जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा 

प्रदेश के स्टूडेंट ने आल इंडिया टॉप किया है

जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा 

परिणामों में एक बार फिर प्रदेश के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है। देर रात तक देखे गए परिणामों में प्रदेश के स्टूडेंट ने आल इंडिया टॉप किया है।

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई-मेन 2024 के परिणाम जारी कर दिए गए। परिणामों में एक बार फिर प्रदेश के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है। देर रात तक देखे गए परिणामों में प्रदेश के स्टूडेंट ने आल इंडिया टॉप किया है। परदेस कोचिंग स्टूडेंट नीलकृष्ण ने आल इंडिया टॉप किया है। वहीं रैंक-2 पर भी स्टूडेंट दक्षेस संजय मिश्रा व रैंक-4 पर  स्टूडेंट आदित्य कुमार रहे हैं। 100 पर्सेंटाइल ने 56 स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं। शुरुआती परिणामों में टॉप-5 स्टूडेंट्स शामिल हैं। परीक्षा में 14 लाख 76 हजार 557 ने रजिस्ट्रेशन करवाया, इसमें से 14 लाख 15 हजार 110 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। यह संख्या जेईई-मेन के इतिहास में अब तक सबसे अधिक है। दोनों सेशन में कुल 10 लाख 67 हजार 959 कॉमन विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। एलन से बड़ी संख्या में टॉप स्टूडेंट्स ने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया है। इनके रिजल्ट्स देखे जा रहे हैं। 

जब तक डाउट क्लीयर नहीं हो जाए, पूछते रहो : नीलकृष्ण
आल इंडिया रैंक - 01
पिताः निर्मल कुमार (किसान)
मां : योगिता
जन्मतिथि : 4 नवम्बर 2005

स्टूडेंट नीलकृष्णा ने जेईई-मेन में आल इंडिया रैंक-01 प्राप्त की है। किसान परिवार के बेटे नील ने इससे पहले जेईई-मेन जनवरी में 100 पर्सेन्टाइल स्कोर एवं परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक हासिल किए हैं। नील ने बताया कि बचपन अकोला के नजदीक वाशिन जिले के बेलखेड़ में बीता; यहां कक्षा 4 तक पढ़ने के बाद कक्षा 5 से 10 तक जेसीआई स्कूल कांरजलाड पढ़ा। पिता किसान हैं और परिवार खेती पर निर्भर है। परिवार के सामने आर्थिक चुनौतियां भी रही हैं। पापा-मम्मी ने मेरी पढ़ाई जारी रखने के लिए अपनी कई जरूरतें पूरी नहीं की। हमेशा मुझे मोटिवेट भी किया। कई बार टेस्ट में नम्बर कम आते तो मुझे हिम्मत देते और अगले की तैयारी अच्छी करने के लिए समझाते। मुझे फिजिक्स में रिसर्च में जाना है, इसीलिए मैंने जेईई टारगेट किया है। सब्जेक्ट वाइज तैयारी की बात करें तो मैं फिजिक्स क्लास नोट्स को रेफरेंस की तरह लेते हुए पढ़ता हूं। फिजिकल कैमेस्ट्री को भी ऐसे ही पढ़ता हूं। इनआर्गेनिक कैमेस्ट्री को नोट्स रिव्यू करके और आर्गेनिक कैमेस्ट्री नोट्स और प्रोब्लम सॉल्व करके सीखता हूं। मैथ्स में प्रेक्टिस ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए। एक स्टूडेंट को ज्यादा से ज्यादा जानने की इच्छा रखनी चाहिए और जब तक सवाल का हल समझ नहीं आ जाता तब तक पूछते रहना चाहिए। पूछने में शर्म नहीं करनी चाहिए। रोजाना 10 से 12 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं। अब जेईई एडवांस्ड पर पूरा फोकस है। आईआईटी मुंबई की सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहता हूं। पढ़ाई के साथ-साथ मैं आर्चरी भी खेलता हूं। स्टेट और नेशनल टूर्नामेंट तक खेल चुका हूं। यह खेल मुझे लक्ष्य साधने के लिए एकाग्रता सीखाता है। साउथ इंडियन फिल्म देखने का शौक है, एग्जाम के बाद या सप्ताह में एक बार फिल्म देखता हूं।

एनसीईआरटी सिलेबस पर फोकस कियाः दक्षेश मिश्रा

Read More  बीकानेर के नाम 5 बार निर्दलीय सांसद देने का रिकॉर्ड

आल इंडिया रैंक - 02
पिताः संजय मिश्रा (इंजीनियर)
मांः सुनीता मिश्रा (टेलीकॉम सेक्टर)
जन्मतिथिः 15 जनवरी 2006

Read More मावठा में सफाई अभियान : 2 घंटे में किया 8 टन से अधिक कचरा एकत्रित

स्टूडेंट दक्षेश मिश्रा ने जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर एवं परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक हासिल कर ऑल इंडिया रैंक हासिल की है। दक्षेश ने इससे पहले दसवीं कक्षा 98 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है। उसने बताया कि मैं रोजाना 10 से 12 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं। दक्षेश ने अपना स्टडी प्लान शेयर करते हुए बताया कि मैं पूरी तरह एनसीईआरटी सिलेबस पर फोकस करता हूं। मैथ्स व फीजिक्स के सवालों की प्रैक्टिस करता हूं क्योंकि इससे कॉन्फिडेंस लेवल मजबूत होता है। लास्ट टाइम में रिवीजन सबसे महत्वपूर्ण है। फिलहाल जेईई एडवांस्ड पर पूरा फोकस है। आईआईटी मुंबई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने का सपना है।

Read More चांदी तीन सौ रुपए सस्ती, शुद्ध सोना और जेवराती सोना पूर्व स्तर पर टिके रहे

एस्ट्रो फिजिक्स के क्षेत्र में जाना चाहता हूंः आदित्य कुमार

जेईई मेनः एआईआर-04 
पिताः प्रकाश कुमार (स्टार्ट अप)
माताः  मीनू प्रभा बेज (स्टार्ट अप)
जन्मतिथिः 14 अप्रैल 2006

आदित्य कुमार ने जेईई मेन में परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक 04 हासिल की है। आदित्य ने बताया कि मैं रोजाना 8 से 9 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं।  इससे पहले 10वीं कक्षा 97.8 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की थी। फिलहाल जेईई एडवांस्ड पर फोकस है। मैं आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में जाना चाहता हूं।

 

Tags: result

Post Comment

Comment List

Latest News

अधिकारियों की टीम ने किया औचक निरीक्षण, विभिन्न इलाकों में देखी सफाई व्यवस्था अधिकारियों की टीम ने किया औचक निरीक्षण, विभिन्न इलाकों में देखी सफाई व्यवस्था
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने कर्मचारियों के उपस्थिति रजिस्टर की जांच और अनुपस्थित कर्मचारियों को नोटिस देने के निर्देश दिए।...
 बीकानेर के नाम 5 बार निर्दलीय सांसद देने का रिकॉर्ड
मावठा में सफाई अभियान : 2 घंटे में किया 8 टन से अधिक कचरा एकत्रित
डेयरी कॉलोनियों में ऑक्सीटोसिन का हो रहा गलत इस्तेमाल, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए जांच के आदेश 
China, म्यांमार से मालदीव तक भारत को घेरने में लगा हुआ है
Jhalandhar: पुराने कांग्रेसी परिवार ने थामा भाजपा का दामन
कार्यशाला में नव संशोधित आपराधिक कानूनों पर मंथन