीय भार पड़ा।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में हमारी सरकार आने के बाद इसके काम को रफ्तार दी गई परन्तु कोविड लॉकडाउन एवं रूस यूक्रेन युद्ध के कारण साजो-सामान की उपलब्धता नहीं होने से बार-बार काम रुका। 

उन्होंने कहा कि गत वर्ष दो जून  को मैंने रिफाइनरी का दौरा किया तब एचपीसीएल के उच्च अधिकारियों ने भरोसा दिलाया था कि करीब 18 महीने में यानी 31 दिसंबर 2024 तक इस रिफाइनरी से कमर्शियल उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा।

Read More अस्पताल का गेट चौगान स्टेडियम में खोलने की तैयारी, विरोध में उतरे खिलाड़ी

 उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79 प्रतिशत काम पूरा होने की खबरें आ रही हैं। ऐसे में बाकी काम पूरा होने में सालभर लगने की संभावना लग रही है। ऐसे में राज्य सरकार को केन्द्र सरकार, एचपीसीएल से समन्वय स्थापित कर रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करना चाहिए।

Read More महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम

Post Comment

Comment List

Latest News